Home /News /delhi-ncr /

delhi ncr rain live update weather update rain thunderstorm lash delhi ncr noida ghaziabad again

Weather News: दिल्ली-NCR में देर रात तेज आंधी के साथ बारिश, आज भी बरसेंगे बादल; जानें मौसम का हाल

दिल्ली में सोमवार की रात फिर से जोरदार बारिश हुई, जिससे राजधानी के तापमान में गिरावट आई.

दिल्ली में सोमवार की रात फिर से जोरदार बारिश हुई, जिससे राजधानी के तापमान में गिरावट आई.

Delhi Weather Forecast: दिल्ली और उसके आस-पास के इलाकों में सोमवार की रात बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं जिससे तापमान में गिरावट आई. दरअसल, भारतीय मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की थी कि दिल्ली में सोमवार रात फिर से आंधी और भारी बारिश होने की संभावना है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में तेज हवाओं के साथ बारिश की वजह से राहतों का दौर जारी है. दिल्ली और उसके आस-पास के इलाकों में सोमवार की रात बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं जिससे तापमान में गिरावट आई. दरअसल, भारतीय मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की थी कि दिल्ली में सोमवार रात फिर से आंधी और भारी बारिश होने की संभावना है. गाजियाबाद, नोएडा से लेकर दिल्ली के इलाकों में देर रात जोरदार बारिश देखने को मिली और इस दौरान हवा भी तेज चल रही थी.

इससे पहले दिल्ली में सोमवार सुबह-सुबह भारी बारिश हुई थी, जिसके बाद सोमवार को लोगों को भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिली, लेकिन इसके चलते सुबह के समय सड़क और हवाई यातायात प्रभावित हुआ. बारिश की वजह से राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों में बिजली आपूर्ति भी प्रभावित रही और कई इलाकों में जलभराव की समस्या देखने को मिली.

सोमवार की सुबह हुई बारिश और आंधी ने चिलचिलाती गर्मी से काफी राहत दी और पारा 11 डिग्री सेल्सियस नीचे ला दिया. मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि 26 मई तक शहर का अधिकतम तापमान 40 डिग्री से नीचे और 28 मई तक 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है. इतना ही नहीं, मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली-एनसीआर में आज भी बारिश हो सकती है. बारिश और गरज के साथ राष्ट्रीय राजधानी में उड़ानें देरी से चल रही हैं.

दिल्ली-एनसीआर में बारिश के साथ आई तेज आंधी के चलते कई मकान ढह गए और कुछ स्थानों पर पेड़ उखड़ गए जिसकी वजह से कम से कम आठ लोग घायल हो गए. अधिकारियों ने कहा कि विभिन्न इलाकों में जलभराव और बिजली गुल होने की खबरें भी मिली हैं जबकि पेड़ गिरने के चलते सड़क किनारे खड़े आठ वाहन क्षतिग्रस्त हो गए.

मौसम विभाग ने कहा कि बीते कुछ दिन से अभूतपूर्व भीषण गर्मी का सामना कर रही राष्ट्रीय राजधानी में इस सीजन में यह पहली मध्यम तीव्रता की आंधी थी. इससे पहले राष्ट्रीय राजधानी का अधिकतम तापमान 49 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था. दमकल अधिकारियों ने कहा कि शहर के ज्वालापुरी, शंकर रोड और मोती नगर इलाकों में मकान गिरने की घटनाओं में आठ लोग घायल हो गए.

मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि बारिश और आंधी के चलते सोमवार को दिल्ली के न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट देखी गई है, जो सुबह 5 बजकर 40 मिनट पर 29 डिग्री सेल्सियस से गिरकर सुबह 7 बजे 18 डिग्री सेल्सियस पर आ गया. उन्होंने बताया कि न्यूनतम तापमान 17.2 डिग्री दर्ज किया गया जो इस ऋतु में सामान्य से नौ डिग्री कम है. वहीं अधिकतम तापमान 31.5 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से आठ डिग्री कम है.

एक मई 2004 के बाद पहली बार मई में सबसे कम न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया. इससे पहले एक मई 2004 को न्यूनतम तापमान 16.7 डिग्री दर्ज किया गया है. दिल्ली में मई महीने में सबसे कम न्यूनतम तापमान का रिकॉर्ड 15.2 डिग्री है जो दो मई 1982 को दर्ज किया गया था. दिल्ली नगर निगम द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के मुताबिक करीब 44 स्थानों पर पेड़ उखडने की घटना सामने आई है.

अधिकारियों ने कहा कि दक्षिण दिल्ली के न्यू मोतीबाग में एक पेड़ एक कार पर गिर गया, हालांकि उसमें सवार लोग बच गए. दिल्ली कैंट और धौला कुआं इलाकों से भी ऐसी ही घटनाएं होने की खबरें मिली हैं. हालांकि इनमें कोई हताहत नहीं हुआ. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक उत्तरी क्षेत्र में 13 स्थानों पर पेड़ उखड़ने की घटना सामने आई जबकि दक्षिणी जोन में 10, पश्चिमी जोन में सात और नजफगढ़ जोड़ में 11 पेड़ उखड़ने की घटना दर्ज की गई.

अधिकारियों ने कहा कि तेज हवा और पेड़ गिरने से कुछ इलाकों में बिजली आपू्र्ति की लाइन क्षतिग्रस्त हो गईं, जिसके चलते बिजली गुल हो गई. टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड के प्रवक्ता ने कहा कि आंधी के साथ रुक-रुक कर हुई भारी बारिश के कारण बिजली नेटवर्क को नुकसान पहुंचा और बार-बार आपूर्ति प्रभावित हुई, जिसके चलते आज सुबह नरेला, बवाना, बादली, मंगोलपुरी, किराड़ी, शालीमार बाग, केशव पुरम और मोती नगर क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति बाधित हुई है.

जलभराव के कारण आईटीओ, डीएनडी, नरसिंहपुर-जयपुर रोड और एम्स के पास विभिन्न हिस्सों पर ट्रैफिक जाम हो गया. पुल प्रह्लादपुर अंडरपास, एनएच-48 पर नरसिंहपुर, वसंत विहार में राव तुला राम फ्लाईओवर और अन्य क्षेत्रों में भी जलभराव की खबर थी. पुलिस ने बताया कि आंधी के बाद पेड़ों के उखड़ने के संबंध में पुलिस नियंत्रण कक्ष (पीसीआर) को 62 कॉल आईं. हवाईअड्डा अधिकारियों ने लोगों को अपडेटेड उड़ान विवरण के लिए एयरलाइन से संपर्क करने का आग्रह किया. (इनपुट पीटीआई)

Tags: Delhi weather, Delhi-NCR News

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर