Home /News /world /

amid political crisis britain pm boris johnson likely resign latest update

ब्रिटेन के PM बोरिस जॉनसन इस्तीफा देने को तैयार, लेकिन रखी ये शर्त

कैबनेट में बगावत के बावजूद जॉनसन अपने पद पर रहने को अड़े हुए थे. (AP)

कैबनेट में बगावत के बावजूद जॉनसन अपने पद पर रहने को अड़े हुए थे. (AP)

अब तक 50 से ज्यादा मंत्रियों और सांसदों ने इस्तीफा दे दिया है. सरकार के खिलाफ अविश्वास इस कदर बढ़ता जा रहा है कि 36 घंटे पहले ही मंत्री बनाए गए मिशेल डोनेलन ने भी इस्तीफा दे दिया.

लंदन. ब्रिटेन में सियासी संकट गहराता जा रहा है. एक के बाद एक मंत्री इस्तीफा दे रहे हैं. ऐसे में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन पर भी पद छोड़ने का दबाब बढ़ गया है. यूके मीडिया के मुताबिक, बोरिस जॉनसन भी जल्द इस्तीफा दे सकते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, जॉनसन आज इस्तीफे का ऐलान कर सकते हैं.
बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, कहा जा रहा है कि बोरिस जॉनसन इस्तीफा देने के लिए तैयार हैं, लेकिन उन्होंने तब तक प्रधानमंत्री के पद पर बने रहने की इच्छा जताई है, जब तक कि नया पीएम नियुक्त नहीं हो जाता.

ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन को बड़ा झटका, गृह मंत्री प्रीति पटेल ने भी इस्तीफा देने को कहा

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, बोरिस जॉनसन कंजरवेटिव पार्टी के अगले नेता के चुनाव तक वो प्रधानमंत्री पद पर बने रहेंगे. इसका मतलब यह है कि वह अक्टूबर 2022 तक ब्रिटिश प्रधानमंत्री पद पर बने रह सकते हैं. कंजरवेटिव पार्टी बहुमत से जीती थी. इस कारण इस पार्टी के नेता को ही ब्रिटिश प्रधानमंत्री के पद पर रहने का अधिकार होता है.

बीबीसी की पॉलिटिकल एडिटर क्रिस मेसन ने कहा, ‘बोरिस जॉनसन आज कंजरवेटिव पार्टी के नेता के पद से इस्तीफा देंगे. कई दिनों तक अपने पद के लिए लड़ने के बाद, जॉनसन को उनकी पार्टी में कुछ लोगों के अलावा सभी ने अकेला छोड़ दिया था. साल 2019 में भारी बहुमत से सत्ता में आए 58 साल के जॉनसन के लिए इसे स्वीकारना मुश्किल था. उनके नेतृत्व में उनकी पार्टी को उन क्षेत्रों में भी भारी वोट मिला जहां पहले कभी कंजरवेटिव पार्टी को समर्थन नहीं मिला था.’ 

जॉनसन को पद छोड़ने की नसीहत
रिपोर्ट के मुताबिक, नए वित्त मंत्री नदीम जहावी ने अपनी नियुक्ति के 24 घंटे में ही जॉनसन को पद छोड़ने की नसीहत दी है. वित्त मंत्री रहे ऋषि सुनक के इस्तीफे के बाद जॉनसन ने जहावी को पद सौंपा था. कैबिनेट के ताकतवर मंत्री माइकल गोव ने भी जॉनसन को पद छोड़ने की सलाह दी. इसके बाद बोरिस ने उन्हें ही पद से हटा दिया है.

50 से ज्यादा मंत्रियों और सांसदों का इस्तीफा
अब तक 50 से ज्यादा मंत्रियों और सांसदों ने इस्तीफा दे दिया है. सरकार के खिलाफ अविश्वास इस कदर बढ़ता जा रहा है कि 36 घंटे पहले ही मंत्री बनाए गए मिशेल डोनेलन ने भी इस्तीफा दे दिया.

बुधवार शाम तक कैबिनेट के 17 मंत्रियों, 12 संसदीय सचिवों और विदेशों में नियुक्त सरकार के 4 प्रतिनिधियों ने इस्तीफा दे दिया. इस्तीफा देने वाले सभी सांसदों और मंत्रियों ने जॉनसन के काम करने के तरीकों, लॉकडाउन पार्टी और कुछ नेताओं के सैक्स स्कैंडल को मुद्दा बनाया है.

कैबनेट में बगावत के बावजूद जॉनसन अपने पद पर रहने को अड़े हुए थे, लेकिन यूके मीडिया की रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि जॉनसन किसी भी वक्त इस्तीफा दे सकते हैं. इससे पहले बोरिस जॉनसन ने दावा किया कि उन्हें अब भी कैबिनेट के अधिकांश सदस्यों का समर्थन मिल रहा है.

ब्रिटेन में 48 घंटों में 39 मंत्रियों ने दिया इस्तीफा, अब PM बोरिस जॉनसन का क्या होगा?

नए पीएम के लिए ऋषि सुनक का नाम सबसे आगे
अगर बोरिस जॉनसन इस्तीफा देते हैं, तो नए पीएम की रेस में पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक और फॉरेन कॉमन वेल्थ एंड डेवलपमेंट अफेयर्स सेक्रेटरी लिज ट्रस आगे माने जा रहे हैं. कोरोना राहत पैकेज के कारण सुनक खासे लोकप्रिय हैं. PM पद की दावेदारी में आगे चल रहे ऋषि सुनाक के घर पर खासी गहमा गहमी रही. इस बीच ऋषि सुनक की पत्नी अक्षता मूर्ति भी एक्टिव हो गई हैं. अक्षता इंफोसिस के को-फाउंडर नारायण मूर्ति की बेटी हैं. सुनक के घर गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में अक्षता को सबके लिए चाय लाते देखा गया है.

Tags: Boris Johnson, UK government

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर