• Home
  • »
  • News
  • »
  • ajab-gajab
  • »
  • 12 सौ साल से बालू के 7 इंच नीचे दबा था सोने का 1 सिक्का, हाथ लगते ही पलट गई शख्स की किस्मत

12 सौ साल से बालू के 7 इंच नीचे दबा था सोने का 1 सिक्का, हाथ लगते ही पलट गई शख्स की किस्मत

आठ साल से खजाने की तलाश कर रहे शख्स की किस्मत 1 सिक्के ने बदल दी

आठ साल से खजाने की तलाश कर रहे शख्स की किस्मत 1 सिक्के ने बदल दी

यूके (United Kingdom) के वेस्ट सुसेक्स (West Sussex) में एक अनाम शख्स की किस्मत रातोंरात बदल गई. पेशे से ट्रेजर हंटर (Treasure Hunter) ये शख्स अपने मेटल डिटेक्टर से खाली मैदान में खोज कर रहा था. अचानक बालू के नीचे से आती आवाज के बाद जब उसने खुदाई की तो पाया कि बालू के सात इंच नीचे एक सोने का सिक्का (Rare Gold Coin Found) था. इस सिक्के ने शख्स की जिंदगी बदल दी.

  • Share this:

    किस्मत में कब क्या बदलाव आ जाए कुछ कहा नहीं जा सकता. पल भर में अमीर इंसान रंक बन सकता है तो वहीँ अगर गरीब की किस्मत पलटती है वो रईस बन जाता है. ऐसा ही कुछ हुआ यूके के एक ट्रेजर हंटर (Treasure Hunter) के साथ. शख्स की पहचान छिपाई गई है लेकिन खजाने की खोज में उसके हाथ एक छोटा सा सोने का सिक्का लगा. इस एक सिक्के ने शख्स को करोड़पति बना दिया है. इस साल सितंबर में सिक्के की नीलामी की जाएगी. नीलामी की शुरुआत ही 2 करोड़ रुपए से शुरू होगी.

    rare gold coin found
    वेस्ट सुसेक्स में बालू के नीचे 12 सौ साल से ये सिक्का दबा हुआ था. ये बालू में 7 इंच नीचे छिपा था. एंग्लो सैक्सन गोल्ड कॉइन (Anglo-Saxon gold coin) की इस समय बाजार में करोड़ों की कीमत है. शख्स के हाथ ये सिक्का मार्च 2020 में लगा था. बताया जा रहा है कि शख्स बीते 8 साल से खजाने की तलाश कर रहा था. इस सिक्के की तलाश में वो कई साल से आसपास के जमीन में मेटल डिटेक्टर लेकर घूम रहा था. तलाशी के दौरान उसे अचानक एक जगह से आवाज आई. जब उसने खुदाई की तो इस सिक्के को पाया. पहले तो उसे लगा कि ये सोने का पानी चढ़ाया गया किसी कमीज का बटन है. लेकिन पास से जांच में वो समझ गया कि अब उसकी किस्मत बदलने वाली है.

    rare gold coin found
    सिक्के को लेकर वो एक दूसरे मेटल डिटेक्टरिस्ट के पास पहुंचा. उसने शख्स को बताया कि ये बेशकीमती खोज है. एक इंच से भी छोटे डायमीटर का ये सिक्का कुछ ही ग्राम का है. इसके ऊपर EGGBEORHT REX की तस्वीर बनी है और SAXON शब्द अंकित है. इस एक सोने के सिक्के की वैल्यू 30 चांदी के सिक्कों के बराबर है. अब इस सिक्के की नीलामी लंदन के Dix Noonan Webb द्वारा की जाएगी जिनके मुताबिक़ इस सिक्के का सोना काफी प्योर है.

    ऑक्शन हाउस के मुताबिक़ इस तरह का गोल्ड आज के समय में मिलना मुश्किल है. ये काफी शुद्ध सोना है. उनके मुताबिक़, अभी तक ऐसा कॉइन नहीं मिला था. उस राजा के दौर में इन सिक्कों से ब्रेड से लेकर जरुरत की दूसरी चीजें खरीदी जाती थी. अब सितंबर में इसकी बोली लगाई जाएगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज