कुंभ 21 जनवरी - 19 फरवरी

Share: Facebook Twitter Linkedin
कुंभ राशि के जातकों का गुण, स्वभाव और व्यक्तित्व

कुंभ राशि का स्वामी ग्रह भी शनि होता है। स्वामी ग्रह शनि होने की वजह से कुंभ जातक अपने विचारों, जीवन और गति में केवल स्वतंत्रता पसंद करते हैं। कुम्भ राशि के लोग अक्सर महान आविष्कारक या तकनीकी विशेषज्ञ साबित होते हैं।

कुम्भ राशि का चिन्ह : कुंभ राशि का चिन्ह एक ‘घड़ा’ होता है। कुंभ राशि में जन्मे लोग मानव जाति के प्रति प्यार और समाज की बेहतरी के लिए कुछ भी कर गुजरने का ज़ज़्बा रखते हैं लेकिन उसी समय में ये शांत और अलग हो जाते हैं और भावनात्मक लगाव से रहित हो जाते हैं।

कुम्भ जातकों की शारीरिक बनावट : कुम्भ जातक लंबे और पतली कद-काठी के होते हैं। इनका चेहरा बड़ा, और गर्दन, पीठ, पेट, कमर, जांघ और पैर लम्बे होते हैं।

कुम्भ जातकों का व्यक्तित्व : अमूमन तौर पर कुंभ जातक शर्मीले स्वभाव के होते हैं और इनमें बात करने की ज़्यादा कोई इच्छा नहीं होती है। हालाँकि इनकी इच्छाशक्ति बेहद प्रबल होती है।

कुम्भ जातकों के शौक : कुंभ राशि के लोगों को घूमना-फिरना, फोटो खींचना, कहानियां पढ़ना, विभिन्न आकारों के पत्थर इकट्ठा करना, इलेक्ट्रॉनिक वस्तुएँ एकत्रित करना, छुट्टियों पर जाना बेहद अच्छा लगता है।

कुम्भ जातकों की कमियाँ : कुंभ राशि के लोग कभी भी किसी एक के प्रति समर्पित होकर नहीं रह सकते हैं। एक समय के बाद इन्हें नए साथी की तलाश रहती ही है।

कुम्भ जातकों का शिक्षा और व्यवसाय : कुंभ राशि के लोग काफी बुद्धिमान होते हैं इसलिए ये विज्ञान और रिसर्च के क्षेत्र में बहुत ही अच्छा प्रदर्शन करते हैं। इसके अलावा ज्योतिष-तांत्रिक, वैद्य, दार्शनिक, चिकित्सीय, कम्प्यूटर इत्यादि क्षेत्रों में व्यापार कुंभ जातकों के लिए अच्छा साबित होता है।

कुम्भ जातकों का प्रेम संबंध : कुम्भ जातक प्यार के मामले में कल्पनाशील और थोड़े उतावले होते हैं। ये जितना प्रेम दूसरों को देते हैं उन्हें उतने ही प्यार की लालसा भी रहती है।

कुम्भ राशि के जातकों का वैवाहिक/दांपत्य जीवन- पारिवारिक जीवन : कुंभ राशि के जातक अपने जीवन साथी से नियम के पालन की उम्मीद रखते हैं। अगर सही राह पर चलें तो कुंभ जातक विवाह के लिए एक आदर्श जीवन साथी साबित होते हैं।

कुम्भ राशि के जातकों के इष्ट मित्र : कुंभ राशि के जातकों की वृषभ, मिथुन, कन्या, तुला व मकर राशि वालों के साथ अच्छी मित्रता होती है। वहीं मेष, कर्क, सिंह व वृश्चिक राशि वालों के साथ कुम्भ राशि के लोगों की बनती नहीं है।

कुम्भ जातकों का शुभ अंक : 8

कुम्भ जातकों का शुभ रंग : काला, बैंगनी और गहरा नीला

कुम्भ जातकों का शुभ दिन : शनिवार

कुम्भ जातकों का शुभ रत्न : नीलम

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम प

और भी पढ़ें

राशि

और भी पढ़ें

जन्म कुंडली

जन्म विवरण डाले



मिलन कुंडली

जन्म विवरण डाले


अगले पेज पर लड़की का विवरण दर्ज करें

फोटो गैलरी

और भी पढ़ें

वीडियो

और भी पढ़ें

आज का पंचांग

सूर्योदय का समय:05:29:23

आज की तिथि:द्वितीया - 09:04:50 तक

आज का नक्षत्र:श्रवण - 23:56:19 तक

आज का करण: गर - 09:04:50 तक, वणिज - 21:08:18 तक

आज का पक्ष:कृष्ण

आज का योग:विश्कुम्भ - 20:32:12 तक

आज का वार:मंगलवार

और भी पढ़ें

मुहूर्त

शुभ मुहूर्त

आज का शुभ मुहूर्त :11:58:11 से 12:53:43 तक

अशुभ मुहूर्त

दुष्टमुहूर्त:08:16:00 से 09:11:33 तक

कुलिक:13:49:16 से 14:44:48 तक

कंटक:06:24:55 से 07:20:28 तक

राहु काल:15:54:14 से 17:38:23 तक

कालवेला / अर्द्धयाम:08:16:00 से 09:11:33 तक

यमघण्ट:10:07:05 से 11:02:38 तक

corona virus btn
corona virus btn
Loading