india
टीम भारत

क्रिकेट भारत का सबसे लोकप्रिय खेल है. भारत (India) में क्रिकेट खेलने का जिक्र पहली बार 19वीं शताब्दी में मिलता है. इंटरनेशनल मैचों की बात करें तो भारत (Indian Cricket Team) ने पहला टेस्ट 25 जून 1932 को इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में खेला. तब टीम इंडिया (Team India) को इस मैच में 158 रन से हार मिली. भारत के पहले टेस्ट कप्तान सीके नायडू थे.

भारतीय टीम इस समय विश्व क्रिकेट की बड़ी ताकत है. भारत वनडे फॉर्मेट में दो बार विश्व कप जीत चुका है. पहला टी20 वर्ल्ड कप भी भारत के ही नाम है. दिलचस्प बात यह है कि भारत एकमात्र टीम है, जिसने 60 ओवर, 50 ओवर और 20 ओवर के विश्व कप जीते हैं.

भारत को टेस्ट क्रिकेट में पहली जीत के लिए 20 साल तक इंतजार करना पड़ा. भारत ने 6 फरवरी 1952 को चेन्नई में खेले गए टेस्ट में इंग्लैंड को पारी और 8 रन से हराकर टेस्ट की पहली जीत हासिल की. टीम के कप्तान विजय हजारे थे. टीम इंडिया को विदेश में पहली टेस्ट जीत 1968 में मिली थी. भारत ने डुनेडिन में खेले गए मैच में न्यूजीलैंड को 5 विकेट से हराया था. मंसूर अली खान पटौदी के नेतृत्व में टीम ने सीरीज पर भी 3-1 से कब्जा किया था. यह विदेश में टीम की पहली टेस्ट सीरीज जीत थी.

भारत को पाकिस्तान के खिलाफ पहली जीत मोहिंदर अमरनाथ की कप्तानी में मिली थी. 16 अक्टूबर 1952 को दिल्ली में खेले गए मैच में टीम ने पाकिस्तान को पारी और 70 रन से करारी शिकस्त दी थी. बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज वीनू मांकड़ ने मैच में 13 विकेट लिए थे. टीम इंडिया की ओर से टेस्ट में अब तक 33 कप्तान उतर चुके हैं.