australia
टीम ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया की टीम टेस्ट इतिहास का पहला मैच जीतने वाली टीम है. ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने मार्च 1877 में मेलबर्न में खेले गए मुकाबले में इंग्लैंड को 45 रन से हराया था. यह टेस्ट इतिहास का पहला टेस्ट था. डेव ग्रेगरी की कप्तानी में टीम ने यह इतिहास बनाया था. इस तरह से ग्रेगरी टेस्ट इतिहास का पहला मैच जीतने वाले कप्तान भी बने. ऑस्ट्रेलिया ने 1882 में विदेश में खेले दूसरे टेस्ट में भी जीत हासिल कर ली थी.

ऑस्ट्रेलिया वनडे और टेस्ट फॉर्मेट में सबसे कामयाब टीम है. उसने आईसीसी वनडे विश्व कप 5 बार जीता है. ऑस्ट्रेलिया टेस्ट इतिहास में भी सबसे अधिक टेस्ट मैच जीतने वाली टीम भी है. उसने अब तक 394 टेस्ट जीते हैं.

ऑस्ट्रेलिया ने भारत में भी खेले पहले टेस्ट में जीत दर्ज की थी. 19 अक्टूबर 1956 को चेन्नई में खेले गए मैच में ऑस्ट्रेलिया को पारी और 5 रन से जीत मिली थी. ऑस्ट्रेलिया की टीम जल्द ही 400 टेस्ट जीतने का रिकॉर्ड बना सकती है. टीम की ओर से टेस्ट में अब तक 46 खिलाड़ी कप्तानी कर चुके हैं. 8 एक भी टेस्ट नहीं जीत सके. रिकी पोंटिंग ने बतौर कप्तान सबसे अधिक 48 टेस्ट जीते हैं. ऑस्ट्रेलिया ने ही लगातार 16 टेस्ट जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. टीम 2 बार ऐसा कर चुकी है.