कर्क 22 जून - 22 जुलाई

Share: Facebook Twitter Linkedin
कर्क राशि के जातकों का गुण, स्वभाव और व्यक्तित्व

कर्क राशि का स्वामी ग्रह चंद्रमा होता है। कर्क राशि के तहत जन्मे जातक अपने घर, अपने लोगों से काफी जुड़े हए होते हैं। इस राशि के लोग भावनात्मक और संवेदनशील होते हैं। हालाँकि जब इन्हें गुस्सा आता है तब इन लोगों का व्यवहार काफी कड़वा और विषादपूर्ण हो जाता हैं।

कर्क राशि का चिन्ह : कर्क राशि का राशि चिन्ह ‘केकड़ा’ होता है, इसीलिए कर्क जातकों के अंदर भावुकता, चंचलता, संवेदनशीलता और शीतलता कूट-कूटकर भरी होती है। चंद्रमा को मन का स्वामी माना जाता है इसलिए कर्क जातक किसी भी इंसान के मन की बात बिना उनके कहे भी जान जाते हैं।

कर्क जातकों की शारीरिक बनावट : आमतौर पर कर्क जातकों की कद-काठी सामान्य होती है। इसके अलावा कर्क जातकों की उँगलियाँ काफी मोटी और हथेली काफी कोमल होती है। कर्क जातकों के सिर पर चोट या तिल का निशान भी होता है।

कर्क जातकों का व्यक्तित्व : कर्क राशि के जातक बहुत ही दृढ़ और साथ में उतने ही दुर्बल भी होते हैं। इस राशि के लोग बहुत ही भावुक और दूसरों के जीवन में क्या चल रहा है, उसकी पूरी जानकारी भी रखने वाले होते हैं। कर्क जातक अगर कोई काम शुरू करते हैं तो उसे पूरा किये बिना नहीं छोड़ते हैं।

कर्क जातकों के शौक : कुछ कर्क जातकों को लोगों की मदद करने में, दान-पुण्य, समाजसेवी संस्थाओं से जुड़कर उनके लिए काम करने का शौक होता है तो वहीं कुछ जातकों को ऐसे काम का शौक होता है जिसमें उन्हें ख़ुशी मिलती है जैसे तैराकी, घुड़सवारी, इत्यादि।

कर्क जातकों की कमियाँ : कर्क जातकों का कोई अपना या कोई दोस्त भी यदि उनके विरुद्ध जाता है तो कर्क जातक उसकी भी उपेक्षा करने से नहीं चूकते हैं। किसी छोटे बच्चे की तरह कर्क जातकों की कुछ असंभव इच्छाएं होती हैं जो अगर पूरी न हो पाएं तो कर्क राशि के लोग गुस्सा भी हो जाते हैं।

कर्क जातकों का शिक्षा और व्यवसाय : कर्क राशि के जातकों को दर्शन-शास्त्र, अर्थ-शास्त्र, अभिनय, नर्सिंग, कानून, इंजीनियरिंग, ज्योतिष, गणित, इन क्षेत्रों में शिक्षा ग्रहण की विशेष रूचि होती है। कर्क जातक मानसिक श्रम करने में विश्वास करते हैं इसलिए किसी भी तरह के उद्योग और व्यवसाय में इन्हे विशेष सफलता मिलती है।

कर्क जातकों का प्रेम संबंध : प्रेम संबंध के मामले में कर्क जातक बहुत ही गंभीर होते हैं, इन्हे अपने प्यार में किसी भी तरह का कोई सस्तापन बिलकुल नहीं पसंद होता हैं। हालाँकि प्रेम ही कई बार कर्क जातकों के लिए हानि का कारण बनता है इसलिए उन्हें सावधान रहने की सलाह दी जाती है।

कर्क राशि के जातकों का वैवाहिक/दांपत्य जीवन- पारिवारिक जीवन : कर्क राशि के जातकों के जीवन साथी भी यदि उनके काम में किसी तरह की कोई हस्तक्षेप करते हैं तो ये कर्क जातकों को बिलकुल रास नहीं आता है। कर्क जातक बेहद ईमानदार प्रवृत्ति के होते हैं जिसकी वजह से ये ज्यादा पैसे नहीं कमा पाते हैं और अपनी पत्नी के अधीन ही रहते हैं। इसके साथ ही कर्क राशि के जातकों के पारिवारिक जीवन में ज़्यादा कलह नहीं होती है।

कर्क राशि के जातकों के इष्ट मित्र : कर्क राशि के लोगों की वृषभ, मीन, वृश्चिक और कन्या राशि वाले लोगों के साथ अच्छी बनती है लेकिन इनकी कर्क राशि वाले के साथ ही संबंध अच्छे नहीं होते क्योंकि ये एक-दूसरे की आलोचना करते रहते हैं।

कर्क जातकों का शुभ अंक : 2 और 7

कर्क जातकों का शुभ रंग : सफ़ेद, हल्का नीला और क्रीम

कर्क जातकों का शुभ दिन : सोमवार

कर्क जातकों का शुभ रत्न : मोती

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम प

और भी पढ़ें

राशि

और भी पढ़ें

जन्म कुंडली

जन्म विवरण डाले



मिलन कुंडली

जन्म विवरण डाले


अगले पेज पर लड़की का विवरण दर्ज करें

फोटो गैलरी

और भी पढ़ें

वीडियो

और भी पढ़ें

आज का पंचांग

सूर्योदय का समय:05:33:49

आज की तिथि:एकादशी - 23:47:09 तक

आज का नक्षत्र:कृत्तिका - 18:53:25 तक

आज का करण: बव - 11:08:53 तक, बालव - 23:47:09 तक

आज का पक्ष:कृष्ण

आज का योग:गण्ड - 24:17:10 तक

आज का वार:गुरूवार

और भी पढ़ें

मुहूर्त

शुभ मुहूर्त

आज का शुभ मुहूर्त :11:59:29 से 12:54:35 तक

अशुभ मुहूर्त

दुष्टमुहूर्त:10:09:18 से 11:04:23 तक, 15:39:52 से 16:34:58 तक

कुलिक:10:09:18 से 11:04:23 तक

कंटक:15:39:52 से 16:34:58 तक

राहु काल:14:10:20 से 15:53:39 तक

कालवेला / अर्द्धयाम:17:30:04 से 18:25:10 तक

यमघण्ट:06:28:54 से 07:24:00 तक

corona virus btn
corona virus btn
Loading