Home /News /world /

imf sets tough conditions for pakistan to revive usd 6 bn loan facility

आर्थिक तंगी से बेहाल पाकिस्तान को IMF की चेतावनी, कहा- पहले ये शर्तें पूरा करो, फिर मिलेगा बेलआउट पैकेज

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (AP)

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (AP)

IMF: आईएमएफ ने जो नई शर्तें लगाई हैं उनमें बिजली दरें बढ़ाना शामिल है. मंत्रिमंडल से कहा गया है कि वे 50 रुपये प्रति लीटर का पेट्रोलियम कर धीरे-धीरे करके लगाएं ताकि 855 अरब डॉलर की राशि एकत्रित की जा सके.

इस्लामाबाद. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने पाकिस्तान का आर्थिक पैकेज बहाल करने के लिए बिजली दरें बढ़ाने और पेट्रोलियम उत्पादों पर कर लगाने जैसी सख्त शर्तें लगाई हैं. इससे पहले नकदी के संकट से जूझ रहे पाकिस्तान ने आईएमएफ के साथ एक समझौता किया था जिससे उसका रुका हुआ 6 अरब डॉलर का सहायता पैकेज बहाल हो जाए.

मीडिया में आई खबरों में सूत्रों के हवाले से कहा गया कि आईएमएफ ने पाकितान से कहा है कि वह एक भ्रष्टाचार निरोधी कार्यबल का गठन करे जो सरकारी विभागों में भ्रष्टाचार को रोकने के लिए बनाए गए वर्तमान कानूनों की समीक्षा करे. डॉन अखबार की खबर में कहा गया कि इन शर्तों के पालन के बाद आईएमएफ कर्ज को मंजूरी देने और कार्यक्रम को बहाल करने के पाकिस्तान के अनुरोध को कार्यकारी निदेशक मंडल के समक्ष पेश करेगा. इस प्रक्रिया में एक और महीने का वक्त लग जाएगा.

एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार ने कहा कि आईएमएफ ने जो नई शर्तें लगाई हैं उनमें बिजली दरें बढ़ाना शामिल है. मंत्रिमंडल से कहा गया है कि वे 50 रुपये प्रति लीटर का पेट्रोलियम कर धीरे-धीरे करके लगाएं ताकि 855 अरब डॉलर की राशि एकत्रित की जा सके.

इससे पहले, 22 जून को पाकिस्तान ने अपने रुके हुए 6 अरब डॉलर के सहायता पैकेज को बहाल करने के लिए और अन्य अंतरराष्ट्रीय स्रोतों से वित्तपोषण का रास्ता खोलने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के साथ एक समझौता किया था.

जुलाई 2019 में 39 महीने की अवधि के लिए 6 बिलियन अमरीकी डालर के विस्तारित फंड सुविधा पैकेज पर सहमति व्यक्त की गई थी. अभी तक वादा किए गए पैसे का आधा ही वापस किया जा सका है. आर्थिक और वित्तीय नीतियों (एमईएफपी) दस्तावेज़ के लिए अपने मसौदे में, आईएमएफ ने दो लंबित कार्यक्रम समीक्षाओं को 7 वीं और 8 वीं की समीक्षा करने का प्रस्ताव दिया है, लेकिन यह संकेत नहीं दिया कि यह 2 बिलियन अमरीकी डालर के ऋण किश्तों को भी मंजूरी देगा.

Tags: IMF, Pakistan

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर