Home » Photo Gallery » uttar-pradesh
News18 हिंदी | Last Updated:August 19, 2022, 23:07 IST

अग्निपथ योजना: फतेहपुर और उत्तराखंड के कोटद्वार में शुरू हुई सेना की पहली भर्ती, देखें जोश भरी तस्वीरें

Agniveer Yojna Bharti: सेना भर्ती की अग्निवीर योजना के विरोध के बावजूद UP-उत्तराखंड में आज 19 अगस्त से शुरू हुई. अग्निवीर भर्ती रैली में शामिल होने के लिये युवाओं में जबरदस्त जोश देखने को मिल रहा है. इन अग्निवीरों को जनरल ड्यूटी, क्लर्क/स्टोर कीपर, टेक्निकल ट्रेड्समैन और सोल्जर टेक्निकल जैसे कई ट्रेडों के तहत भारतीय सेना में शामिल किया जाएगा. जिसके चलते उत्तर प्रदेश के सेना भर्ती कार्यालय (ARO) बरेली के अन्तर्गत आने वाले यूपी के 12 जिलों के युवाओ के लिये फतेहगढ कैंट में शुक्रवार से अग्निवारो की पहली भर्ती प्रकिया शुरू कर ही गई है. जोकि आगामी 8 सितंबर 2022 तक जारी रहेगी.

1/ 7

सेना भर्ती की अग्निवीर योजना के विरोध के बावजूद UP-उत्तराखंड में आज 19 अगस्त से शुरू हुई अग्निवीर भर्ती रैली में शामिल होने के लिये युवाओ में जबरदस्त जोश देखने को मिल रहा है. अग्निपथ योजना के तहत भर्ती होने वाले इन अग्निवीरों को जनरल ड्यूटी, क्लर्क/स्टोर कीपर, टेक्निकल ट्रेड्समैन और सोल्जर टेक्निकल जैसे कई ट्रेडों के तहत भारतीय सेना में शामिल किया जाएगा.

2/ 7

जिसके चलते उत्तर प्रदेश के सेना भर्ती कार्यालय (ARO) बरेली के अन्तर्गत आने वाले यूपी के 12 जिलों के युवाओ के लिये फतेहगढ कैंट में शुक्रवार से अग्निवारो की पहली भर्ती प्रकिया शुरू कर ही गई है. जोकि आगामी 8 सितंबर 2022 तक जारी रहेगी.

3/ 7

UP के सेना भर्ती कार्यालय (ARO) बरेली के अन्तर्गत बरेली, बहराइच, बलरामपुर, बदायूं, फर्रुखाबाद, हरदोई, लखीमपुर खीरी, पीलीभीत, संभल, शाहजहांपुर, श्रावस्ती और सीतापुर सहित 12 जिलों के युवाओ की सेना में भर्ती की जाती है. जिसके चलते आज 19 अगस्त से शुरू हुई अग्निवार भर्ती के पहले दिन फर्रुखाबाद जिले के युवाओ की भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई.

4/ 7

अग्निवीर भर्ती रैली में शामिल होने के लिये पहले फर्रुखाबाद जिले के करीब 4500 युवाओ ने रजिस्ट्रेशन कराया था. लेकिन आज से शुरू हुई अग्निवार भर्ती रैली में फर्रुखाबाद जिले के 2800 से अधिक युवा इस भर्ती प्रक्रिया में बेहद जोश और उत्साह के साथ शामिल हुए.

5/ 7

अग्निवीरो की इस पहली रैली का आयोजन राजपूत रेजिमेंटल सेंटर और सिख लाइट इन्फैंट्री रेजिमेंटल सेंटरों के प्रशासनिक सहयोग से एलएमए और स्टेशन कमांडर ब्रिगेडियर आईएमएस परमार के समग्र निर्देशन में किया जा रहा है. लेकिन इसे सफल बनाने के लिये फर्रुखाबाद के डीएम-एसपी भी सेना का पूरा सहयोग करते नजर आये.

6/ 7

रक्षा मंत्रालय के जनसंपर्क अधिकारी शांतनु प्रताप सिंह के मुताबिक ‘उत्तराखंड के सेना भर्ती कार्यालय (ARO) लैंसडाउन के अन्तर्गत आने वाले उत्तराखंड के 7 जिलों के युवाओ के लिये भी आज 19 अगस्त से कोटद्वार के वीसी गब्बर सिंह कैंप में पहली अग्निवीर सेना भर्ती शुरू की गई है. ARO लैंसडाउन के अंतर्गत आने वाले जिलों में अग्निवीर सैनिक सामान्य ड्यूटी, तकनीकी, क्लर्क / एसकेटी, ट्रेड्समैन की विभिन्न श्रेणियों के तहत कुल 63360 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था.

7/ 7

पहले दिन स्क्रीनिंग के लिए कुल 5853 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था,  जिसमें से चमोली जिले की आठ तहसीलों - जोशीमठ, चमोली, पोखरी, कर्णप्रयाग, घाट, देवाल, नारायणबागर और आदिबद्री से  कुल 4944 युवा इस भर्ती में शामिल हुए. इस पहली भर्ती रैली का संचालन गढ़वाल रेजिमेंटल सेंटर और बंगाल इंजीनियर ग्रुप एंड सेंटर, रुड़की के साथ स्थानीय प्रशासनिक सहयोग से किया जा रहा है.’

First Published:August 19, 2022, 23:07 IST

Top Galleries