सिंह 23 जुलाई - 21 अगस्त

Share: Facebook Twitter Linkedin
सिंह राशि के जातकों का गुण, स्वभाव और व्यक्तित्व

सिंह राशि का स्वामी ग्रह सूर्य होता है। ये ग्रह जातक के जीवन में गर्व, मुखर, मजबूत ,आत्म विश्वास, और साहसी गुणों का कारक माना गया है। सिंह जातक अपने शक्तिशाली व्यक्तित्व से लोगों के मन में अपनी अमिट छाप छोड़ते हैं।

सिंह राशि का चिन्ह : सिंह राशि का चिन्ह सिंह ‘शेर’ होता है। अपने राशि चिन्ह की ही तरह सिंह राशि के जातक शक्तिशाली होते हैं।

सिंह जातकों की शारीरिक बनावट : सिंह राशि के जातकों का मस्तक उन्नत और माथा विशाल होता है। इसके अलावा सिंह राशि के लोगों के नैन-नक्श बहुत आकर्षक होते हैं और इनकी आँखों में एक अलग ही तरह की चमक देखने को मिलती है। सिंह राशि के लोगों की आवाज़ काफी गहरी और अच्छी होती है।

सिंह जातकों का व्यक्तित्व : सिंह जातकों को उनके जीवन में प्रेम नहीं होता है क्योंकि जीवन में इनकी अपेक्षाएँ बहुत अधिक होती हैं। इस राशि के लोग महत्वाकांक्षी होते हैं, इनका चरित्र काफी साफ़ होता है और ये अपने काम के प्रति काफी लगनशील भी होते हैं। सिंह जातकों के मन में किसी के लिए कोई गुप्त घृणा या कोई पक्षपात की भावना नहीं होती है।

सिंह जातकों के शौक : सोना, सिनेमा देखना, अलग-अलग सामानों का संग्रह बनाना,अच्छे कपड़े पहनना और स्वादिष्ट भोजन खाना, ये सब, और इन जैसे कई अन्य काम सिंह जातकों के कुछ ऐसे शौक हैं, जिन्हे वो काफी गंभीरता से लेते हैं।

सिंह जातकों की कमियाँ : सिंह जातक कई बार खुद अपने लिए परेशानियां बनाते हैं क्योंकि इन्हे वर्तमान से ज़्यादा भूत और भविष्य की बातों में आता है। सिंह जातकों को गुस्सा बहुत जल्दी और बहुत अधिक आता है।

सिंह जातकों का शिक्षा और व्यवसाय : सिंह जातक चिकित्सा-शास्त्र में शिशु रोग और हृदय रोग विशेषज्ञता, साहित्य, पत्रकारिता, राजनीति शास्त्र, ज्योतिष इत्यादि क्षेत्रों में काफी अच्छा प्रदर्शन करते हैं। इसके अलावा धातु और पत्थर संबंधी व्यवसाय करने में सिंह जातकों को काफी सफलता मिलती है।

सिंह जातकों का प्रेम संबंध : सिंह जातकों के लिए प्रेम बहुत महत्व रहता है लेकिन उन्हें अपने जीवन में प्रेम बड़ी ही मुश्किल से मिलता है। सिंह जातक अच्छे खान-पान, अच्छी वेषभूषा और अच्छे व्यवहार की तरफ आकर्षित होते हैं।

सिंह राशि के जातकों का वैवाहिक/दांपत्य जीवन- पारिवारिक जीवन : सिंह राशि के लोगों की शादी में बाधा आने की प्रबल संभावना होती है, लेकिन विवाह के बाद ही इनका भाग्योदय होता है। सिंह राशि के लोगों को अपनी माँ से विशेष लगाव होता है।

सिंह राशि के जातकों के इष्ट मित्र : सिंह राशि वाले लोग मेष, कर्क, मिथुन, वृश्चिक, धनु, कन्या और मीन राशि वालों से अच्छी दोस्ती रखते हैं। वहीं वृषभ, तुला, मकर और कुंभ राशि वाले लोगों से इन्हें नुक्सान उठाना पड़ सकता है।

सिंह जातकों का शुभ अंक : 1-4

सिंह जातकों का शुभ रंग : सुनहरी, लाल, और क्रीम

सिंह जातकों का शुभ दिन : रविवार

सिंह जातकों का शुभ रत्न : माणिक्य

आपका स्पष्ट और निडर नज़रिया आपके दोस्त के अहम्‍को ठेस पहुँचा सकता है। आज आपका सामना कई नई आर्थिक योजनाओं से होगा- कोई भी फ़ैसला करने से पहले अच्छाईयों और कमियों पर सावधानी से ग़ौर फ़रमाएँ। घर के ल

और भी पढ़ें

राशि

और भी पढ़ें

जन्म कुंडली

जन्म विवरण डाले



मिलन कुंडली

जन्म विवरण डाले


अगले पेज पर लड़की का विवरण दर्ज करें

ज्योतिष परामर्श / सेवाएं

फोटो गैलरी

और भी पढ़ें

वीडियो

और भी पढ़ें

आज का पंचांग

:

:

:

:

:

:

:

और भी पढ़ें

मुहूर्त

शुभ मुहूर्त

:

अशुभ मुहूर्त

:

:

:

:

:

: