Home /News /ajab-gajab /

20 करोड़ में बिकी खूबसूरत चाय की केतली, 18वीं सदी में बने बर्तन का चीन से है नाता

20 करोड़ में बिकी खूबसूरत चाय की केतली, 18वीं सदी में बने बर्तन का चीन से है नाता

केतली सन 1740 के दौरान बनाई गई थी और इसे चीनी राजा क्वियानलॉन्ग (Emperor Qianlong ) को तोहफे में दिया गया था. (Credit- The Sun)

केतली सन 1740 के दौरान बनाई गई थी और इसे चीनी राजा क्वियानलॉन्ग (Emperor Qianlong ) को तोहफे में दिया गया था. (Credit- The Sun)

Most Expensive Teapot: चीज़ों की कीमत (Antique Piece)वक्त बढ़ने के साथ ही बढ़ती जाती है. खासतौर पर अगर कोई चीज़ सदियों (Historical Teapot) पुरानी हो, तो उसकी कीमत करोड़ों में चली जाती है. इस वक्त एक ऐसी ही चाय की केतली (Teapot sold for £2million) चर्चा में है, जिसकी कीमत नीलामी (Auction) के दौरान 20 करोड़ रुपये से ज्यादा (£2million) लगाई गई गई है. बेहद खूबसूरत दिखने वाली ये केतली सन 1740 के दौरान बनाई गई थी और इसे चीनी राजा क्वियानलॉन्ग (Emperor Qianlong ) को तोहफे में दिया गया था.

अधिक पढ़ें ...

    इतिहास के गर्भ (Historical Artifacts) से जो चीज़ें निकलकर सामने आती हैं, उन्हें देखने-समझने और अपने पास रखने के लिए हर कोई उत्साहित रहता है. एक ऐसी ही नायाब चाय की केतली इस वक्त चर्चा में है. 18वीं सदी की बनी हुई ये केतली नीले रंग की है और इसे नीलामी के दौरान के दौरान £2million में बेचा गया है यानि भारतीय मुद्रा में इसकी कीमत 20 करोड़ 30 लाख रुपये से भी ज्यादा लगी है.

    बताया जा रहा है कि चाय की केतली को सन 1740 के दौरान बनाया गया था और इसे चीन के तत्कालीन राजा क्वियानलॉन्ग (Emperor Qianlong ) के लिए तैयार किया गया था. इसे प्रथम विश्व युद्ध के बाद लंदन के एक डीलर से एक ऑफिसर और उसकी पत्नी ने साल 1925 में खरीदा था. इसकी कीमत वैसे तो £800,000 यानि 8 करोड़ रखी गई थी, लेकिन बाद में इसकी बोली बढ़ती गई.

    20 करोड़ में बिकी 6 इंच की केतली
    The Sun की रिपोर्ट के मुताबिक ये केतली 6 इंच चौड़ी है और ब्रॉन्ज़ से बनी हुई है. ऐसी और भी केतलियां ताइपेई, ताइवान और अमेरिका के म्यूज़ियम में मौजूद हैं. नीलामी में केतली की शुरुआती कीमत 8 करोड़ से ज्यादा रखी गई थी, लेकिन ऑक्शन में ये धीरे-धीरे खिंचकर 17 करोड़ 24 लाख 93 हज़ार से भी ऊपर पहुंच गई. सेंट्रल लंदन के मेफेयर में केतली की बाोली लग रही थी. इसकी पूरी कीमत 20 करोड़ 30 लाख रुपये से भी अधिक में सेटल हो गई. नीलामी करते वक्त बताया गया कि ये बहुत दुर्लभ और एतिहासिक पीस है, जिसे खुद राजा के लिए बनाया गया था.

    ये भी देखें- Pictures: कुत्ते का स्वैग देख आप भी रह जाएंगे दंग, लाखों के जूतों और चश्मों की है शानदार वॉर्डरोब 

    इतिहास समेटे हुए है Teapot
    बताया जा रहा है कि केतली को Far East कलेक्टर की ओर से खरीदा गया है. ये चीन के इतिहास की खोई हुई विरासत थी, जिसे चीनी कलेक्टर्स ने फिर पा लिया है. केतली के ऊपर पहाड़ों और झीलों की तस्वीरें बनी हुई हैं. इसके साथ कुछ फूल और तितलियों की कलाकृति से सजी हुई केतली में सुंदर शाइनिंग है. इतना ही चाय की केतली पर उस वक्त का शाही निशान भी है.

    Tags: Auctioning, History, Viral news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर