Home /News /ajab-gajab /

do you know real reason behind empty space in medicinal tablet sankri

आखिर दवाई के पत्ते में क्यों बनी होती है खाली जगह? ये है पीछे की वजह

डिजाइन नहीं, काफी जरुरी कारण से पत्तों में बनाया जाता है स्पेस (इमेज- इंटरनेट)

डिजाइन नहीं, काफी जरुरी कारण से पत्तों में बनाया जाता है स्पेस (इमेज- इंटरनेट)

आपने दवाइयों के पत्ते तो कई बार खरीदें होंगे, तो आपने देखा होगा कि कई पत्तों में बीच में जगह खाली रहती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर दवाइयों के इन पत्तो के बीच में स्पेस क्यों दिया जाता है.

लाइफ में ऐसी कई चीजें हैं, जिन्हें हम हर दिन देखते हैं, उन चीजों को यूज करते हैं, लेकिन उसका मतलब हमें नहीं पता रहता है. ऐसी चीजें थोड़ी अलग तो होती हैं लेकिन उनके मायने हमें नहीं पता होते हैं. उदाहरण के तौर पर दवाइयों के पत्ते ही देख लीजिये. दवाई के पत्तों में जितनी दवाएं होती हैं, उससे कई अधिक स्पेस छोड़ी जाती है. ये स्पेस यूं ही नहीं होती. इन दवाइयों के पत्ते के बीच में इतनी ज्यादा खाली जगह की ख़ास वजह होती है.

अक्सर कोई दवा खरीदने पर, खासकर महंगी दवाइयों के बीच में ज्यादा स्पेस मौजूद होते हैं, अगर एक टेबलेट है तो उसका पूरा पत्ता खाली रहता है. ये कोई डिजाइन नहीं होता. ना ही दवा के पत्तों को आकर्षक दिखाने के लिए होता है. इसकी एक ख़ास वजह है. दवा कंपनियां काफी सोच समझ कर उन पत्तों के बीच में इतनी स्पेस छोड़ता है. आइये हम आपको बताते हैं इन स्पेस का के होने के पीछे की ख़ास वजह.

दवाइयों को बचाने की तकनीक
दुनिया में ऐसी कई दवाइयां हैं, जिसे बाकी देशों में सप्लाई किया जाता है. दवा को कई तरह के ट्रांस्पोर्टेशन के जरिये एक से दूसरे जगह भेजा जाता है. दवा एक से दूसरे जगह ले जाते हुए टूटे ना, या फिर ये खराब ना हो, इस वजह से इनके बीच में इतना स्पेस डाला जाता है. खाली जगह की वजह से पत्तों पर प्रेशर सामान्य तरीके से पड़ता है, जिससे दवा को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है.

empty space in medicine tablet

एक और वजह है ख़ास
दवाओं को कई बार काटकर दिया जाता है. ऐसे में अगर इन पत्तों के बीच में स्पेस ना हो, तो दवाओं लो काटने में होगी. इस असुविधा से बचने के लिए दवा के पत्तों के बीच काफी स्पेस छोड़ा जाता है. तो अब आप समझ गए ना कि दवा के पत्तों के बीच की खाली जगह यूं ही नहीं है. इसकी कई तरह की लेकिन ख़ास वजह है.

Tags: Ajab Gajab, Khabre jara hatke, OMG, Weird news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर