होम /न्यूज /राजस्थान /

Rajasthan Weather: अगले 4 दिन तेज बारिश की चेतावनी, 23 जिलों के लिए अलर्ट जारी

Rajasthan Weather: अगले 4 दिन तेज बारिश की चेतावनी, 23 जिलों के लिए अलर्ट जारी

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के भरतपुर, अजमेर, जयपुर, कोटा और उदयपुर संभाग में अगले चार दिनों तक तेज बारिश की चेतावनी

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के भरतपुर, अजमेर, जयपुर, कोटा और उदयपुर संभाग में अगले चार दिनों तक तेज बारिश की चेतावनी

Rajasthan Weather News: राजस्थान में अधिकतर हिस्सों में अगले चार दिनों तक तेज बारिश की चेतावनी जारी की है. भरतपुर, अजमेर, जयपुर, कोटा और उदयपुर संभाग के जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. 12-13 अगस्त को भरतपुर, अजमेर और जयपुर संभाग के जिलों भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, अजमेर, भीलवाड़ा, नागौर, टोंक, जयपुर, दौसा, सीकर, अलवर और झुंझुनू में भारी बारिश की संभावना है. 14 अगस्त के दौरान भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, कोटा, बूंदी, झालावाड़ और बारां में भारी बारिश होने की संभावना है.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

पिछले 24 घंटों के दौरान बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ जिलों में भारी बारिश
भरतपुर, अजमेर, जयपुर, कोटा और उदयपुर संभाग के लिए अलर्ट जारी

जयपुर. मौसम विभाग ने राजस्थान में आगामी चार दिनों तक अधिकतर हिस्सों में तेज बारिश की चेतावनी जारी की है. भरतपुर, अजमेर, जयपुर, कोटा और उदयपुर संभाग के जिलों के तेज बारिश का ‘यलो अलर्ट’ जारी किया गया है. कुछ जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है. विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ जिलों में कहीं-कहीं बेहद भारी बारिश जबकि डूंगरपुर, झालावाड़, उदयपुर, सिरोही जिलों के कुछ हिस्सों में भारी बारिश दर्ज की गई है. इस दौरान सर्वाधिक बारिश बांसवाड़ा के दानपुर में 201 मिलीमीटर (मिमी) दर्ज की गई.

जयपुर मौसम केंद्र के एक अधिकारी के अनुसार, गुरुवार को सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक चित्तौड़गढ़ में 37 मिमी, बारां के छबड़ा में 24 मिमी, उदयपुर में 16 मिमी, कोटा में 6.5 मिमी, डूंगरपुर में 5.5 मिमी, बांसवाड़ा में 3.5 मिमी बारिश दर्ज की गई.
विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि आगामी पांच दिनों में पूर्वी राजस्थान के अधिकांश स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश जबकि कहीं-कहीं भारी बारिश दर्ज की जा सकती है. पश्चिमी राजस्थान के कुछ स्थानों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना जताई गई है. 12-13 अगस्त को भरतपुर, अजमेर और जयपुर संभाग के जिलों भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, अजमेर, भीलवाड़ा, नागौर, टोंक, जयपुर, दौसा, सीकर, अलवर और झुंझुनू में भारी बारिश की संभावना है. 14 अगस्त के दौरान भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, कोटा, बूंदी, झालावाड़ और बारां में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है.

उन्होंने बताया कि बंगाल की खाड़ी में 13 अगस्त से बनने वाले एक और नए कम दबाव के प्रभाव से राज्य में 15 अगस्त से बारिश की गतिविधियों में पुन: बढ़ोतरी होने की प्रबल संभावना है.
विभाग ने जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ हिस्सों में और जयपुर, भरतपुर, और अजमेर संभाग के अधिकतर हिस्सों के लिए ‘यलो अलर्ट’ जारी किया है.

15 अगस्त को उदयपुर, कोटा और अजमेर संभाग में भारी से अतिभारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. इन संभागों के जिलों प्रतापगढ़, उदयपुर, राजसमंद, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, कोटा, बूंदी, झालावाड़, बारां, अजमेर, भीलवाड़ा, नागौर और टोंक के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

(इनपुट भाषा से भी)

Tags: Rajasthan news, Weather news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर