संपर्क करें

News18 Hindi में हम आपके विचारों का हमेशा स्वागत करते हैं. अगर आपके कोई प्रश्न, टिप्पणी या सुझाव हैं, तो कृपया हमें editor@news18india.com पर भेजें या फिर अपने सुझाव हमें 51818 पर SMS करें.

आप हमें नीचे दिए पते पर पत्र भी भेज सकते हैं:

ग्लोबल ब्रॉडकास्ट न्यूज़, एक्सप्रेस ट्रेड टॉवर

प्लॉट नं. 15-16, सेक्टर-16A, नोएडा, उत्तर प्रदेश

भारत - 201301

फैक्स - 0120-4324106

सावधान! भर्तियों के नाम पर हो रही जालसाजी

कॉरपोरेट फ्रॉड अब बेकाबू हो चुके हैं. बीते वर्षों के दौरान ऐसे मामलों में बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है. हमने यानी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट्स लिमिटेड और इसकी ग्रुप कंपनियों को पता चला है कि कुछ जालसाज और कंपनियां सीधे-सादे बेरोजगारों को बरगला रही हैं. उन्हें शानदार नौकरियों का ऑफर देने का वादा किया जा रहा है. ऐसे किसी बेरोजगार के झांसे में आ जाने पर ये जालसाज उसे नौकरी के बदले किसी खास बैंक में पैसे ट्रांसफर करने के लिए कहते हैं. ये जालसाज ऐसा माहौल तैयार करते हैं, जिससे ऐसा महसूस होता है कि कोई वास्तविक इंटव्यू या अपॉइंटमेंट चल रहा है.

ऐसे होती है ये जालसाजी:
-पहली बार इतने कम पैसों की मांग की जाती है कि बेरोजगार व्यक्ति अलर्ट नहीं हो पाता है या फिर इस बात पर ज्यादा ध्यान नहीं देता.

-जैसे ही वह बेरोजगार व्यक्ति चंगुल में फंसता है, तो फिर ये जालसाज इंटरव्यू/अपॉइंटमेंट की तारीख नजदीक आने तक धीरे-धीरे और ज्यादा रकम की मांग करना शुरू कर देते हैं.

ऐसा भी देखने में आया है कि शुरुआती स्टार्ट-अप किट के नाम पर बड़ी रकम या सामान की डिमांड भी की जाती है. उदाहरण के लिए लैपटॉप, कंप्यूटर या ट्रेनिंग देने के बहाने.

-हमें मिली जानकारी के मुताबिक ये जालसाज पैसों के अलावा लोगों की व्यक्तिगत जानकारियां भी एप्लिकेशन प्रोसेस करने के नाम पर मांगते हैं. बाद में इस डेटा को बेच दिया जाता है.

हम धोखाधड़ी अलर्ट के जरिये नौकरी की तलाश कर रहे सभी आवेदकों को सावधान करना चाहेंगे कि नेटवर्क18 मीडिया एंड इंवेस्टमेंट लिमिटेड और इस समूह की कंपनियां:

*आवेदकों से नौकरी/इंटरव्यू या फिर लैपटॉप/यूनिफॉर्म इत्यादि उपलब्ध कराने के एवज में किसी भी प्रकार का पैसा या डिपॉजिट नहीं मांगती हैं.

*नेटवर्क 18 समूह की कंपनियां नौकरी देने के लिए अपनी तरफ से किसी भी एजेंट, एजेंसी या व्यक्ति को नियुक्त नहीं करती हैं.

*नौकरी के लिए किसी भी तरह के व्यक्तिगत दस्तावेज जैसे मार्कशीट, पैनकार्ड, आधार कार्ड, रिज्यूम या अन्य दस्तावेज WhatsApp पर नहीं मांगती हैं.

*कम्युनिकेशन के लिए व्यक्तिगत ईमेल आईडी जैसे जीमेल, याहू, हॉटमेल, आउटलुक इत्यादि का इस्तेमाल नहीं करती हैं. नौकरी के संदर्भ में सभी आधिकारिक कम्युनिकेशन उस ईमेल-आईडी से की जाती है, जिसके अंत में '@nw18.com' लिखा होता है.

*नौकरी तलाश रहा कोई भी व्यक्ति यदि ऐसी किसी एजेंसी, रोजगार पोर्टल या व्यक्ति के साथ संपर्क में है, तो ये उसका व्यक्तिगत मामला है. नेटवर्क18 और उसकी ग्रुप कंपनियां इस प्रक्रिया में किसी भी तरह के नुकसान के लिए प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तौर पर जिम्मेदार नहीं हैं.

ये आपके और हमारे पारस्परिक हित में होगा कि अगर आपको नौकरी से जुड़ी किसी भी तरह की संदिग्ध गतिविधि का आभास होता है, तो हमारी फ्रॉड एंड मिसकंडक्ट इन्वेस्टीगेशन टीम (Fraud & Misconduct Investigations team) को recruitment.fraud@nw18.com पर तुरंत जानकारी दें.

रजिस्टर्ड ऑफिस: कॉरपोरेट कम्युनिकेशन टेलीफोन : (+91 22) 40019000
प्रथम तल, एम्पायर कॉम्प्लेक्स, 414 सेनापति बापट मार्ग,
लोवर परेल, मुंबई - 400013
महाराष्ट्र, भारत
CIN: L65910MH1996PLC280969

LIVE Now

    फोटो

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें

    टॉप स्टोरीज