होम /न्यूज /खेल /IND vs ZIM 2nd ODI: शार्दुल ठाकुर के बाद चमके संजू सैमसन, भारत ने जिम्बाब्वे से जीती वनडे सीरीज

IND vs ZIM 2nd ODI: शार्दुल ठाकुर के बाद चमके संजू सैमसन, भारत ने जिम्बाब्वे से जीती वनडे सीरीज

भारत ने जिम्बाब्वे को दूसरे वनडे में हराकर 3 मैचों की सीरीज में अजेय बढ़त बना ली है. (Instagram/IndianCricketTeam)

भारत ने जिम्बाब्वे को दूसरे वनडे में हराकर 3 मैचों की सीरीज में अजेय बढ़त बना ली है. (Instagram/IndianCricketTeam)

India vs Zimbabwe: भारतीय टीम ने हरारे में खेले गए सीरीज के दूसरे वनडे में जिम्बाब्वे को 5 विकेट से हरा दिया. इस जीत के ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

भारतीय टीम ने जिम्बाब्वे को सीरीज के दूसरे वनडे में 5 विकेट से हराया
संजू सैमसन 43 रन बनाकर नाबाद लौटे, 3 चौके और 4 छक्के जड़े
टीम में वापसी करने वाले पेसर शार्दुल ठाकुर ने 38 रन देकर 3 विकेट लिए

नई दिल्ली. भारतीय टीम ने अपने गेंदबाजों के कमाल के प्रदर्शन के बाद संजू सैमसन की बदौलत जिम्बाब्वे को सीरीज के दूसरे वनडे (IND vs ZIM 2nd ODI) में 5 विकेट से हरा दिया. इस जीत के साथ केएल राहुल की कप्तानी में टीम इंडिया ने 3 मैचों की सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली. हरारे में शनिवार को खेले गए इस मुकाबले में भारतीय गेंदबाजों ने शार्दुल ठाकुर की अगुआई में जिम्बाब्वे की पारी 38.1 ओवर में 161 रन पर समेट दी. इसके बाद लक्ष्य 25.4 ओवर में हासिल कर लिया लेकिन उसके 5 विकेट गिर गए. विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन 43 रन बनाकर नाबाद लौटे. उन्होंने इनोसेंट केइया की गेंद पर विजयी छक्का जड़ा. पेसर शार्दुल ठाकुर ने 3 विकेट लिए. सीरीज का तीसरा और अंतिम वनडे मुकाबला इसी मैदान पर 22 अगस्त को खेला जाएगा.

जिम्बाब्वे से मिले 162 रन के लक्ष्य का पीछा करने के लिए शिखर धवन और कप्तान केएल राहुल ओपनिंग को उतरे. टीम इंडिया को पहला झटका राहुल (1) के तौर पर लगा जिन्हें पारी के दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर विक्टर न्याउची ने पवेलियन भेजा. शिखर धवन ने फिर शुभमन गिल के साथ पारी को आगे बढ़ाया और दूसरे विकेट के लिए 42 रन जोड़े. धवन को 33 के निजी स्कोर पर तनाका चिवांगा ने इनोसेंट केइया के हाथों कैच करा दिया. धवन ने 21 गेंदों पर 4 चौकों की मदद से 33 रन बनाए.

यहां क्लिक कर देखें, इस मैच का पूरा स्कोरकार्ड

ईशान किशन (6) कुछ खास नहीं कर सके और जोंगवे ने उन्हें बोल्ड कर टीम इंडिया का स्कोर 3 विकेट पर 83 रन कर दिया. शुभमन गिल 33 रन बनाकर टीम के 97 के स्कोर पर पवेलियन लौटे जिन्हें जोंगवे की गेंद पर ब्रैड इवांस ने कैच किया. दीपक हुडा (25) को सिकंदर रजा ने बोल्ड किया और भारत का 5वां विकेट 153 रन के स्कोर पर गिरा. दीपक ने 36 गेंदों पर 3 चौके लगाते हुए 25 रन बनाए. दीपक और विकेटकीपर संजू सैमसन ने 5वें विकेट के लिए 56 रन की साझेदारी की. संजू ने फिर इनोसेंट केइया की गेंद पर लॉन्ग ऑन दिशा में विजयी छक्का जड़ा. उन्होंने 39 गेंदों की अपनी पारी में 3 चौके और 4 छक्के जड़े.

इससे पहले टीम में वापसी करने वाले तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर के उम्दा प्रदर्शन के दम पर भारत ने जिम्बाब्वे को 161 रन पर ऑलआउट कर दिया. दीपक चाहर की गैर-मौजूदगी में टीम में जगह बनाने वाले ठाकुर ने 12वें ओवर में जिम्बाब्वे को दोहरे झटके दिए. उन्होंने 7 ओवर में 38 रन देकर 3 विकेट चटकाए. जिम्बाब्वे के लिए सीन विलियम्स ने 42 गेंद में एक छक्के और तीन चौकों की मदद से 42 रन बनाए. उनके क्रीज पर आने के समय मेजबान का स्कोर 13वें ओवर में 4 विकेट पर 31 रन था.

इसे भी देखें, दीपक चाहर एक ही मैच बाद फिर चोटिल! टीम में हुआ बदलाव, इस ऑलराउंडर को मिला मौका

ऑफ स्पिनर दीपक हुडा ने विलियम्स को आउट किया जिनका कैच डीप स्क्वेयर लेग पर शिखर धवन ने लपका. रेयान बर्ल ने 47 गेंद में 3 चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 39 रन बनाए लेकिन दूसरे छोर पर उनका साथ देने के लिए बल्लेबाज नहीं बचे थे. जिम्बाब्वे ने आखिरी 3 विकेट 8 गेंद के भीतर गंवा दिए जिनमें विक्टर और तनाका चिवांगा रन आउट हुए.

भारतीय फील्डरों ने अगर निराशाजनक प्रदर्शन नहीं किया होता तो जिम्बाब्वे का स्कोर और कम होता. विकेटकीपर संजू सैमसन ने अक्षर पटेल की गेंद पर एक मुश्किल कैच और स्टम्पिंग का मौका गंवाया. वहीं कुलदीप यादव ने अपनी ही गेंद पर आसान कैच छोड़ा. मोहम्मद सिराज ने किफायती गेंदबाजी करते हुए 8 ओवर में 16 रन देकर 1 विकेट लिया जबकि प्रसिद्ध कृष्णा ने 6.1 ओवर में 28 रन देकर 1 विकेट अपने नाम किया.

भारतीय कप्तान केएल राहुल ने टॉस जीतकर जिम्बाब्वे को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. इससे भारतीय बल्लेबाजों को एशिया कप से पहले एक बार फिर जरूरी अभ्यास नहीं मिल सका. उछाल भरी हरारे की पिच पर भारतीय गेंदबाजों ने उम्दा प्रदर्शन किया. पहले 3 ओवर में मेजबान बल्लेबाज एक ही रन बना सके थे. (एजेंसी से इनपुट)

Tags: Hindi Cricket News, India vs Zimbabwe, KL Rahul, Sanju Samson, Shardul thakur

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें