वृषभ 21 अप्रैल - 21 मई

Share: Facebook Twitter Linkedin
वृषभ राशि के जातकों का गुण, स्वभाव, और व्यक्तित्व

वृषभ राशि का स्वामी ग्रह शुक्र होता है। इस राशि के जातकों को अपने प्रयासों और कड़ी मेहनत का फल किसी भी हाल में चाहिए होता है। वृषभ जातक बिना सोचे समझे किसी भी काम को करने के लिए उसमें जूझ जाते हैं।

वृषभ राशि का चिन्ह : वृषभ राशि का चिन्ह ‘बैल’ होता है। बैल स्वभाव से परिश्रमी और वीर्य-वान होता है। आमतौर पर बैल शांत होता है लेकिन अगर उसे क्रोध आ जाये तो वो उग्र रूप भी धारण कर लेता है, कुछ यही स्वभाव वृषभ राशि के जातकों में भी देखने को मिलता है।

वृषभ जातकों की शारीरिक बनावट : वृषभ राशि के जातकों का चेहरा खुश नुमा और भरा हुआ होता है और इनकी त्वचा काफी कोमल होती है। इसके अलावा इस राशि के लोगों के होंठ भी काफी कोमल होते हैं।

वृषभ जातकों का व्यक्तित्व : वृषभ जातक अमूमन शांत स्वभाव के होते हैं। इस राशि के लोग अपनी वाणी और बातचीत की कला से हज़ारों-करोड़ों लोगों के दिलों में जगह बनाने में कामयाब होते हैं। वृषभ राशि के लोगों को मूर्ख नहीं बनाया जा सकता है।

वृषभ जातकों के शौक : वृषभ राशि के जातकों को ज्योतिष शास्त्र से जुड़ी किताबें पढ़ने का, खेलने-कूदने, नृत्य आदि करने का बहुत शौक होता है। इस राशि के लोग नई जानकारियाँ और विविध घटनाओं और जगहों के बारे में जानने की भी रूचि रखते हैं।

वृषभ जातकों की कमियाँ : वृषभ राशि के जातक अमूमन ज़िद्दी होते हैं। साथ ही इस राशि के लोग काफी आलसी होते हैं और अपना सामान व्यवस्थित नहीं रखते हैं। साथ ही इस राशि के लोग अन्य लोगों से ज़्यादा रूढ़िवादी होते हैं।

वृषभ जातकों का शिक्षा और व्यवसाय : वृषभ राशि के जातक काफी विश्वसनीय, मेहनती, धैर्य-वान और पूर्ण होते हैं इसलिए कृषि, बैंकिंग, चिकित्सा, शिक्षा और निर्माण के क्षेत्र में इन्हे काफी सफलता मिलती है। अपनी कड़ी मेहनत के दम पर इस राशि के लोग आसमान की बुलंदियों को भी छू सकते हैं

वृषभ जातकों का प्रेम संबंध : वृषभ राशि के जातक ऐसे प्यार में विश्वास रखते हैं जो ठोस और दृढ़ हो, बनावटी और झूठे प्यार से इन्हे नफरत होती है। इस राशि के जातक अपने चरित्र को दर्पण की तरह स्वच्छ और संभाल कर रखने में विश्वास रखते हैं।

वृषभ राशि के जातकों का वैवाहिक/दांपत्य जीवन- पारिवारिक जीवन : वृषभ राशि के पुरुष जातक विवाह और दांपत्य जीवन से जुड़ी हर एक चीज़ को पूरी तरह से पाने की लालसा रखते हैं। इसके साथ ही वृषभ जातकों को उनकी वफ़ादारी के लिए भी जाना जाता है और लोगों की मदद के लिए ये सदैव तैयार रहते हैं।

वृषभ राशि के जातकों के इष्ट मित्र : वृषभ राशि का वृष, मिथुन, कन्या और मकर राशि के लोगों से काफी प्यार भरा संबंध होता है। इसके अलावा मेष और वृष राशि के बीच कई मुद्दों पर मत-विभिन्नता होने के बावजूद भी दोनों की अच्छी मित्रता रहती है।

वृषभ जातकों का शुभ अंक : 6

वृषभ जातकों का शुभ रंग : नीला और जामुनी

वृषभ जातकों का शुभ दिन : शुक्रवार

वृषभ जातकों का शुभ रत्न : हीरा

ख़ुद को ज़्यादा आशावादी बनने के लिए प्रेरित करें। इससे न सिर्फ़ आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और व्यवहार लचीला होगा, बल्कि डर, ईर्ष्या और नफ़रत जैसे नकारात्मक मनोभावों में भी कमी आएगी। अगर आप अपनी रचना

और भी पढ़ें

राशि

और भी पढ़ें

जन्म कुंडली

जन्म विवरण डाले



मिलन कुंडली

जन्म विवरण डाले


अगले पेज पर लड़की का विवरण दर्ज करें

ज्योतिष परामर्श / सेवाएं

फोटो गैलरी

और भी पढ़ें

वीडियो

और भी पढ़ें

आज का पंचांग

सूर्योदय का समय:06:52:02

आज की तिथि:एकादशी - 29:12:12 तक

आज का नक्षत्र:उत्तराभाद्रपद - 18:20:33 तक

आज का करण: वणिज - 15:56:30 तक, विष्टि - 29:12:12 तक

आज का पक्ष:शुक्ल

आज का योग:सिद्धि - पूर्ण रात्रि तक

आज का वार:बुधवार

और भी पढ़ें

मुहूर्त

शुभ मुहूर्त

आज का शुभ मुहूर्त :कोई नहीं

अशुभ मुहूर्त

दुष्टमुहूर्त:11:47:05 से 12:29:14 तक

कुलिक:11:47:05 से 12:29:14 तक

कंटक:15:59:59 से 16:42:08 तक

राहु काल:12:08:10 से 13:27:11 तक

कालवेला / अर्द्धयाम:07:34:11 से 08:16:20 तक

यमघण्ट:08:58:29 से 09:40:38 तक