england
टीम इंग्लैंड

इंग्लैंड (England) क्रिकेट का जन्मदाता देश है. वह दुनिया में सबसे अधिक टेस्ट मैच खेलने वाली टीम है. इंग्लैंड की टीम अब तक 1000 से अधिक टेस्ट खेल चुकी है. अन्य कोई टीम ऐसा नहीं कर सकी है. वनडे और टी20 फॉर्मेट में इंग्लैंड की गिनती दुनिया की बेहतरीन टीमों में होती है. वनडे फॉर्मेट में विश्व खिताब फिलहाल इंग्लैंड के ही नाम है. उसने 2019 में न्यूजीलैंड को हराकर यह खिताब जीता था. इंग्लैंड टी20 विश्व कप भी जीत चुका है.

इंग्लैंड ने मार्च 1877 में मेलबर्न में टेस्ट इतिहास का पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से खेला था. इस मैच में टीम को हार मिली थी. इंग्लैंड के पहले कप्तान जेम्स लिलीव्हाइट जूनियर थे. हालांकि इंग्लैंड को पहली टेस्ट जीत, दूसरे ही मुकाबले में मिल गई थी. इंग्लैंड ने 31 मार्च 1877 को मेलबर्न में ही ऑस्ट्रेलिया को 4 विकेट से हराया. इंग्लैंड को घर में पहली टेस्ट जीत 1880 में मिली. टीम ने ओवल में खेले गए मैच में ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से हराया था. इंग्लैंड की ओर से टेस्ट में रिकॉर्ड 81 खिलाड़ी कप्तानी कर चुके हैं. 16 खिलाड़ी बतौर कप्तान एक भी टेस्ट नहीं जीत सके हैं. जो रूट ने बतौर कप्तान सबसे अधिक 27 टेस्ट जीते हैं.

टेस्ट में एक पारी में 900 रन बनाने वाली इंग्लैंड दुनिया की पहली टीम थी. अब तक सिर्फ 2 ही टीमें यह कारनामा कर सकी हैं. एक पारी में सबसे अधिक रन बनाने के टॉप-3 स्कोर में इंग्लैंड की टीम 2 में शामिल है. टीम ने 1930 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 849 रन बनाए थे.