bangladesh
टीम बांग्लादेश

बांग्लादेश (Bangladesh) दुनिया के नक्शे में 1971 में अस्तित्व में आया. इस कारण एक टीम के तौर पर यहां क्रिकेट की शुरुआत भी देर से हुई. आईसीसी की ओर से पूर्ण सदस्य की मान्यता के लिए इसे इंतजार करना पड़ा. बांग्लादेश बतौर क्रिकेट टीम तब सबसे अधिक चर्चा में आया, जब उसने 1999 के विश्व कप में पाकिस्तान को हराया. वसीम अकरम की कप्तानी वाली टीम उन दिनों दुनिया की सबसे मजबूत टीमों में शामिल थी और 1999 के विश्व कप का फाइनल भी खेली थी.

बांग्लादेश ने पहला टेस्ट 10 नवंबर 2000 को भारत के ही खिलाफ खेला था. हालांकि टीम को इसमें हार मिली थी. टीम को पहली जीत के लिए 5 साल तक इंतजार करना पड़ा. 6 जनवरी 2005 को चटगांव में खेले गए टेस्ट में टीम ने जिम्बाब्वे को 226 रन से हराकर पहली जीत दर्ज की थी.

टेस्ट क्रिकेट में लगातार 21 टेस्ट हारने का खराब रिकॉर्ड बांग्लादेश के ही नाम है. बांग्लादेश को 2001 से लेकर 2004 तक लगातार 21 मैच में हार मिली. हालांकि अब यह टीम श्रीलंका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसी दिग्गज टीमों के खिलाफ टेस्ट जीत चुकी है. लेकिन अभी भी टीम का प्रदर्शन टेस्ट में औसत से नीचे ही है. कई बड़ी टीमों के खिलाफ उसे अभी भी पहली जीत का इंतजार है. बांग्लादेश की ओर से अब तक 11 खिलाड़ी कप्तानी कर चुके हैं. 5 को एक भी टेस्ट में जीत नहीं मिली है. मुशफिकुर रहीम की कप्तानी में टीम ने सबसे अधिक 7 टेस्ट जीते हैं.