Home » Photo Gallery » uttar-pradesh
News18 हिंदी | Last Updated:November 30, 2022, 16:00 IST

Wedding Shopping: शादी की शॉपिंग के लिए बेस्ट हैं लखनऊ के ये बाजार, बजट में मिलेंगी मनचाही चीजें

Wedding Shopping in Lucknow: अगर आप यूपी की राजधानी लखनऊ में रहते हैं और शादी की शॉपिंग को लेकर असमंजस में हैं, तो यह खबर आपकी मदद कर सकती है. आइए जानें लखनऊ के किस बाजार से आप सस्‍ती और अच्‍छी शॉपिंग कर सकते हैं. ( रिपोर्ट: अंजलि सिंह राजपूत)

    1/ 7

    लखनऊ. अगर आप लखनऊ में हैं और शादी की शॉपिंग को लेकर असमंजस में हैं कि कहां से सबसे उम्दा और किफायती दामों में समान खरीदा जाए, तो यह खबर आपके मददगार साबित हो सकती है. लखनऊ में कुछ ऐसे मशहूर और पुराने बाजार हैं, जहां पर जाकर आप शादी से जुड़े सभी सामानों की खरीददारी आसानी से कर सकते हैं. चाहें कपड़े हों,आर्टिफिशियल ज्वेलरी, जूते सैंडल या फिर शादी से जुड़ी हुई शेरवानी, लहंगा इन सभी को सस्ते दामों पर आप खरीद सकते हैं. चलिए जानते हैं कौन से हैं वो मशहूर बाजार...

    2/ 7

    अमीनाबाद लखनऊ का सबसे पुराना बाजार है और यहां पर सभी तरह के कपड़े, जूते, चप्पल, सैंडल और शेरवानी के साथ ही मंडप का सामान भी मिलता है. साथ ही यहां पर आपको साड़ियां भी मिलती हैं. इस मार्केट की खास बात यह है कि यहां पर आप जितना चाहें उतना मोल भाव कर सकते हैं.

    3/ 7

    नक्खास को लखनऊ का सबसे सस्ता बाजार कहा जाता है.ज्यादातर शादियों में लोग उपहार देने के लिए यहीं से कपड़े, बर्तन और दूसरी तरह के आर्टिफिशियल उपहारों की खरीददारी करते हैं. दरअसल यहां पर सभी सामान बेहद कम दरों पर उपलब्ध होता है.इस बाजार में कपड़े से लेकर सब कुछ मिलता है.

    4/ 7

    अगर आप शादी में सजने के लिए डिजाइनर और खूबसूरत ज्वेलरी ढूंढ रही हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत बिल्कुल भी नहीं है. शादी की शॉपिंग लखनऊ वासियों की गड़बड़झाला के बिना पूरी नहीं होती है क्योंकि यहां पर आर्टिफिशियल ज्वेलरी सभी प्रकार की आपको मिल जाएगी,जो एकदम असली सोने चांदी जैसी लगती है. यहां दाम भी बेहद कम होते हैं.

    5/ 7

    लखनऊ का चौक बाजार चिकनकारी कपड़ों और लखनऊ के सबसे पुराने सर्राफा बाजार के लिए मशहूर है. शादी की शॉपिंग सोना चांदी के बिना पूरी नहीं होती ऐसे में शादी के मौसम में चौक के सर्राफा बाजार में कदम रखने लायक भी जगह नहीं होती है क्योंकि यह मार्केट होलसेल का मार्केट है. बाजार के मार्केट से कम दरों पर यहां पर सोना चांदी मिलता है. इसके अलावा पूरी लखनऊ के चिकनकारी असली कपड़े इसी मार्केट में मिलते हैं.

    6/ 7

    अगर आपका बजट अच्छा हो और आपको ब्रांडेड कपड़े पहनने का शौक हो तो लखनऊ के हजरतगंज से शादी की शॉपिंग कर सकते हैं. इस बाजार में सारा सामान ब्रांडेड मिलता है. यहां पर चिकनकारी कपड़ों से लेकर आपको शेरवानी, इंडो वेस्टर्न ड्रेस, सलवार सूट, जूते सैंडल सब कुछ ब्रांडेड मिल जाएंगे.

    7/ 7

    शादी में खाना भी सबसे महत्वपूर्ण होता है.आपको शादी में 300 से लेकर 400 लोगों तक का खाना बनवाना है और आप चाहते हैं कि आपको सस्ता राशन मिल जाए तो आप लखनऊ के अलीगंज स्थित डंडहिया बाजार जरूर जाएं. यहां पर थोक में आपको अच्छी क्वालिटी का राशन मिल जाएगा. यह बाजार पहले गल्ला मंडी (अनाज की मंडी) के नाम से मशहूर था.

    First Published:November 30, 2022, 15:44 IST

    Top Galleries