Home /News /ajab-gajab /

दलदल में 2 हजार साल पहले गायब हो गई थी ये चीज, मिट्टी के सूखने पर ऐसे हाल में निकला बाहर

दलदल में 2 हजार साल पहले गायब हो गई थी ये चीज, मिट्टी के सूखने पर ऐसे हाल में निकला बाहर

खुदाई के दौरान आर्कियोलॉजिस्ट के हाथ दो हजार साल पुरानी कई चीजें मिली

खुदाई के दौरान आर्कियोलॉजिस्ट के हाथ दो हजार साल पुरानी कई चीजें मिली

नॉर्थ जर्मनी (North Germany) में खोजियों (Finders) के हाथ 2 हजार साल पुरानी कई चीजें लगी हैं. ये सभी चीजें एक दलदल से निकाली गई हैं. दलदल में रहने की वजह है इन वस्तुओं की बनावट से लेकर क्वालिटी भी अब तक सुरक्षित है.

    दुनिया में कई खोजी हर हिस्से से अलग-अलग चीजें डिस्कवर ( Discovery) करते रहते हैं. कभी सदियों पुराना खजाना मिलता है तो कभी जीवाश्म यानी फॉसिल (Fossil). अब इन खोजियों के हाथ दो हजार साल पुराना जूता (Leather Shoe) लगा है वो भी चमड़े का. जी हां, चमड़े का ये जूता अब भी बिलकुल सुरक्षित है. इसे देखने के बाद सभी हैरत में हैं कि आखिर इतने सालों बाद भी ये जूता सुरक्षित कैसे है?

    2 हजार साल बाद मिले इस चमड़े के जूते के बारे में आर्कियोलॉजिस्ट (Archaeologists) ने बताया कि ये गलती से अपने मालिक के पैरों से गिर गया होगा. इसके बाद जूता दलदल में खो गया था. अब इस जूते को लोअर ऑस्ट्रिया से ढूंढा गया है. इस जूते के अलावा आर्कियोलॉजिस्ट को उसी काल के लकड़ी की ब्रिज के टुकड़े भी मिले हैं. इस रास्ते का इस्तेमाल उस दौर में लोग दलदल को पार करने के लिए करते होंगे.

    2 thousand year old shoe 1

    खोजियों को इस दौरान दलदल के हिस्सों से एक चक्का गाड़ी के कुछ पुर्जे भी मिले हैं. उनका मानना है कि ये जूता इसी गाड़ी के मालिक का होगा. दलदल में उसके जूते और गाड़ी दोनों फंस गए होंगे जिसके बाद उसे दोनों को छोड़ कर जाना पड़ा होगा. अब लोगों के सामने सबसे बड़ा सवाल है कि इतने सालों बाद भी इन चीजों को बिलकुल सही हालत में कैसे पाया गया? इसका जवाब दिया है जर्मनी की खोजी कंपनी denkmal3D of Vechta के अधिकारियों ने. उनके मुताबिक, दलदल के एसिडिक कंडीशन की वजह से चमड़े के जूते अभी भी सही हाल में मिले हैं.

    2 thousand year old shoe 3

    इस जूते को ब्रॉन्ज एज का बताया जा रहा है. इसके फीते भी अभी तक सही सलामत हैं. बता दें कि जर्मनी में मिले ये जूते दो हजार साल पुराने हैं लेकिन इससे भी पुराना जूता अर्मेनिया में मिला था. ये साढ़े पांच हजार साल पुराना था. साइंस डेली में छपी खबर के मुताबिक, ये जूता एक महिला का था जिसे जिंदा दफनाया गया था. उसकी कब्र से इस जूते को निकाला गया था.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर