अलविदा जॉर्ज माइकल : 'डोंट लेट द सन गो डाउन..'

नवोदित सक्‍तावत

First published: December 26, 2016, 3:40 PM IST | Updated: December 26, 2016, 4:04 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp
अलविदा जॉर्ज माइकल : 'डोंट लेट द सन गो डाउन..'
गुमनामियां अक्‍सर अंतिम समय में ही मिलती हैं, और यदि ये गुमनामी जॉर्ज माइकल जैसी शख्‍सियत की हो तो आपके...

गुमनामियां अक्‍सर अंतिम समय में ही मिलती हैं, और यदि ये गुमनामी जॉर्ज माइकल जैसी शख्‍सियत की हो तो आपके लिए विश्‍वास करना आसां नहीं होता कि आपकी अपनी दुनिया का एक सूरज आपसे बिना कुछ बताए और जताए गुमनामी के साथ अलविदा कह गया। एक ऐसी शख्‍सियत जो माइकल जैक्‍सन जैसे सितारे की रौशनी में अपनी अलग सल्‍तनत और बादशाहत के साथ चमकती रही, अचानक अपना सारा कारोबार, विस्‍तार समेटकर अकेले चली गई। एक ऐसा चिराग जो अनोखे वजूद के साथ जलता रहा, आज अचानक बुझ गया।

सच कहूं तो, 26 दिसंबर की सुबह अचानक आई जॉर्ज माइकल के नहीं रहने की खबर ने, अंदर तक हिला दिया है। गूगल न्‍यूज पर उनकी मौत की खबर वाकई मेरे  लिए एक झटके से कम नहीं थी। ता-उम्र विवादों से खेलने वाले इस अनूठे शख्‍स की मौत भी रहस्‍य की चादर में लिपटी हुई आई। जॉर्ज जिंदगी भर विवादित रहे और रहस्‍य के बीच अलविदा कह गए। ऑक्सफोर्डशायर स्थित उनके घर में मौत ने अपनी छाया में कैद कर लिया। अच्‍छा नहीं लगा कि उनकी मौत के कारणों की जांच की बात कही जा रही है। लग रहा है मानों उनकी मौत भी विवादित ही रहे।

पाश्‍चात्‍य संगीत में दिलचस्‍पी रखने वाला जॉर्ज माइकल को ना जानता हो यह असंभव है। ब्रिटिश सांग राइटर और सिंगर जॉर्ज माइकल का जन्‍म 25 जून 1963 को लंदन के पश्चिमी फिंसले में हुआ था। उनके पिता रेस्‍टोरेंट कारोबारी थे, जो 1950 में लंदन आकर बस गए। उनकी मां एक इंग्लिश डांसर थीं। अस्‍सी के दशक में संगीत जगत में दाखिल हुए जॉर्ज ने 1987 में सुपर स्‍टारडम हासिल किया और 1990 से 1997 के बीच उनका श्रेष्‍ठ समय माना जाता है। ड्रग्‍स, समलैंगिकता, राजनीति, डोनेशन आदि चीजों के उतार-चढ़ाव से उनका जीवन भरा रहा।

उनका तारूफ एक ऐसे हैंडसम और डेशिंग लुक्‍स वाले पॉप सिंगर के तौर पर है, जिस पर फिदा होने के लिए प्रशंसकों को कई वजहें मिल सकती हैं। किलर लुक्‍स के अलावा जिस खासियत ने दुनिया को उनका दीवाना बनाया, वह उनकी बेमिसाल आवाज़ है।

जॉर्ज माइकल जैसी सधी हुई, नपी-तुली, मदहोश कर देने वाली मेलोडियस आवाज़ का कोई सानी नहीं था। उनकी कर्णप्रिय आवाज़ और यूनिक सिंगिंग स्‍टाइल ने उन्‍हें लीजेंड बना दिया। उन्‍हें पाश्‍चात्‍य जगत् के मोहम्‍मद रफी की संज्ञा दी जा सकती है। उनका चिंतन और स्‍टारडम को अपनी दार्शनिक दृष्टि में देखने का अंदाज भी बहुत खूब था।

ख्‍याति के शिखर पर रहते हुए भी यह ब्रिटिश अदाकार इससे प्रभावित नहीं हुआ और जीवन की धारा को शोहरत के शोर से अलग मोड़ दिया।  अस्‍सी और नब्‍बे के दशक में माइकल जैक्‍सन नामक फिनॉमिना के विराट साम्राज्‍य में भी जॉर्ज माइकल ने न केवल अपनी जगह बनाई, बल्कि अपने सृजन को बरसों के लिए स्‍थापित कर दिया।

1980 के दशक में जॉर्ज ने अपने स्कूल के दोस्त एंड्रयू रिजेले के साथ मिलकर 'व्हैम' बैंड बनाया था। इस बैंड के सिंगल एल्बम 'केयरलेस व्हिस्पर' को दुनिया भर में पसंद किया गया था। इस एलबम की करीब 60 लाख कॉपियां बिकी। वैसे इन दोनों की जोड़ी भी ज्यादा दिनों तक नहीं चल पाई। बाद में जॉर्ज अकेले ही सिंगर और गीतकार के तौर पर काम करते रहे। साल 2004 में रेडियो अकादमी ने जॉर्ज माइकल को 1984-2004 तक की अवधि के दौरान ब्रिटिश रेडियो पर सवार्धिक सुनाई देने वाले कलाकार का दर्जा दिया।

इतना ही नहीं जॉर्ज के निजी जीवन और पेशेवर करियर पर आधारित डॉक्यूमेंट्री 'ए डिफरेंट स्टोरी' भी साल 2005 में रिलीज हुई। जॉर्ज को 'फेथ', 'लिसेन विदाउट प्रीज्यूडाइस', 'ओल्डर', 'सॉन्ग्स फ्रॉम द लास्ट सेंचुरी' और 'पेशंस' एलबम उन्‍हें लोकप्रियता के शिखर पर पहुंचा गए।

जॉर्ज का अचानक इस तरह से चले जाना उनके लाखों प्रशंसकों और दीवानों की आंखों में सूनापन छोड़ गया है। उनके पास केवल और केवल कुछ यादें भर शेष हैं और अपने प्रिय जॉर्ज की एक गुमनामी भरी मौत भी।

जॉर्ज तुम्‍हारा जाना उस सूरज का चले जाना है, जिसे तुम अक्‍सर कहा करते थे कि 'डोंट लेट द सन गो डाउन..'

 अलविदा जॉर्ज...!

(फोटो : Getty Images)

(लेख के विचार पूर्णत: निजी हैं , एवं  News18India.com इसमें उल्‍लेखित बातों का न तो समर्थन करता है और न ही इसके पक्ष या विपक्ष में अपनी सहमति जाहिर करता है। इस लेख को लेकर अथवा इससे असहमति के विचारों का भी New18India.com स्‍वागत करता है । इस लेख से जुड़े सभी दावे या आपत्ति के लिए सिर्फ लेखक ही जिम्मेदार है। आप लेख पर अपनी प्रतिक्रिया  blogibnkhabar@gmail.com पर भेज सकते हैं। ब्‍लॉग पोस्‍ट के साथ अपना संक्षिप्‍त परिचय और फोटो भी भेजें।)

facebook Twitter google skype whatsapp

LIVE Now