18 करोड़ साल बाद जमीन फाड़ निकला खूंखार 'दैत्य', शरीर का 30 प्रतिशत हिस्सा गायब

चीन के जीवाश्म विज्ञानी इस खोज से बेहद उत्साहित हैं

चीन के जीवाश्म विज्ञानी इस खोज से बेहद उत्साहित हैं

साउथ वेस्ट चीन (South West China) से जीवाश्म विज्ञानियों ने 18 करोड़ साल पुराने डायनासोर (Dinosaur) के फॉसिल (Fossil) बाहर निकाले हैं. अनुमान लगाया जा रहा है कि ये दैत्य करीब 26 फ़ीट के रहे होंगे. साथ ही अभी इनकी बॉडी का 70 प्रतिशत हिस्सा जमा कर लिया गया है जबकि बाकी की खोज जारी है.

  • Share this:

आपने जुरासिक पार्क (Jurassic Park) देखी होगी. कई सालों से आपने खुदाई के दौरान डायनासोर की हड्डियां मिलने की खबरें भी देखी सुनी होगी. मिली हड्डियों के ढांचे के हिसाब से इन जानवरों के शेप का अनुमान लगाया गया. आज तक किसी ने डायनासोर को नहीं देखा. इंसानों के आने से पहले ही ये पृथ्वी से गायब हो गए थे. मिले फॉसिल्स के हिसाब से डायनासोर की अलग-अलग नस्ल का पता लगाया जाता रहा है.

अब चीन के लूफेंग (Lufeng) में चीनी जीवाश्म विज्ञानियों को एक विशालकाय डायनासोर की बॉडी ही मिली है. ये पूरा का पूरा डायनासोर जमीन के नीचे 18 करोड़ साल से दबा हुआ था. अभी तक की खुदाई में जीवाश्म विज्ञानियों ने इसकी बॉडी के 70 प्रतिशत भाग को बाहर निकाल लिया है जबकि बाकी के 30 प्रतिशत की खोज जारी है.

बेहद विशाल है ये डायनासोर

लूफेंग में मिले इस डायनासोर जीवाश्म की लंबाई आठ मीटर के करीब है. साथ ही जिस जगह से ये जीवाश्म मिला है उसकी मिट्टी 18 करोड़ साल पुरानी है. ऐसे में इसे जुरासिक टाइम से जोड़ा जा रहा है. जीवाश्म को मई महीने में ही ढूंढा गया था. अब टीम ने इसकी तस्वीरें लोगों के साथ शेयर की है. मिली हड्डियों के आधार पर इसका एक ढांचा भी बनाया गया है. अभी तक एक बार में इतना विशाल जीवाश्म नहीं मिला था.
हड्डियों में मौजूद था प्रोटीन

ये जीवाश्म कई मामलों में खास है. पहली बार एक ही जगह से ऐसी बॉडी बरामद की गई है. साथ ही डायनासोर की इस प्रजाति की हड्डियों में प्रोटीन भी मिला जो अब तक कभी भी नहीं हुआ है. साथ ही इसके खून के अंश से प्रोटीन भी पाया गया. ऐसा आजतक नहीं हुआ है. इसके साथ ही इसे खोजने वालों ने नई चिंता भी जाहिर की है. दरअसल, जिस जगह पर ये हड्डियां मिली है वहां पर मिट्टी की कटाई हो रही है. ऐसे में जीवाश्म को नुकसान पहुंच सकता है. इस कारण जल्द से जल्द इसे वहां से हटाने की तैयारी चल रही है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज