• 1/11

    डॉक्यूमेंट और कमकाज़ के इस दौर में किस चीज़ की जरुरत कहां पड़ जाएगी इसके बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता. ऐसे में एक स्मार्टफोन ही है, जो हर वक्त हमारे साथ रहता है और वो हमे इस मुसीबत से बचा सकता है. सामान्यतौर पर किसी भी स्मार्टफोन यूजर्स के मोबाइल में करीब 20-30 ऐप होते हैं. जिनमें से कई ऐप तो ऐसे होते हैं, जिन्हें वो कभी इस्तेमाल भी नहीं करता है. ऐसे में जरुरी है, हम स्मार्टफोन में सिर्फ उन्हीं ऐप को रखें जो हमारे लिए जरुरी हो. आइये हम आपको बताते हैं, सरकार द्वारा शुरू किए गए वो गवर्नमेंट ऐप जो अगर आपके स्मार्टफोन में हैं तो आपको कई बार लम्बी भाग दौड़ से बचा सकते है...

  • 2/11

    UMANG
    इस लिस्ट में सबसे पहला उमंग ऐप है. यूनिफाइड मोबाइल एप्लीकेशन फॉर न्यू ऐज गवर्नेंस(UMANG) नाम से इस ऐप शुरूआत की गई है. राज्य सरकार और नगर निगम के काम को आसान बनाने के लिए यह ऐप पब्लिक के लिए बनाया गया है. केंद्र, राज्य और नगर प्रशासन से जुड़े विभागों के 100 से ज्यादा काम इस ऐप की मदद से घर बैठे निपटाए जा सकते हैं.

  • 3/11

    एम पासपोर्ट ऐप (mPassport)
    इस ऐप की मदद से यूजर्स अपने पासपोर्ट एप्लिकेशन, प्रोसेस ट्रैकिंग सहित कई चीजों की जानकारी अपने स्मार्टफोन में प्राप्त कर सकते हैं.

  • 4/11

    एम-आधार (mAadhaar)
    देश में नागरिक के लिए आधार सेवा देना वाली कंपनी UIDAI आधार कार्ड के साथ डिजिटल रूप में mAadhaar ऐप की शुरुआत की है. यह ऐप फिलहाल एंड्रॉयड यूजर्स के लिए उपलब्ध है. इस ऐप की खास बात है यूजर्स QR कोड के जरिए आसानी से अपनी आधार से जुड़ीं जानकारी शेयर कर सकते हैं.

  • 5/11

    PostInfo
    यह ऐप पोस्टल डिपार्टमेंट और उससे जुड़ें कामकाज को आसान बनाने के लिए शुरू किया गया है. इस ऐप की मदद से यूजर्स पार्सल ट्रैकिंग, पोस्टेज जैसे कई फ़ीचर उपलब्ध हैं.

  • 6/11

    MyGov
    यह ऐप देश के नागरिकों की सरकार के कामकाज में सक्रीय भागीदारी के लिए शुरू किया गया है. इस ऐप की मदद से यूजर्स अपनी राय और सुझाव दे सकते हैं.

  • 7/11

    MySpeed
    मोबाइल और 4जी इन्टरनेट के इस दौर में सरकारी संस्था ट्राई के द्वारा इस ऐप की शुरुआत की गई है. इस ऐप की मदद से यूजर्स आसानी से अपनी इन्टरनेट स्पीड को जान सकते हैं.

  • 8/11

    mKavach
    यह एक तरह का स्मार्टफोन सिक्योरिटी ऐप है. जिसकी मदद से स्मार्टफोन को कई खतरों से बचाया जा सकता है. यह ऐप यूजर की निजी जानकारी चुराने वाले मालवेयर से भी बचा जाता है.

  • 9/11

    BHIM ऐप
    पेटीएम और अन्य पेमेंट ऐप की तर्ज पर सरकार द्वारा भारत इंटरफेस फॉर मनी (BHIM) ऐप की शुरूआत की गई है. इस ऐप में मनी ट्रांसफर से लेकर हर तरह की पेमेंट की जा सकती है. बैंक अकाउंट में पैसे ट्रान्सफर से लेकर अन्य पेमेंट करने के लिए यह ऐप पूरी तरह से सुरक्षित है.

  • 10/11

    आयकर सेतु
    यह ऐप इनकम टैक्स और उससे जुड़ें कामकाम को आसान बनाती है. इस यूटिलिटी ऐप के फीचर और स्पेसिफिकेशन की अगर बात करें तो ऑनलाइन टैक्स, पैन रजिस्ट्रेशन, टैक्स कैलक्युलेटर जैसे कई फीचर शामिल हैं.

  • 11/11

    स्वच्छता ऐप
    2014 में नरेंद्र मोदी की सरकार के आने साथ साथ ही स्वच्छता पर ध्यान देते हुए, इस ऐप की शुरूआत की गई थी. इसमें स्वच्छता और उससे जुड़ीं जानकारी दी गई हैं.