Home /News /business /

credit card spending break record in may to cross over 1 trillion rupee check detail prdm

रिकॉर्ड स्‍तर पर पहुंचा क्रेडिट कार्ड से खर्च, बकाया भुगतान भी तीन साल में सबसे ज्‍यादा, अर्थव्‍यवस्‍था के लिए क्‍या है मायने?

पिछले साल से दोगुना खर्च इस साल मई में क्रेडिट कार्ड से हुआ है.

पिछले साल से दोगुना खर्च इस साल मई में क्रेडिट कार्ड से हुआ है.

अर्थव्‍यवस्‍था में उपभोक्‍ता खपत बढ़ने के साथ क्रेडिट कार्ड से खर्च भी रिकॉर्ड स्‍तर पर पहुंच गया है. आरबीआई ने एक रिपोर्ट जारी कर बताया है कि मई में क्रेडिट कार्ड से कुल खर्च 1 लाख करोड़ रुपये से ज्‍यादा पहुंच गया. यह एक साल पहले के मुकाबले 118 फीसदी ज्‍यादा है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने हाल में आंकड़े जारी कर बताया कि इस साल मई में क्रेडिट कार्ड से खर्च अपने रिकॉर्ड स्‍तर पर पहुंच गया है. खुदरा मांग बढ़ने से मई में उपभोक्‍ताओं ने सिर्फ क्रेडिट के जरिये 1 लाख करोड़ रुपये से ज्‍यादा का खर्च किया है.

लाइवमिंट ने आरबीआई के हवाले से बताया कि पिछले साल की मई के मुकाबले क्रेडिट कार्ड का खर्च इस साल दोगुने से भी ज्‍यादा रहा है. मई में उपभोक्‍ताओं ने रिकॉर्ड 1.14 लाख करोड़ रुपये क्रेडिट कार्ड से खर्च किए. यह सालाना आधार पर 118 फीसदी की वृद्धि है, जबकि मासिक आधार पर 8 फीसदी का उछाल दिख रहा है. महामारी और महंगाई जैसी चुनौतियों के दबाव में भी क्रेडिट कार्ड का बढ़ता खर्च अर्थव्‍यवस्‍था के लिए शुभ संकेत दे रहा है. इससे पता चलता है कि रिटेल इकॉनमी मजबूती के साथ बढ़ रही है और उपभोक्‍ता खपत में भी तेजी से सुधार आ रहा है.

ये भी पढ़ें – Good News: सुकन्‍या समृद्धि और पीपीएफ समेत छोटी बचत योजनाओं पर जल्‍द बढ़ेंगी ब्‍याज दरें! जानिए डिटेल

आरबीआई के अनुसार, इस साल अप्रैल में उपभोक्‍ताओं ने क्रेडिट कार्ड के जरिये 1.05 लाख करोड़ रुपये खर्च किए थे, जबकि पिछले साल मई में यह खर्च महज 52,200 करोड़ रुपये था. आंकड़े बताते हैं कि क्रेडिट कार्ड पर खर्च बढ़ने के साथ उसके बकाए में भी वृद्धि हो रही है. मई में क्रेडिट कार्ड का कुल बकाया सालाना आधार पर 23.2 फीसदी बढ़ गया है.

निजी बैंकों ने मारी बाजी
आरबीआई की रिपोर्ट के अनुसार, क्रेडिट कार्ड से खर्च को लेकर सबसे ज्‍यादा बढ़ोतरी निजी बैंकों ने कराई है. इंडसइंड बैंक के क्रेडिट कार्ड खर्च में 17 फीसदी वृद्धि हुई है, जबकि कोटक महिंद्रा बैंक के खर्च में 15 फीसदी का इजाफा हुआ है. इनके अलावा अन्‍य बैंकों के क्रेडिट खर्च में 4-9 फीसदी की वृद्धि हुई है. अमेरिकन एक्‍सप्रेस के क्रेडिट कार्ड खर्च में 2 फीसदी का नुकसान देखा गया है.

ये भी पढ़ें – 2,500 करोड़ रुपये के शेयर बायबैक करेगी बजाज ऑटो, कितने में खरीदेगी? जानिए

एचडीएफसी ने जोड़े सबसे ज्‍यादा ग्राहक
मई में सबसे ज्‍यादा ग्राहक एचडीएफसी बैंक ने जोड़े हैं. बैंक के नए ग्राहकों की संख्‍या 38 हजार पहुंच गई है. बाजार में क्रेडिट कार्ड से होने वाले कुल खर्च में एचडीएफसी बैंक की हिस्‍सेदारी 27.7 फीसदी है, जो अप्रैल में 27.6 फीसदी और पिछले साल मार्च में 26.6 फीसदी है. मई में एक्सिस बैंक के क्रेडिट कार्ड खर्च में गिरावट दर्ज की गई है, जबकि अन्‍य बैंकों में तेजी दिखी थी.

Tags: Bank Loan, Consumer and Retail industry, Credit card, Economy

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर