होम /न्यूज /जीवन शैली /

ऑवरऑल हेल्थ के मामले में शानदार है ऑलिव ऑयल, जानिए इसके फायदे

ऑवरऑल हेल्थ के मामले में शानदार है ऑलिव ऑयल, जानिए इसके फायदे

जैतून के तेल में विटामिन ई और के मौजूद होता है जो हड्डियों की हेल्थ के लिए लाभदायक है. (Image: Shutterstock)

जैतून के तेल में विटामिन ई और के मौजूद होता है जो हड्डियों की हेल्थ के लिए लाभदायक है. (Image: Shutterstock)

Health benefits of Olive Oil: जैतून का तेल (Olive Oil) ऑवरऑल हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद है. इसका कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है. जैतून के तेल से खाना भी बनाया जाता है और बॉडी में भी लगाया जा सकता है. जैतून के तेल में एंटीऑक्सीडेंट्स और फैटी एसिड होने के कारण यह कई गुणों से भरपूर होता है. जैतून के तेल से हार्ट डिजीज का जोखिम कम होता है और आंखों की रोशनी भी तेज होती है. साथ ही स्किन प्रॉब्लम में भी जैतून का तेल बहुत फायदेमंद है.

अधिक पढ़ें ...

    Health benefits of Olive Oil: अच्छी सेहत के लिए हमारा खान-पान बहुत महत्वपूर्ण चीज है. बदलते लाइफस्टाइल ने हमारे खान-पान को भी बदल दिया है. इससे हमें नुकसान उठाना पड़ रहा है. अब कुछ लोग हेल्दी लाइफ के लिए अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देने लगे हैं और वे अपनी डाइट में कई चीजों को बदल रहे हैं. खाना बनाने में जिस तेल का इस्तेमाल धड़ल्ले से होता है, उससे कई तरह के नुकसान होते हैं. यही कारण है लोग  ऑलिव ऑयल या जैतून के तेल (olive oil) का इस्तेमाल खाना बनाने में करने लगे हैं. इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक ऑलिव ऑयल शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. जैतून के तेल में एंटीऑक्सीडेंट्स और फैटी एसिड होने के कारण यह कई गुणों से भरपूर होता है. जैतून के तेल से हार्ट डिजीज का जोखिम कम होता है और आंखों की रोशनी भी तेज होती है. साथ ही स्किन प्रॉब्लम में जैतून का तेल बहुत फायदेमंद है. आइए जानते हैं जैतून के तेल के और कौन-कौन से फायदे हैं.
    जैतून के तेल के फायदे

    इसे भी पढ़ेंः डायबिटीज या मोटापे के मरीजों से नहीं होती भूख कंट्रोल, अपनाएं विशेषज्ञों के बताए ये उपाय

    एसिडिटी की समस्या नहीं होती-जैतून का तेल बहुत हल्का होता है. यह देसी खानों में एकदम फिट बैठ जाता है. इसका स्वाद भी एकदम नेचुरल है. जैतून के तेल में 0.3 प्रतिशत से भी कम एसिडिटी की समस्या होती है. यह सब्जी, मीट, फिश, सलाद के लिए परफेक्ट तेल है.

    ड्राई स्किन को सही करता- ऑलिव ऑयल से ड्राई स्किन सही हो जाती है. ऑलिव ऑयल स्किन की कई समस्याओं से निजात दिला सकता है. जैतून के तेल में पॉलीफिनोल (polyphenols) का स्तर बहुत ज्यादा होता है, इसलिए यह सेल्स के अंदरुनी हिस्सों को पोषक तत्व प्रदान करता है. इससे स्किन का आउटर लेयर क्षतिग्रस्त होने से बच सकता है.

    दिल के लिए अच्छा है यह तेल- जैतून के तेल में मोनोसैचुरेटेड फैट होता है. यह गुड फैट है जिससे गुड कोलेस्ट्रॉल बनता है. इससे बैड कोलेस्ट्ऱॉल के स्तर में भी कमी आती है. जैतून का तेल इंसुलिन के स्तर को भी कंट्रोल रखता है.

    इसे भी पढ़ेंः सफर में उल्टी से परेशान हैं, तो इन घरेलू उपायों से दूर हो सकती है यह बीमारी

    हड्डियों को मजबूत करता- जैतून का तेल हड्डियों के लिए भी फायदेमंद है. इसमें विटामिन ई और के मौजूद होता है जो हड्डियों की हेल्थ के लिए लाभदायक है.

    डाइजेशन सही करता- जैतून का तेल डाइजेशन के लिए बहुत फायदेमंद है. इसके नियमित सेवन से कब्ज में आराम मिलता है.

    आंखों के लिए फायदेमंद-आंखों के आसपास जैतून के तेल से हल्की-हल्की मालिश करने से काफी फायदा होता है. थकान मिट जाती है. नींद अच्‍छी आती है.

    Tags: Health, Health News, Lifestyle

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर