भाषा चुनें :

हिंदी
news18 hindi | September 12, 2018, 11:34 AM, Asia/Calcutta

Apple का logo क्यों है कटा हुआ सेब? जानें वजह...

टेक्नोलॉजी सेक्टर की दिग्गज Apple आज यानी 12 सितंबर 2018 को अपने सालाना इवेंट में नए iPhone और गैजेट्स लॉन्च करेगी. एप्पल अपने प्रोडक्ट्स क्वालिटी के लिए मशहूर है. Apple आईफोन की ज़्यादा कीमत की वजह से हम सब इसे खरीद पाएं ये नामुमकिन है, मगर हर बार नए टेक्नोलॉजी से लैस आईफोन्स की चर्चा हर तरफ रहती ही है. हम सब ने देखा होगा कि एप्पल का लोगो आधा सेब है, मगर कभी सोचा है कि इसके लोगो (logo) में आधा कटा सेब क्यों है? जी हां, यह सवाल हर उस शख्स के दिमाग में आता है, जो भी एप्पल का लोगो देखता है. तो आगे की स्लाइड में जानें इस आधे कटे सेब की वजह...

1977 में रॉब जेनिफ ने इस लोगों को तैयार करके एप्पल के फाउंडर स्टीव जॉब्स को दिखाया था और पहली ही नजर में जॉब्स को यह चखे हुए सेब का लोगो भा गया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चखे हुए सेब के बारे में बताया जाता है कि ये लोगो कम्प्यूटर साइंस के पिता माने जाने वाले एलन टर्निंग की याद में बनाया गया है, जिनकी 1954 में संदिग्ध परिस्थियों में मौत हो गई थी और उनके शव के पास से एक चखा हुआ ज़हरीला सेब बरामद हुआ था.

एक बार एक इंटरव्यु के दौरन रॉब जेनिफ ने कहा था कि कि चूंकि सेब एक ऐसा फल है, जिसकी आकृति थोड़ी सी कटने के बाद भी पहचान नहीं बदलती, इसलिए एप्पल कंपनी के लिए इस तरह का लोगो तैयार किया गया.

जेनिफ ने बताया था स्टीव जॉब्स ने अपनी कंपनी का नाम एप्पल इसलिए रखा क्योंकि उत्तर कैलिफोर्निया में उनका सेब का एक बाग था और वहां उनका काफी समय बीता था. साथ ही स्टीव सेब को एक मुकम्मल फल मानते थे. जब वो कंपनी बनाने जा रहे थे, तो नामों की सूची में एप्पल सबसे ऊपर था और ये नाम उन्होंने ही दिया था. इसके अलावा माना जाता है कि कटा सेब यानी अंग्रेजी में एप्पल बाइट कहा जाता है. बाइट (byte) कंप्यूटर में मापने का एक यूनिट है. इसीलिए इस लोगो को रखा गया है.

और भी देखे