वृश्चिक 24 अक्टूबर - 22 नवंबर

Share: Facebook Twitter Linkedin
वृश्चिक राशि के जातकों का गुण, स्वभाव और व्यक्तित्व

वृश्चिक राशि का स्वामी ग्रह मंगल होता है। ये ग्रह वृश्चिक राशि के लोगों को गंभीर, निडर, समय पर ज़िद्दी, तीव्र और भावुक बनाता है। वृश्चिक राशि के जातकों को कोई भी हल्के में लेने की भूल नहीं कर सकता है। इन्हे अपनी शर्तों पर जीने के लिए जाना जाता है और ये अपने भाग्य को पूरी तरह से अपने वश में रखने के लिए भी जाने जाते हैं।

वृश्चिक राशि का चिन्ह : वृश्चिक राशि का चिन्ह ‘बिच्छू’ होता है। इस राशि के लोग शांत स्वभाव और विनम्रता से बात करने के लिए जाने जाते हैं। वृश्चिक जातक बहुत ही शांत स्वभाव के होने के साथ-साथ बेहद ही कोमल दिल के इंसान भी होते हैं।

वृश्चिक जातकों की शारीरिक बनावट : वृश्चिक राशि के जातकों के हाथ की हथेली चपटी हुई होती है और इनका हाथ थोड़ा लंबा और कम चौड़ा होता है। इस राशि के लोगों की उंगलियां मोटी, अंगूठा छोटा, होता है जो इन जातकों के अंदर की दृढ़ता और हठ का प्रतीक होता है।

वृश्चिक जातकों का व्यक्तित्व : वृश्चिक राशि के जातक बेहद संवेदनशील होते हैं और ये अपने जीवन में कुछ बड़ा ज़रूर ही हासिल करते हैं। इस राशि के लोगों को परम्पराओं से ज्यादा प्रेम नहीं होता है। इन्हे चुनौती देने और बेहद महत्वाकांक्षी होते हैं।

वृश्चिक जातकों के शौक : वृश्चिक राशि के जातकों को महंगी कारों और अलग-अलग तरह के गहने-आभूषणों का भी शौक होता है। इस राशि के लोगों को रोमांटिक और क्राइम नॉवेल्स पढ़ने का बहुत शौक होता है।

वृश्चिक जातकों की कमियाँ : वृश्चिक राशि के जातकों के अंदर सबसे बड़ी कमज़ोरी तो यही होती है कि ये लोग अपने अन्दर के साहस का इस्तेमाल करने और सीधा हमला करने से डरते हैं। इस राशि के लोग बाहर से तो शांत नज़र आते हैं लेकिन इनके अंदर बदले की भावना हमेशा बनी रहती है और समय आने पर ये अपने शत्रुओं पर वार करने से नहीं चूकते।

वृश्चिक जातकों का शिक्षा और व्यवसाय : वृश्चिक राशि के लोगों को चिकित्सा, ज्योतिष, विज्ञान, प्रबंधन, वाणिज्य, राजनीति शास्त्र इन सभी विषयों में सफलता मिलने के काफी प्रबल योग होते हैं। वहीं अगर बात इनके व्यवसाय की करें तो क्रय-विक्रय, औषधि, इलेक्ट्रिक यंत्र, इन सभी क्षेत्रों में सफलता मिल सकती है।

वृश्चिक जातकों का प्रेम संबंध : वृश्चिक राशि के लोग प्यार के भूखे होते हैं। इन्हे प्यार के बदले प्यार की चाह होती है। इस राशि के जातकों का स्वभाव प्रेमी और बेहद भावुक होता है।

वृश्चिक राशि के जातकों का वैवाहिक/दांपत्य जीवन- पारिवारिक जीवन : वृश्चिक राशि के लोग अपने पार्टनर से पूरी तृप्ति पाने की उम्मीद रखते हैं और अगर ऐसा नहीं होता तो वो बैचैन हो उठते हैं और रिश्ता ख़त्म तक करने की सोच लेते हैं। इस राशि के लोगों की उनके रिश्तेदारों से बिलकुल भी नहीं बनती है।

वृश्चिक राशि के जातकों के इष्ट मित्र : वृश्चिक राशि वालों के कर्क, सिंह, मेष, धनु, मीन राशि वाले व्यक्तियों से अच्छी मित्रता रहती है। इसके अलावा मिथुन और कन्या राशि वालों से वृश्चिक राशि के लोगों की कभी नहीं बनती है और इनके झगड़े चलते रहते हैं।

वृश्चिक जातकों का शुभ अंक : 9

वृश्चिक जातकों का शुभ रंग : लाल, मटमैला रंग

वृश्चिक जातकों का शुभ दिन : मंगलवार

वृश्चिक जातकों का शुभ रत्न : मूँगा

राशि भविष्य-वृश्चिक

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम प

और भी पढ़ें

राशि

और भी पढ़ें

जन्म कुंडली

जन्म विवरण डाले



मिलन कुंडली

जन्म विवरण डाले


अगले पेज पर लड़की का विवरण दर्ज करें

फोटो गैलरी

और भी पढ़ें

वीडियो

और भी पढ़ें

आज का पंचांग

सूर्योदय का समय:05:32:15

आज की तिथि:अष्टमी - 18:11:51 तक

आज का नक्षत्र:रेवती - 11:14:30 तक

आज का करण: कौलव - 18:11:51 तक

आज का पक्ष:कृष्ण

आज का योग:सुकर्मा - 22:46:04 तक

आज का वार:सोमवार

और भी पढ़ें

मुहूर्त

शुभ मुहूर्त

आज का शुभ मुहूर्त :11:59:07 से 12:54:22 तक

अशुभ मुहूर्त

दुष्टमुहूर्त:12:54:22 से 13:49:38 तक, 15:40:10 से 16:35:26 तक

कुलिक:15:40:10 से 16:35:26 तक

कंटक:08:18:03 से 09:13:19 तक

राहु काल:07:15:53 से 08:59:30 तक

कालवेला / अर्द्धयाम:10:08:35 से 11:03:51 तक

यमघण्ट:11:59:07 से 12:54:22 तक

corona virus btn
corona virus btn
Loading