कन्या 22 अगस्त - 23 सितंबर

Share: Facebook Twitter Linkedin
कन्या राशि के जातकों का गुण, स्वभाव और व्यक्तित्व

कन्या राशि का स्वामी ग्रह बुध होता है। कन्या जातक बेहद मेहनती होते हैं। इस राशि के लोग कभी भी अन्य लोगों की मदद से नहीं झिझकते हैं। बुनियादों पर विश्वास करना और विनम्र और सहज होना कन्या जातकों की ख़ासियत होती है।

कन्या राशि का चिन्ह : कन्या राशि का चिन्ह ‘हाथ में फ़ूल की डाली लिए एक कन्या’ है। कन्या राशि का चिन्ह के अनुसार एक लड़की है, जो मानवता की बात दर्शाती है इसीलिए कन्या जातकों के बारे में कहा जाता है कि वो भी हमेशा लोगों की निस्वार्थ मदद के लिए तैयार रहते हैं।

कन्या जातकों की शारीरिक बनावट : कन्या राशि के लोगों के हाथ सुडौल और चौड़े होते हैं और इनका अंगूठा थोड़ा छोटा होता है। इस राशि के लोगों के पीठ, गले, कंधे या फिर गाल पर तिल अवश्य ही होता है।

कन्या जातकों का व्यक्तित्व : कन्या राशि के लोग रहस्मई होने के साथ-साथ लोगों को अपनी बातों में अच्छे से घुमाना भी आता है। इस राशि के लोगों को काम अपने ढंग से करना अच्छा लगता है जिसके चलते कुछ लोग इन्हे आलसी समझने की भी भूल कर बैठते हैं।

कन्या जातकों के शौक : कन्या राशि के लोगों को प्रकृति से बहुत लगाव होता है इसलिए इन्हे बाग़वानी करना बहुत पसंद होता है। इसके अलावा इन्हे लिखने-पढ़ने का, हस्तशिल्प का, खाना बनाने इत्यादि का बहुत शौक होता है।

कन्या जातकों की कमियाँ : कन्या जातक काफी स्वार्थी किस्म के लोग होते हैं। इन्हे दूसरों का मज़ाक बनाने में बेहद आनंद मिलता है। इस राशि के लोगों में उतावलापन और जल्दबाज़ी बहुत होती है, जिसके चलते ये कई बार काम को ख़राब कर देते हैं।

कन्या जातकों का शिक्षा और व्यवसाय : कन्या राशि के लोगों को शिक्षा में काफी दिलचस्पी होती है जिसकी वजह से ये लोग शिक्षा के क्षेत्र में काफी अच्छा प्रदर्शन करते हैं। वहीं अगर बात व्यवसाय की करें तो कन्या जातक अच्छे प्रशासक ना होने की वजह से इस क्षेत्र में कुछ ख़ास अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं।

कन्या जातकों का प्रेम संबंध : कन्या राशि के जातक प्रेम में पूरी तरह से डूब कर अपने पार्टनर को ख़ुशियाँ देने में विश्वास करते हैं। इस राशि के लोगों को दूसरों को खुश रखने में अच्छा लगता है।

कन्या राशि के जातकों का वैवाहिक/दांपत्य जीवन- पारिवारिक जीवन : कन्या जातकों को अगर मकर और वृश्चिक राशि के पार्टनर मिल जाएं तो इनका वैवाहिक जीवन बेहद उत्तम रहता है। अपने परिवार के लिए कन्या जातकों का प्रेम सब बातों से परे होता है। हालाँकि घर में कन्या जातकों की इज़्ज़त थोड़ी कम रहती है।

कन्या राशि के जातकों के इष्ट मित्र : कन्या राशि वाले लोगों की वृश्चिक, वृषभ और मकर राशि वाले लोगों से अच्छे संबंध रहते हैं। लेकिन इनका अन्य कन्या जातकों से परस्पर विरोध बना रहता है।

कन्या जातकों का शुभ अंक : 9

कन्या जातकों का शुभ रंग : हरा, नारंगी, पीला और सफेद रंग

कन्या जातकों का शुभ दिन : बुधवार

कन्या जातकों का शुभ रत्न : पन्ना और मोती

राशि भविष्य-कन्या

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम प

और भी पढ़ें

राशि

और भी पढ़ें

जन्म कुंडली

जन्म विवरण डाले



मिलन कुंडली

जन्म विवरण डाले


अगले पेज पर लड़की का विवरण दर्ज करें

फोटो गैलरी

और भी पढ़ें

वीडियो

और भी पढ़ें

आज का पंचांग

सूर्योदय का समय:05:33:49

आज की तिथि:एकादशी - 23:47:09 तक

आज का नक्षत्र:कृत्तिका - 18:53:25 तक

आज का करण: बव - 11:08:53 तक, बालव - 23:47:09 तक

आज का पक्ष:कृष्ण

आज का योग:गण्ड - 24:17:10 तक

आज का वार:गुरूवार

और भी पढ़ें

मुहूर्त

शुभ मुहूर्त

आज का शुभ मुहूर्त :11:59:29 से 12:54:35 तक

अशुभ मुहूर्त

दुष्टमुहूर्त:10:09:18 से 11:04:23 तक, 15:39:52 से 16:34:58 तक

कुलिक:10:09:18 से 11:04:23 तक

कंटक:15:39:52 से 16:34:58 तक

राहु काल:14:10:20 से 15:53:39 तक

कालवेला / अर्द्धयाम:17:30:04 से 18:25:10 तक

यमघण्ट:06:28:54 से 07:24:00 तक

corona virus btn
corona virus btn
Loading