तुला 24 सितंबर - 23 अक्टूबर

Share: Facebook Twitter Linkedin
तुला राशि के जातकों का गुण, स्वभाव और व्यक्तित्व

तुला राशि का स्वामी ग्रह शुक्र होता है। तुला जातकों को अकेले में रहना बिलकुल भी पसंद नहीं होता है। इस राशि के लोगों को हमेशा दूसरों से घिरा रहना और लोगों से बातचीत बनाये रखना बहुत अच्छा लगता है। इन्हे अपने दिमाग को अच्छे से इस्तेमाल करना बखूबी आता है।

तुला राशि का चिन्ह : तुला राशि का चिन्ह ‘तराजू’ होता है और इस राशि को सभी अन्य राशियों से एकदम अलग माना जाता है। राशि ग्रह शुक्र होने के चलते इस राशि के लोगों को सुन्दर चीज़ों से काफी लगाव होता है।

तुला जातकों की शारीरिक बनावट : तुला राशि के जातकों का कद औसत और इनका चेहरा अंडा आकार का होता है। इनकी ठोड़ी नुकीली या कहिये ‘वी शेप’ की होती है, गाल भरा हुआ होता है और चेहरे पर डिंपल पड़ता है। इस राशि के लोगों की आँखें बेहद खूबसूरत होती है।

तुला जातकों का व्यक्तित्व : तुला राशि के लोग सामाजिक होने के साथ-साथ काफी तर्कशील भी होते हैं। इस राशि के लोगों को कुशल रणनीति बनाना अच्छे से आता है, इनकी कूटनीतिक क्षमता भी काफी प्रबल होती है और इन्हें जीवन में किसी भी टकराव से बचकर रहना पसंद होता है।

तुला जातकों के शौक : तुला जातकों को वाहनों का बहुत शौक होता है। इसके अलावा उन्हें पेड़-पौधे लगाने का भी बहुत शौक होता है। पर्वतों पर जाना, छुट्टियाँ मनाना, डांस करना, ये सब भी तुला जातकों को बहुत पसंद आता है।

तुला जातकों की कमियाँ : तुला राशि के जातक बेहद भावुक किस्म के होते हैं और कई बार उनकी भावुकता ही उन्हें धोखा दे जाती है। इस राशि के लोग अक्सर वकीलों,विद्वानों और धार्मिक क्षेत्रों से जुड़े लोगों से शत्रुता रखते हैं। तुला जातक अन्य लोगों के समक्ष खुद को काफी छोटा समझने की भूल भी कर बैठते हैं।

तुला जातकों का शिक्षा और व्यवसाय : तुला राशि के जातक अगर साहित्य, वकालत, चिकित्सा, संगीत, नृत्य, इत्यादि विषयों में अध्ययन करें तो उन्हें काफी सफलता मिलती है। बात करें अगर व्यापार की तो तुला जातको को अच्छा व्यापारी माना जाता है इसलिए ये लोग व्यापार के क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करते हैं।

तुला जातकों का प्रेम संबंध : तुला जातकों को हमेशा दयालु, बुद्धिमान और समझदार लोगों से ही प्यार होता है। इस राशि के लोग प्यार बेहद जल्दी करते हैं और इन्हें असाधारण लोगों में रुचि दिखाई देती है।

तुला राशि के जातकों का वैवाहिक/दांपत्य जीवन- पारिवारिक जीवन : तुला राशि के लोगों को उनका पार्टनर बहुत ही भाग्यशाली मिलता है। इन्हे हमेशा ऐसे पार्टनर की चाह रहती है जो इन्हें समझ सके। इस राशि के जातकों को संतान सुख कम मिलता है और इन्हें अपनी संतान के कारण भी चिंतित रहना पड़ता है।

तुला राशि के जातकों के इष्ट मित्र : तुला राशि वाले लोगों की मिथुन, कन्या, मकर और कुंभ राशि के जातकों से अच्छी दोस्ती रहती है। इसके अलावा एक तुला जातक का दूसरे तुला जातक से संबंध काफी अच्छा रहता है। आपस में इन्हे एक दूसरे से काफी सुख मिलता है।

तुला जातकों का शुभ अंक : 6

तुला जातकों का शुभ रंग : सफेद और हल्का नीला

तुला जातकों का शुभ दिन : मंगलवार

तुला जातकों का शुभ रत्न : हीरा

आज आपकी सेहत पूरी तरह अच्छी रहेगी। मनोरंजन और ऐशोआराम के साधनों पर ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्च न करें। घर के माहौल की वजह से आप उदास हो सकते हैं। प्यार-मोहब्बत के मामले में जल्दबाज़ी में क़दम उठाने से ब

और भी पढ़ें

राशि

और भी पढ़ें

जन्म कुंडली

जन्म विवरण डाले



मिलन कुंडली

जन्म विवरण डाले


अगले पेज पर लड़की का विवरण दर्ज करें

ज्योतिष परामर्श / सेवाएं

फोटो गैलरी

और भी पढ़ें

वीडियो

और भी पढ़ें

आज का पंचांग

सूर्योदय का समय:06:52:51

आज की तिथि:द्वादशी - पूर्ण रात्रि तक

आज का नक्षत्र:रेवती - 21:20:36 तक

आज का करण: बव - 18:29:54 तक

आज का पक्ष:शुक्ल

आज का योग:सिद्धि - 07:33:14 तक

आज का वार:गुरूवार

और भी पढ़ें

मुहूर्त

शुभ मुहूर्त

आज का शुभ मुहूर्त :11:47:26 से 12:29:32 तक

अशुभ मुहूर्त

दुष्टमुहूर्त:10:23:16 से 11:05:21 तक, 14:35:47 से 15:17:52 तक

कुलिक:10:23:16 से 11:05:21 तक

कंटक:14:35:47 से 15:17:52 तक

राहु काल:13:27:24 से 14:46:18 तक

कालवेला / अर्द्धयाम:15:59:57 से 16:42:02 तक

यमघण्ट:07:34:56 से 08:17:01 तक