होम /न्यूज /राष्ट्र /

इस राज्य में सरकार सितंबर से नवविवाहित जोड़ों को देगी कंडोम किट, जानें क्या है मामला

इस राज्य में सरकार सितंबर से नवविवाहित जोड़ों को देगी कंडोम किट, जानें क्या है मामला

सरकरा नए जोड़ों को किट देने के लिए कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित भी कर रही है. (फाइल फोटो)

सरकरा नए जोड़ों को किट देने के लिए कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित भी कर रही है. (फाइल फोटो)

Odisha government wedding gift news: ओडिशा राज्य सरकार ने नवविवाहित जोड़ों को शादी किट गिफ्ट के तौर पर देने की योजना बनाई है. इस किट में परिवार नियोजन के तरीकों और उससे मिलने वाले लाभ की जानकारी, विवाह पंजीकरण फॉर्म, कंडोम, गर्भ निरोधक गोलियां की एक किताब होगी. इसके अलावा उपहार दिए जाने वाली किट में गर्भावस्था जांचने की किट, तौलिया, कंघी, नेल कटर, शीशा भी होगा.

अधिक पढ़ें ...

भुवनेश्वर: ओडिशा सरकार ने राज्य के नवविवाहित जोड़ों के लिए एक खास योजना शुरू करने जा रही है. इस योजना के तहत सरकार राज्य में शादी के बंधन में बधने वाले जोड़ों को परिवार नियोजन किट उपहार में देगी. इस किट में कंडोम के साथ साथ परिवार नियोजन से संबंधित अन्य जीचें शामिल होंगीं.

राष्ट्रीय स्वास्थ्य योजना के तहत शुरू होने जा रही नई पहल योजना का उद्देश्य युवा जोड़ों को परिवार नियोजन की स्थायी और अस्थायी तरीकों के बारे में जानकारी देना और उन्हें अपनाने के लिए जागरूकता बढ़ाना है.

ओडिशा राज्य सरकार ने नवविवाहित जोड़ों को शादी किट गिफ्ट के तौर पर देने की योजना बनाई है. इस किट में परिवार नियोजन के तरीकों और उससे मिलने वाले लाभ की जानकारी, विवाह पंजीकरण फॉर्म, कंडोम, गर्भ निरोधक गोलियां की एक किताब होगी. इसके अलावा उपहार दिए जाने वाली किट में गर्भावस्था जांचने की किट, तौलिया, कंघी, नेल कटर, शीशा भी होगा.

स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को किया जा रहा है प्रशिक्षित
परिवार नियोजन के निदेशक डॉ. बिजय पाणिग्रही योजना के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं नवविवाहितों को किट बाटेंगी और वह यह काम इस साल सितंबर से शुरू कर देंगीं. इस काम के लिए आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है ताकि वे ठीक प्रकार से लोगों को इसे अपनाने के लिए जागरूक कर सकें.

डॉ. पाणिग्रही ने कहा कि नवविवाहित जोड़ों को परिवार नियोजन के तरीकों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए हम उन्हें नव दंपति किट या नई पहल किट उपहार में दे रहे हैं. इस किट में सरकार की तरफ से जोड़ोंको परिवार नियोजन, कंडोम जैसे गर्भ निरोधकों, मौखिक गर्भनिरोधक गोलियों सहित आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियों की जानकारी के साथ उन्हें एक ग्रूमिंग किट दी है.

Tags: Married, Odisha, Wedding

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर