भूख मिटाने को 200 किलो के शेर ने किया 850 kg के भैंसे पर हमला, 1 घंटे चली लड़ाई का अंजाम हुआ भयंकर

भैंसे पर अटैक करने से पहले शेर ने इस अंजाम की कल्पना भी नहीं की होगी (तस्वीर प्रतीकात्मक है)

भैंसे पर अटैक करने से पहले शेर ने इस अंजाम की कल्पना भी नहीं की होगी (तस्वीर प्रतीकात्मक है)

ज़ाम्बिया (Zambia)के साउथ लुआंग्वा नेशनल पार्क (South Luangwa National Park) में शेर और भैंस के बीच हुई खूनी जंग की फोटोज वायरल हो रही है. 31 साल के फोटोग्राफर मैट आर्मस्ट्रांग फोर्ड (Matt Armstrong-Ford) ने मात्र 100 फ़ीट की दूरी पर खड़े होकर इस फाइट की तस्वीरें शेयर की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 23, 2021, 9:45 AM IST
  • Share this:
शिकार के मोमेंट्स काफी रोमाचंक होते हैं. खासकर जंगल में होने वाले शिकार हमेशा से लोगों को पसंद आते हैं. कमजोर समझे जाने वाले जानवर ताकतवर के जबड़े से अगर बच निकले तो शिकार की घटनाएं चर्चा में आ जाती हैं. पिछले दिनों ज़ाम्बिया के नेशनल पार्क से शिकार की कुछ तस्वीरें सामने आई. इसमें 200 किलो के एक शेर ने 850 किलो के भैंसे का शिकार करने का फैसला किया. जब घात लगाकर शेर ने अटैक किया तो उसके अंजाम की कल्पना भी उसने नहीं की होगी.

भैंसे को करना चाहता था हजम

शिकार करने के लिए जंगल के राजा ने एक विशाकाय भैंसे को चुना. भैंसे का शिकार करने के बाद शेर का झुंड आराम से कुछ हफ़्तों तक पेट भरकर आराम करता. शेर ने घात लगाकर पीछे से भैंसे पर अटैक किया. लेकिन इस बार शेर ने अपने शिकार को कम आंक लिया था. भैंसे ने शेर पर उल्टा अटैक कर दिया और शेर को ही धूल चटा दी. ये लड़ाई एक घंटे तक चली जिसमें आखिरकार शेर खुद लहूलुहान हो गया और भैंसे की जान बच गई.

1 घंटे चली जंग
शेर और भैंसे की लड़ाई एक घंटे तक चली. इस दौरान दोनों ही घायल हो गए. एक समय ऐसा भी आया कि 5 मिनट लड़ने के बाद दोनों ही ब्रेक लेते और फिर से अटैक करते. ना शेर हार मानने को तैयार था ना भैंसा. दोनों ने डटकर एक-दूसरे का सामना किया. लास्ट में इस लड़ाई में दूसरे भैंसे की एंट्री हुई, जिसके बाद शेर को पीछे हटना पड़ा. लेकिन इस लड़ाई में दोनों ही घायल हो गए.

खतरनाक होते हैं भैंसे

अफ्रीका में पाए जाने वाले ये भैंसे काफी खतनाक होते हैं. भारी-भरकम इन भैंसों को काली मौत या विडो मेकर कहते हैं. इनके सींघ काफी जानलेवा होते हैं. एक बार अपने शिकार में अगर इन्होने सींघ घुसा लिया तो उसकी जान जानी तय है. शेर ने अपने शिकार को इस बार अंडरएस्टीमेट कर दिया था. जिसके कारण शेर भी बुरी तरह जख्मी हो गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज