राज्य

Union Budget 2018-19 Union Budget 2018-19

झारखंड के लिट्टीपाड़ा में सौगात की बरसात, 240.44 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास

Chetna Jha | News18.com
Updated: April 20, 2017, 12:50 PM IST
झारखंड के लिट्टीपाड़ा में सौगात की बरसात, 240.44 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास
गुरुवार को सीएम रघुवर दास द्वारा पाकुड़ के लिट्टीपाड़ा प्रखंड से 240.44करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास और 40.77 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण
Chetna Jha | News18.com
Updated: April 20, 2017, 12:50 PM IST
गुरुवार को झारखंड के सीएम रघुवर दास ने लिट्टीपाड़ा को बड़ा सौगात दिया. पाकुड़ के लिट्टीपाड़ा प्रखंड से 240.44करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास और 40.77 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण किया गया. वहीं लाभुकों के बीच परिसंपत्तियों का वितरण भी किया गया.

182 योजनाओं का रिमोट से शिलान्यास

रघुवर दास ने पाकुड़ जिला के लिट्टीपाड़ा प्रखंड में बहु ग्रामीण जलापूर्ति योजना का रिमोट दबाकर शिलान्यास किया. सीएम द्वारा जलापूर्ति की छोटी-बड़ी 182 योजनाओं का शिलान्यास किया गया जिसका लाभ कई गांवों को मिलना है. इस मौके पर सीएम ने कहा कि आज का दिन संथाल के लिए महत्वपूर्ण दिन है. योजना बनाओ अभियान के दौरान इस जलापूर्ति योजना का रूपरेखा तैयार करने का निर्देश दिया था. विभागीय मंत्री और सचिव बधाई इसके लिए बधाई के पात्र हैं. विरोधी दलों पर हमला बोलते हुए सीएम ने कहा कि हम आदिवासियों के नाम पर गंदी राजनीति नहीं करते हैं. हमारी सरकार अपने वादे को पूरा करती है. दलगत राजनीति से ऊपर उठ कर विकास कार्य करते हैं. कहा कि हम राजनीति में मेवा खाने के लिए नहीं आए हैं, बल्कि गरीबों की सेवा के लिए आए हैं.

संथाल से खत्म हो गरीबी

सीएम ने कहा कि बगैर संथाल के विकास के झारखंड का विकास नहीं हो सकता. हम संथाल से गरीबी को खत्म कर देना चाहते हैं. इसलिए स्कूल चलें अभियान शुरू किया. अपने बच्चों को बेहतर शिक्षा दे  ताकि आपसे बेहतर ज़िन्दगी आपके बच्चों की हो. सीएम ने कहा कि 1 महीने के अंदर 1 हज़ार करोड़ रुपए  पेयजल की योजना पर खर्च होगें.

बरसा सौगात

cm raghu

इस मौके पर सीएम ने शौचालय निर्माण के लिए जलसहिया के बीच प्रोत्साहन राशि का वितरण किया. वहीं मुख्यमंत्री लक्ष्मी लाडली योजना का प्रमाणपत्र भी दिया. किसानों के बीच पंप सेट का वितरण हुआ तो दिव्यांगों के बीच साईकल का भी. आदिम जनजातीय के बीच वन पट्टा का वितरण भी सीएम ने किया. कस्तूरबा विद्यालय के विज्ञान संकाय के शिक्षकों को नियुक्ति पत्र मिला. सीएम ने सरकारी योजना पर आधारित किताब का लोकार्पण किया जिसमें नक्सल प्रभावित इलाके में चल रही योजनाओं का जिक्र है. स्वच्छ पाकुड़ 'फेसबुक पेज' का भी सीएम द्वारा लोकार्पण किया गया.

संथाली में संबोधन

पेयजल एवम स्वछता मंत्री चंद्र प्रकाश चौधरी और समाज कल्याण मंत्री डॉ लुइस मरांडी ने भी सभा को संबोधित किया. लुइस मरांडी ने संताली भाषा में अपनी बात रखी. कहा, सीएम ने लिट्टीपाड़ा को गोद लिया है. आज से पहले किसी सीएम ने लिट्टीपाड़ा का इतनी बार दौरा नहीं किया था.

 
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर