Home » Photo Gallery » uttar-pradesh
News18 हिंदी | Last Updated:November 30, 2022, 12:47 IST

पीलीभीत टाइगर रिजर्व जाने का बना रहे हैं प्लान, तो मनमोहने वाले इन स्पॉट्स पर जाना न भूलें, See Photos

पीलीभीत. उत्तर प्रदेश का पीलीभीत जिला हिमालय की शिवालिक पर्वतमाला की तराई में बसा एक खूबसूरत शहर है. पीलीभीत के खूबसूरत जंगलों के कई रेंज को मिलाकर पीलीभीत टाइगर रिजर्व बनाया गया है. अनुकूल वातावरण के चलते पीलीभीत टाइगर रिजर्व में वन्यजीव लगातार फल-फूल रहे हैं. यही कारण है कि हर साल पर्यटन सत्र के दौरान हजारों की संख्या में पर्यटक पीलीभीत घूमने आते हैं. अगर आप भी पीलीभीत घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इन तस्वीरों को निहार लें. ताकि जब आप पीलीभीत टाइगर रिजर्व पहुंचें तो यहां का कोई पर्यटन स्थल देखने से चूक न जाएं. (तस्वीरें और रिपोर्ट सृजित अवस्थी)

1/ 5

पीलीभीत टाइगर रिजर्व ने अपने 65 TIGERS की संख्या के चलते देश दुनिया में अपनी अलग पहचान बनाई है. पर्यटन सत्र के दौरान आप पीलीभीत पहुंचकर टाइगर सफारी का लुफ्त उठा सकते हैं. आप चाहें तो पीलीभीत टाइगर रिजर्व की ऑफिशल वेबसाइट पर ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं.

2/ 5

पीलीभीत टाइगर रिजर्व के खूबसूरत जंगलों के बीच नदियों व नहरों का जाल बिछा है. इन नहरों पर साइफन प्वाइंट (ऊपर) व बाइफर्केशन जैसे शानदार प्वाइंट्स बने हैं. बाइफर्केशन प्वाइंट को नहरों का जंक्शन भी कहा जाता है. वहीं साइफन पर एक नहर के ऊपर से नहर का फ्लाईओवर निकलता है.

3/ 5

पीलीभीत टाइगर रिजर्व के जंगल के बीच ही है सप्तसरोवर. सप्तसरोवर का नजारा वाकई लुभाने वाला है. टाइगर सफारी घूमने के दौरान आप चाहें तो इस खूबसूरत स्थल का लुत्फ उठा सकते हैं. गर आप नौकायन के शौकीन हैं, तो यहां नौकायन की भी सुविधा है. इस रोमांचक अनुभव से आपको रू-ब-रू होना चाहिए.

4/ 5

शारदा सागर जलाशय तक पहुंचने के लिए आपको पीलीभीत टाइगर रिजर्व के जंगल के खूबसूरत रास्ते से होकर जाना होता है. शारदा सागर जलाशय को सनसेट पॉइंट के रूप में भी लोग जानते हैं. दरअसल, इस जलाशय की सतह पर अस्ताचलगामी सूर्य की जो छाया पड़ती है, उससे पूरा पानी रक्तिम हो उठता है. वाकई सूर्यास्त का अनूठा नजारा यहां से देखा जा सकता है.

5/ 5

पीलीभीत टाइगर रिजर्व की सैर करने के बाद आप पीलीभीत के दर्शनीय स्थलों पर भी जा सकते हैं. इनमें से दो सबसे प्रमुख धार्मिक पर्यटन स्थल हैं. शहर का ऐतिहासिक जामा मस्जिद में घूमना आपको अलग ही अहसास कराएगा और पीलीभीत में ही गौरी शंकर मंदिर है. इस मंदिर में पहुंचकर मन को असीम शांति का अहसास होता है.

First Published:November 30, 2022, 12:47 IST

Top Galleries