Home /News /nation /

rajasthan maharashtra karnataka haryana rajya sabha election latest update candidate will be decided through voting

राज्यसभा चुनाव : राजस्थान में दिलचस्प हुआ मुकाबला, महाराष्ट्र और हरियाणा का भी जानें चुनावी समीकरण

हरियाणा के लिए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को आब्जर्वर बनाया गया है. (फाइल फोटो)

हरियाणा के लिए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को आब्जर्वर बनाया गया है. (फाइल फोटो)

Rajasthan Maharashtra Karnataka Haryana Rajya sabha election: राजस्थान में राज्यसभा की 4 सीटें हैं और उम्मीदवार 5 हैं. बीजेपी समर्थित उम्मीदवार सुभाष चंद्रा के आने से मुकाबला दिलचस्प हो गया है. इसलिए अब वोटिंग के जरिए ही तय हो पाएगा कि कौन जीतेगा. आंकड़े की बात करें तो राजस्थान में एक राज्यसभा सीट के लिए 41 विधायकों के समर्थन की जरूरत है. कांग्रेस के 109 विधायक हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: राजस्थान (Rajasthan Rajya sabha Election), महाराष्ट्र (Maharashtra Rajya sabha Election) और हरियाणा में एक्स्ट्रा उम्मीदवार उतारे जाने की वजह से अब वोटिंग के जरिए ही तय हो पाएगा कि कांग्रेस के कौन से उम्मीदवार उच्च सदन जा पाएंगे. आइए पहले जानते हैं कौन से राज्य में कांग्रेस की तरफ से कौन कौन उम्मीदवार हैं और क्या समीकरण हैं.

राजस्थान में राज्यसभा की 4 सीटें हैं और उम्मीदवार 5 हैं
राजस्थान से कांग्रेस ने रणदीप सिंह सुरजेवाला, मुकुल वासनिक और प्रमोद तिवारी को उम्मीदवार बनाया है. कांग्रेस ने तीनों को राज्यसभा भेजने की जिम्मेदारी प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को दी है. राजस्थान में राज्यसभा की 4 सीटें हैं और उम्मीदवार 5 हैं. बीजेपी समर्थित उम्मीदवार सुभाष चंद्रा के आने से मुकाबला दिलचस्प हो गया है. इसलिए अब वोटिंग के जरिए ही तय हो पाएगा कि कौन जीतेगा. आंकड़े की बात करें तो राजस्थान में एक राज्यसभा सीट के लिए 41 विधायकों के समर्थन की जरूरत है. कांग्रेस के पास 109 विधायक हैं. कांग्रेस दावा कर रही है निर्दलीय विधायकों के समर्थन से 125 वोट कांग्रेस के पाले में हैं

महाराष्ट्र में नाराज हुए विधायक
वही महाराष्ट्र में कांग्रेस उम्मीदवार इमरान प्रतापगढ़ी का राज्यसभा में आना लगभग तय है. हालांकि उऩके बाहरी उम्मीदवार होने की वजह से कुछ विधायक नाराज भी हैं. इस नाराजगी को देखते हुए राज्यसभा में नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है. आंकड़े की अगर बात करें तो एक राज्यसभा सीट के लिए 42 विधायकों की जरूरत है. कांग्रेस के पास 44 विधायक हैं. न्यूज 18 से बातचीत में महाराष्ट्र के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण ने कहा कि कांग्रेस के उम्मीदवार इमरान प्रतापगढ़ी चुनाव जीतेंगे.

हरियाणा में हो सकता है करीबी मुकाबला
हरियाणा में मुकाबला काफी करीबी माना जा रहा है, इसलिए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को आब्जर्वर बनाया गया है. हरियाणा में दो राज्यसभा सीटों के लिए वोटिंग होगी. कांग्रेस की तरफ से अजय माकन उम्मीदवार हैं. तीन उम्मीदवार मैदान में उतर जाने से मामला काफी करीबी है. हरियाणा में जेजेपी समर्थित कार्तिकेय शर्मा के मैदान में आ जाने से मुकाबला रोचक हो गया है. कार्तिकेय के पिता पहले कांग्रेस में रह चुके हैं और कांग्रेस विधायक दल के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा के काफी करीबी माने जाते हैं.

राज्यसभा सीट के लिए 30 विधायकों की जरूरत है. कांग्रेस के पास 31 विधायक हैं, लेकिन कुलदीप बिश्नोई पार्टी से नाराज चल रहे हैं और पिछले राज्यसभा चुनाव की वोटिंग को देखते हुए कांग्रेस काफी सतर्क है. सबसे खास बात है कि इन तीनों राज्यों में कांग्रेस ने बाहरी उम्मीदवार बनाए हैं जिसे लेकर नाराजगी भी दिखी थी.

Tags: Maharashtra News, Rajasthan news, Rajya Sabha Elections

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर