धनु 23 नवंबर - 22 दिसंबर

Share: Facebook Twitter Linkedin
धनु राशि के जातकों का गुण, स्वभाव और व्यक्तित्व

धनु राशि का स्वामी ग्रह बृहस्पति होता है। धनु राशि के लोग प्रभावी, चमकदार और अपने आने वाले कल के लिए आशावादी नज़रिए वाले होते हैं। धनु राशि के लोग धार्मिक होने के साथ-साथ बुद्धिमान होते हैं। आमतौर पर देखा गया है कि इस राशि में जन्मे लोग फैशन की चाह रखने वाले, और ईमानदार होते हैं।

धनु राशि का चिन्ह : धनु राशि का चिन्ह ‘अश्व मानव’ होता है जिसका पिछला हिस्सा घोड़े का होता है और सामने का हिस्सा मानव का है जिसके हाथ में प्रत्यंचा चढ़ा हुआ तीर धनुष रहता है। इस राशि चिन्ह, मानव अंग, जिसके हाथ में एक तीर धनुष है उससे ये बात साफ़ जाहिर होती है कि धनु जातक आध्यात्मिक प्रकृति वाले इंसान होते हैं।

धनु जातकों की शारीरिक बनावट : इस राशि के लोग शरीर से काफी मज़बूत होते हैं। इस राशि के लोगों के बाल बहुत अच्छे और आँखें बहुत चमकीली होती हैं, जो इन्हे काफी आकर्षक बनाती हैं। इस राशि के जातकों की आवाज़ काफी आकर्षक होती है और लोगों को खूब भाती है।

धनु जातकों का व्यक्तित्व : धनु राशि के जातक किसी भी बात या इंसान पर ऐसे ही विश्वास नहीं कर लेते हैं। जिज्ञासु प्रवृत्ति के होने की वजह से इनमें हमेशा कुछ नया जानने की लालसा बनी रहती है। धनु राशि में जन्मे लोग कभी भी बंध कर नहीं रह सकते हैं, इन्हे स्वतंत्र रहने की आदत होती है।

धनु जातकों के शौक : धनु जातकों को उपन्यास या किताब पढ़ना बहुत अच्छा लगता है। टेलीविज़न पर आने की भी इन्हे काफी इच्छा होती है। इसके अलावा इन्हे पर्यटन से जुड़े कामों में भी विशेष रूचि होती है।

धनु जातकों की कमियाँ : धनु राशि के लोगों को बहुत जल्दी और बहुत ज्यादा गुस्सा आ जाता है। इस राशि के लोगों को किसी भी तरह के पारिवारिक समबन्धों में कोई दिलचस्पी नहीं होती हैं। इसके अलावा इस राशि के लोग धन खर्च भी बहुत ज़्यादा करते हैं।

धनु जातकों का शिक्षा और व्यवसाय : धनु राशि के जातक अगर चिकित्सा विज्ञान, अंतरिक्ष विज्ञान, विज्ञान विषयों, प्रबंधन इत्यादि क्षेत्रों में पढ़ाई करें तो उन्हें अच्छे परिणाम मिल सकते हैं। धनु राशि के लोग प्रभावशाली राजनेता, मानव संसाधन प्रबंधक, एनजीओ कार्यकर्ता, शिक्षक, आदि बनने के काबिल होते हैं।

धनु जातकों का प्रेम संबंध : धनु राशि के लोग बतौर प्रेमी हंसमुख, और मस्ती मज़ाक करने वाले होते हैं। ये लोग रोमांटिक और नाटकीय स्वभाव के होते हैं। ये शादी भी केवल शौक के लिए करते हैं

धनु राशि के जातकों का वैवाहिक/दांपत्य जीवन- पारिवारिक जीवन : धनु जातकों का वैवाहिक जीवन काफी सुखी रहता है। इन्हे प्यार देना और प्यार पाना बेहद अच्छा लगता है। धनु राशि के जातक बचपन में दुःख झेलते हैं लेकिन बड़े होने के साथ-साथ उनका दुःख ख़ुशियों में बदल जाता है।

धनु राशि के जातकों के इष्ट मित्र : जहाँ एक तरफ धनु राशि वालों के मेष, कर्क, सिंह और वृश्चिक राशि के जातकों से अच्छी दोस्ती होती है वहीं दूसरी तरफ वृषभ, मिथुन, मीन, कन्या और तुला राशि वालों से इनकी शत्रुता बनी रहती है।

धनु जातकों का शुभ अंक : 3

धनु जातकों का शुभ रंग : पीला, हल्का आसमानी, हल्का हरा, गुलाबी, जामुनी रंग

धनु जातकों का शुभ दिन : गुरुवार

धनु जातकों का शुभ रत्न : पुखराज

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम प

और भी पढ़ें

राशि

और भी पढ़ें

जन्म कुंडली

जन्म विवरण डाले



मिलन कुंडली

जन्म विवरण डाले


अगले पेज पर लड़की का विवरण दर्ज करें

फोटो गैलरी

और भी पढ़ें

वीडियो

और भी पढ़ें

आज का पंचांग

सूर्योदय का समय:05:33:49

आज की तिथि:एकादशी - 23:47:09 तक

आज का नक्षत्र:कृत्तिका - 18:53:25 तक

आज का करण: बव - 11:08:53 तक, बालव - 23:47:09 तक

आज का पक्ष:कृष्ण

आज का योग:गण्ड - 24:17:10 तक

आज का वार:गुरूवार

और भी पढ़ें

मुहूर्त

शुभ मुहूर्त

आज का शुभ मुहूर्त :11:59:29 से 12:54:35 तक

अशुभ मुहूर्त

दुष्टमुहूर्त:10:09:18 से 11:04:23 तक, 15:39:52 से 16:34:58 तक

कुलिक:10:09:18 से 11:04:23 तक

कंटक:15:39:52 से 16:34:58 तक

राहु काल:14:10:20 से 15:53:39 तक

कालवेला / अर्द्धयाम:17:30:04 से 18:25:10 तक

यमघण्ट:06:28:54 से 07:24:00 तक

corona virus btn
corona virus btn
Loading