दुनिया के सबसे 'कामयाब' तेज गेंदबाज़ बने जेम्‍स एंडरसन

जेम्‍स एंडरसन ने 143 टेस्‍ट में 26.84 के औसत से 564 विकेट लिए हैं, जो कि वर्ल्‍ड क्रिकेट में किसी भी तेज गेंदबाज़ का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन है.

Ajay Raj , News18Hindi
जैसे ही जेम्‍स एंडरसन ने ओवल टेस्‍ट में भारतीय बल्‍लेबाज़ मोहम्‍मद शमी को बोल्‍ड किया वैसे ही ना सिर्फ इंग्‍लैंड ने 118 रन से मैच अपने नाम कर लिया बल्कि सीरीज भी उसने 4-1 से जीत ली है. जबकि यह विकेट जेम्‍स एंडरसन के करियर के लिए हमेशा यादगार रहेगा. आखिर इस विकेट के साथ वह दुनिया के सबसे कामयाब तेज़ गेंदबाज़ जो बने हैं. जबकि टेस्‍ट क्रिकेट में वह मुरलीधरन, शेन वॉर्न और कुंबले के बाद चौथे सफल गेंदबाज़ हैं.
जेम्‍स एंडरसन ने 143 टेस्‍ट में 26.84 के औसत से 564 विकेट लिए हैं, जो कि वर्ल्‍ड क्रिकेट में किसी भी तेज गेंदबाज़ का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन है. इससे पहले ऑस्‍ट्रेलिया के ग्‍लेन मैक्‍ग्रा दुनिया के सबसे कामयाब तेज गेंदबाज़ थे. 563 विकेट लेने वाले मैक्‍ग्रा अब दूसरे कामयाब तेज गेंदबाज़ हैं. जबकि सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्‍ट में अब वह (मैक्‍ग्रा) पांचवें पायदान पर पहुंच गए हैं.
इंग्‍लैंड के इस धाकड़ तेज गेंदबाज़ ने भारत के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज में मौजूदा सीरीज में 18.12 के औसत से 24 विकेट लिए और वह सबसे सफल गेंदबाज़ रहे. जबकि ओवल टेस्‍ट में उन्‍होंने पांच विकेट (पहली पारी में दो और दूसरी में तीन) अपने नाम किए.
श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे अधिक 800 विकेट लिए हैं. उन्‍होंने ऐसा 133 टेस्‍ट में 22.27 के औसत से किया है.
शेन वॉर्न टेस्‍ट विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं. उन्‍होंने 145 टेस्‍ट में 25.41 के औसत से 708 विकेट लिए हैं.
भारत के महान स्पिनर अनिल कुंबले टेस्‍ट क्रिकेट के तीसरे सबसे सफल गेंदबाज़ हैं. कुंबले ने 132 टेस्‍ट में 29.65 के औसत से 619 विकेट अपने नाम किए हैं. वह एक पारी में सभी दस विकेट लेने वाले जिम लेकर के बाद दुनिया के सिर्फ दूसरे गेंदबाज़ हैं.
ऑस्‍ट्रेलिया के दिग्‍गज तेज गेंदबाज़ ग्‍लेन मैक्‍ग्रा ने 124 टेस्‍ट मैच में 21.64 के औसत से 563 लिए हैं. मैक्‍ग्रा तेज गेंदबाजों की लिस्‍ट में दूसरे और कुल पांचवें नंबर पर हैं.

Trending Now