राज्य

लू की चपेट में छत्तीसगढ़, 44 पार जा सकता है पारा

Vinod | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: May 19, 2017, 3:00 PM IST
लू की चपेट में छत्तीसगढ़, 44 पार जा सकता है पारा
नवतपा ने छत्तीसगढ़ में झुलसाने वाले तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. कुछ दिनों पहले मौसम के बदले मिजाज ने राहत दिलाई थी, लेकिन एक सप्ताह से लगातार बढ़ रहे पारे ने बस्तर सहित पूरे छत्तीसढ़ को हलाकान कर दिया है. मैदानी इलाकों में लू के थपेड़े लोगों को परेशान कर रहे हैं. जगदलपुर में गर्मी तीखे तेवर दिखा रही है. यहां गुरूवार को फिर रिकार्ड तोड़ तापमान दर्ज किया गया. मौसम विभाग की मानें तो 42 के पार हो चुका पारा 44 डिग्री तक जा सकता है.
Vinod | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: May 19, 2017, 3:00 PM IST
छत्तीसगढ़ में गर्मी ने झुलसाने वाले तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. कुछ दिनों पहले मौसम के बदले मिजाज ने राहत दिलाई थी, लेकिन पिछले एक सप्ताह से लगातार बढ़ रहे पारे ने बस्तर सहित पूरे छत्तीसढ़ को हलाकान कर दिया है. मैदानी इलाकों में लू के थपेड़े लोगों को परेशान कर रहे हैं. जगदलपुर में गर्मी तीखे तेवर दिखा रही है. यहां गुरूवार को फिर रिकार्ड तोड़ तापमान दर्ज किया गया. मौसम विभाग की मानें तो 42 के पार हो चुका पारा 44 डिग्री तक जा सकता है.

बस्तर में पांच साल पहले तक मौसम का मिजाज इस तरह का नहीं रहता था. गर्मी तेज होते ही शाम को अक्सर बारिश हो जाती थी और पारा भी इतना ज्यादा नहीं बढ़ता था. लेकिन हाल के वर्षों में बस्तर के बदल रहे मौसम के पीछे कटते जंगलों को बड़ा कारण माना जा रहा है. इधर, छत्तीसगढ़ मौसम विभाग ने रायपुर, बिलासपुर और सरगुजा संभाग के लिए भी शुक्रवार को लू का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के निदेशक डॉ. प्रकाश खरे के मुताबिक आने वाले 24 घंटों में यहां लू के हालात बने रहेंगे. वहीं बाकी जिलों का तापमान भी 42 डिग्री के उपर ही रहेगा.

गौरतलब है कि पिछले दिनों जहां बिलासपुर में पारा 47 डिग्री तक पहुंच गया था, वहीं रायपुर में 46 डिग्री पार कर चुका था. इस भीषण गर्मी के बाद लोग राहत की उम्मीद लगाए हुए हैं. लेकिन तापमान अब भी 45 डिग्री के आसपास ही है.
First published: May 19, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर