Home » Photo Gallery » uttar-pradesh
News18 हिंदी | June 28, 2022, 18:48 IST

PHOTOS: झांसी के 13 साल के अर्शप्रीत के हुनर की दुनिया दीवानी, नाम पर दर्ज हैं तीन रिकॉर्ड

यूपी के झांसी शहर में रहने वाले 13 साल के अर्शप्रीत ने सबसे कम समय में एक A3 शीट पर 70 भारतीय क्रिकेटरों के स्केच बनाकर तीन रिकॉर्ड हासिल कर लिए हैं. उनकी इस ड्राइंग को इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में जगह मिली है.

    1/ 5

    झांसी शहर में रहने वाले 13 साल के अर्शप्रीत ने अपनी ड्राइंग क्रिएटिविटी से एक कमाल करके दिखाया है. अर्शप्रीत ने सबसे कम समय में एक A3 शीट पर 70 भारतीय क्रिकेटरों के स्केच बनाकर तीन रिकॉर्ड्स हासिल कर लिए हैं.

    2/ 5

    अर्शप्रीत ने अपनी ड्राइंग के दम पर इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज करा लिया है.

    3/ 5

    अर्शप्रीत ने बताया कि पहले उन्हें क्रिकेट खेलने का शौक था, लेकिन लॉकडाउन के दौरान जब उनका क्रिकेट खेलना बंद हो गया तो अपने पिता के सुझाव पर उन्होंने समय काटने के लिए ड्राइंग करना शुरू कर दी. उन्होंने पहली ड्राइंग सरदार भगत सिंह की बनाई. धीरे-धीरे उन्हें इसमें इंटरेस्ट आने लगा और वह मन लगाकर ड्राइंग करते रहे.

    4/ 5

    अर्शप्रीत रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी समेत कई राजनेताओं और अधिकारियों की स्केच बनाकर उन्हें गिफ्ट कर चुके हैं. वह कहते हैं कि सबसे पहले उन्होंने अपनी एक दोस्त के पास इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स का सर्टिफिकेट देखा था. वहां से उन्होंने इसके बारे में जानकारी ली. घर आकर अपने पापा की मदद से उन्होंने अप्लाई किया. एक रिकॉर्ड बनने के बाद उन्होंने एशिया और इंटरनेशनल रिकॉर्ड के लिए भी अप्लाई किया. फॉर्म भरने के बाद उनसे वीडियो प्रूफ मांगे गए. वीडियो प्रूफ मिलने के बाद सर्टिफिकेट और मेडल उन्हें भेज दिया गया.

    5/ 5

    अर्शप्रीत ने बताया, ‘उन्होंने कभी सोचा नहीं था कि टाइम पास के लिए शुरू किया गया शौक उन्हें रिकॉर्ड होल्डर बना देगा.’ वो अब फाइन आर्ट्स को ही अपना करियर बनाना चाहते हैं. 12वीं कक्षा पास करने के बाद वह फाइन आर्ट्स कोर्स में एडमिशन लेकर पीएचडी तक की पढ़ाई करना चाहते हैं.