Shocking: बेहद ही अजीबोगरीब बीमारी की शिकार है ये लड़की, पानी भी ले सकता है इसकी जान!

डैनियल (बांयी तरफ) अपनी मां सारी के साथ. (Photo: सारी के इंस्टाग्राम से)
डैनियल (बांयी तरफ) अपनी मां सारी के साथ. (Photo: सारी के इंस्टाग्राम से)

डैनियल, एक्वाजेनिक अर्टिकेरिया (Aquagenic urticaria) नाम की दुर्लभ बीमारी से ग्रसित हैं. ये ऐसी बीमारी है जिसमें शरीर पर पानी पड़ने से जलन होने लगती है और अंग लाल हो जाते हैं जिसकी वजह से उस भाग में रैश हो जाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 19, 2020, 6:43 PM IST
  • Share this:
क्या आपने कभी सुना है कि किसी को पानी (Water) से खतरा हो, वो भी इस कदर कि उसकी जान पर बन आए? अमेरिका (USA) की एक 12 साल की लड़की को ऐसी ही एक अजीब बीमारी है जिसके कारण उसको पानी से खतरा है.

अमेरिका के लूसियाना (Louisiana) में रहने वाली डैनियल मैकक्रेवन (Danielle McCraven) देखने में आम सी 12 साल की लड़की है जिसे स्विमिंग बेहद पसंद है मगर उसे अपना ये शौक छोड़ना पड़ा क्योंकि उसे पानी से एलर्जी है. कोई मामूली एलर्जी नहीं, बल्कि ऐसी एलर्जी की अगर वो पानी से नहा भी ले तो उसकी मौत हो सकती है.

आंसू और पसीने से भी है खतरा
एक साल पहले पता चला कि डैनियल, एक्वाजेनिक अर्टिकेरिया (Aquagenic urticaria) नाम की दुर्लभ बीमारी से ग्रसित हैं. ये ऐसी बीमारी है जिसमें शरीर पर पानी पड़ने से जलन होने लगती है और अंग लाल हो जाते हैं जिसकी वजह से उस भाग में रैश हो जाता है. इस बीमारी के पूरे विश्व में 100 से भी कम मामले हैं. ये इतनी घातक बीमारी है कि इसमें आंसू और पसीने से भी व्यक्ति को रैश होने का खतरा होता है. इस बीमारी की वजह से डैनियल को एनाफायलेक्टिक शॉक भी लग सकता है. ये शरीर की वो स्थिति होती है जब एलर्जी बहुत बढ़ जाती है जिससे इंसान की जान भी जा सकती है.
बीमारी के काण डैनियल को छोड़नी पड़ी स्विमिंग


डैनियल की मां बताती हैं कि डैनियल के लिए इस एलर्जी से लड़ना बहुत मुश्किल है. उन्हें बहुत दर्द झेलना पड़ता है और इसी के कारण डैनियल को अपनी हॉबी स्विमिंग भी छोड़नी पड़ी. उन्होंने बताया कि डैनियल को बोतल के पानी, नल के पानी, नमक के पानी से भी एलर्जी है. डैनियल की मां ने बताया कि बीमारी के कारण वो नहाने से भी डरती है.

डैनियल इस एलर्जी से बचने के लिए रोज एंटी-हिस्टामीन का एक डोज लेती हैं इसके साथ ही उन्हें नहाने के दौरान काफी सावधानी बरतनी पड़ती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज