डियर विराट, तुम सच में “विराट” हो

विराट तुमने साबित किया कि तुम विराट हो. तमाम तरह की आलोचनाएं झेलने के बाद तुमने कोशिश करनी नहीं छोड़ी. ये बताता है कि तुम एक योद्धा हो. तुम्हारे मुश्किल वक्त मे सवाल तुम्हारी हमसफ़र अनुष्का पर भी उठे. तुम्हारी शादी का मज़ाक बनाया गया, अनुष्का को ट्रोल किया गया, भद्दे-भद्दे मीम्स बनाए गए लेकिन तुम दोनों ने दिखाया कि डिग्निटी, सम्मान कैसे बनाए रखा जाता है.

Source: News18Hindi Last updated on: September 9, 2022, 11:50 am IST
शेयर करें: Share this page on FacebookShare this page on TwitterShare this page on LinkedIn
विज्ञापन
डियर विराट, तुम सच में “विराट” हो
विराट कोहली ने अपना 71वां इंटरनेशनल शतक जड़ दिया है. (News18 Hindi)

डियर विराट,


तुम्हारे चेहरे पर लौटी खुशी और इत्मिनान देखकर हम सब शायद तुमसे ज़्यादा खुश हैं. तुम्हारे साथ-साथ तुम्हारे फैंन्स ने भी इस दिन का लंबा इंतज़ार किया है. तुम्हारा सब्र, तुम्हारा हौसला, तुम्हारा यक़ीन और तुम्हारी मेहनत ज़ाया नहीं गई है. आख़िरकार 1020 दिन बाद तुम फिर अपने पुराने रंग में लौटे. हमारा यक़ीन था कि विराट कोहली ऐसे नहीं रुक सकता है, अभी उसका सफ़र बाकी है. तुमने जो पारी खेली वो क्रिकेट फैंन्स के साथ-साथ उन लोगों के लिए एक सीख है, जो नाकामियों से घबरा जाते हैं. तुमने जवाब दिया उन सब को, जो तुम्हारी काबिलियत पर उंगली उठा रहे थे, उनको जवाब दिया जिनके लिए विराट कोहली गुज़रे वक्त की बात हो चला था.


विराट हम जानते हैं और महसूस करते हैं कि तुमने और अनुष्का ने किस दिलेरी और सब्र से ये तीन साल गुज़ारे हैं. तुम दोनों ने एकजुट होकर इस मुश्किल वक्त का सामना किया. और हम सबको ये यक़ीं दिलाए रखा कि अभी वक्त अपनी करवट लेगा. विराट तुमने साबित किया कि तुम विराट हो. तमाम तरह की आलोचनाएं झेलने के बाद तुमने कोशिश करनी नहीं छोड़ी. ये बताता है कि तुम एक योद्धा हो. तुम्हारे मुश्किल वक्त मे सवाल तुम्हारी हमसफ़र अनुष्का पर भी उठे. तुम्हारी शादी का मज़ाक बनाया गया, अनुष्का को ट्रोल किया गया, भद्दे-भद्दे मीम्स बनाए गए लेकिन तुम दोनों ने दिखाया कि डिग्निटी, सम्मान कैसे बनाए रखा जाता है.


विराट कोहली के शतक का बुजुर्ग ने मनाया ऐसा जश्न, इमोशनल हो रहे फैन्स-VIDEO


एक लंबा मुश्किल दौर देखने के बाद तुम आज जो विराट हो उसका वजूद वाकई विराट है. तुम दुनिया का चमकता सितारा रहे और तुमने फिर वो दौर भी देखा जब लोगों को लगा कि तुम्हारी चमक फीकी पड़ गई है. लेकिन तुमने हौसला नहीं छोड़ा. तुम डटे रहे और कोशिश करते रहे बेहतर बनने की. तुम खिलाड़ी के तौर पर बेहतर पहले से थे, लेकिन तुम इंसान के तौर पर और निखर कर आए. शायद तुम्हारे अंदर ये बदलाव प्रेम का है, अनुष्का के साथ का है. तुम दोनों मोहब्बत में हो, और मोहब्बत इंसान को बेहतर बनाती है. तुम दोनों का संघर्ष रंग लाया जिसका रंग सुर्ख़ है एकदम मोहब्बत के रंग की तरह.


33 साल की उम्र में क्रिकेट का लंबा अनुभव, शानदार करियर, तीनों फॉर्मेट की कप्तानी और फिर सब छूट जाना. लेकिन तुम्हारे चेहरे पर शिकन तक नहीं आई. तुम बेहद संजीदगी से अपने को बेहतर बनाने में जुटे रहे. कोशिश करते रहे और तुम्हारी कोशिश रंग ले आई है. तुमने लगभग तीन साल बाद सेंचुरी जड़ी है. तुम्हारी 71वीं सेंचुरी जो तुम्हें दुनिया के बेहतरीन खिलाड़ियों में आगे रखती है. अब तुम अपने आइडियल सचिन तेंदुलकर से पीछे हो. लेकिन हमें उम्मीद है कि तुम एक दिन ये मुकाम भी हासिल कर लोगे.


विराट कोहली के शतक पर अनुष्का ने लुटाया प्यार, बधाइयों के लिस्ट में एक्टरों की लाइन लगी


एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ़ 122 रनों की धुंआधार पारी के बाद तुमने ईश्वर का शुक्र किया और चूमा अपनी अंगूठी को. तुमने अपना ये शतक अपने परिवार, अपनी पत्नी, बेटी के नाम किया जो साबित करता है कि तुम मोहब्बत से भरे हुए इंसान हो. तुम्हारे फैन्स सरहदों में नहीं बंटे हैं, तुम जितने अपने देश में प्यारे हो उतनी ही मोहब्बत तुम्हें सरहद पार से मिलती है. तुम खेल और इंसानियत के लिए जाने जा रहे हो. खेल के मैदान में विरोध टीम के चाहने वाले तुम्हारा खेल देखने आते हैं. तुम्हारे लिए दुआ करते हैं. पाकिस्तान के खिलाड़ी तुम्हारे फॉर्म के लौटने के लिए तुम्हें शुभकामनाएं देते हैं. दुनिया के तमाम क्रिकेट खिलाड़ी चाहते थे और दुआ करते कि विराट फिर से अपने शानदार फॉर्म में वापस आ जाए.


विराट तुम्हारा वजूद, तुम्हारा नज़रिया तुम्हें औरों से अलग बनाता है. सोशल मीडिया तुम्हारी इस लौटी हुई मुस्कान के बाद चहचहा रहा है. हर तरफ़ बस विराट ही विराट है. हम कल ही एशिया कप जीत गए थे, क्योंकि हमें हमारा विराट वापस मिल गया था. तुम हमारे लिए एक बेहतरीन खिलाड़ी के साथ बेहतरीन इंसान भी हो. वो बेहतरीन इंसान जो अखाड़ों में तब्दील हो चुके खेल के मैदान में अपने धुर विरोधियों को गले लगाता है, उन्हें शाबाशी देता है. हमने तुमसे सीखा है कि सब्र और हौसले से बुरे वक्त का सामना कैसे किया जाता है. हमने तुमसे सीखा है कि कोशिश करते रहना चाहिए, हमने तुमसे सीखा है कि कैसे अपने बेहतर व्यवहार से लोगों का मुंह बंद किया जा सकता है. विराट तुम सच में विराट हो. खूब प्यार तुम्हें और आगे की कामयाबी के लिए दुआएं.


तुम्हारे तमाम चाहने वाले

(डिस्क्लेमर: ये लेखक के निजी विचार हैं. लेख में दी गई किसी भी जानकारी की सत्यता/सटीकता के प्रति लेखक स्वयं जवाबदेह है. इसके लिए News18Hindi उत्तरदायी नहीं है.)
ब्लॉगर के बारे में
निदा रहमान

निदा रहमानपत्रकार, लेखक

एक दशक तक राष्ट्रीय टीवी चैनल में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी. सामाजिक ,राजनीतिक विषयों पर निरंतर संवाद. स्तंभकार और स्वतंत्र लेखक.

और भी पढ़ें
First published: September 9, 2022, 11:50 am IST