pakistan
टीम पाकिस्तान

पाकिस्तान की टीम एशिया की मजबूत टीमों में से एक है. पाकिस्तान (Pakistan) ने पहला टेस्ट भारत के खिलाफ दिल्ली में 16 अक्टूबर 1952 को खेला था. हालांकि मैच में टीम को पारी से हार मिली. उसने अगले मैच में ही भारत को पारी से हराकर हिसाब बराबर कर लिया था. पाकिस्तान को पहली जीत अब्दुल कारदर की कप्तानी में मिली थी. अब्दुल कारदर भारतीय टीम की ओर से भी टेस्ट खेल चुके थे. आजादी के बाद वे पाकिस्तान चले गए थे.

पाकिस्तान को घर में पहली जीत अक्टूबर 1955 में मिली थी. टीम ने कराची में खेले गए मुकाबले में न्यूजीलैंड को पारी से हराया था. पाकिस्तान की ओर से अब तक टेस्ट में 34 खिलाड़ी कप्तानी कर चुके हैं. 10 कप्तान एक भी टेस्ट नहीं जीत सके हैं. मिस्बाह उल हक ने बतौर कप्तान सबसे अधिक 26 टेस्ट जीते हैं. अन्य कोई कप्तान 20 टेस्ट नहीं जीत सका है. टीम सबसे अधिक टेस्ट खेलने वाले देशों की लिस्ट में भी शामिल नहीं है.

पाकिस्तान ने टेस्ट मैचों के साथ-साथ वनडे और टी20 फॉर्मेट में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया है. पाकिस्तान ने 1992 में इमरान खान की कप्तानी में वनडे फॉर्मेट का विश्व कप जीता था. तब उसने फाइनल में इंग्लैंड को हराया था. पाकिस्तान की टीम एक बार टी20 विश्व कप भी जीत चुकी है.