Home /News /ajab-gajab /

300 सालों से समुद्र में दफ़न था कब्रिस्तान, 11 सौ लाशों वाला जहाज अचानक यूं निकला बाहर

300 सालों से समुद्र में दफ़न था कब्रिस्तान, 11 सौ लाशों वाला जहाज अचानक यूं निकला बाहर

1744 में अचानक युद्ध से लौटते हुए समुद्र में डूब गया था ब्रिटिश जहाज

1744 में अचानक युद्ध से लौटते हुए समुद्र में डूब गया था ब्रिटिश जहाज

इंग्लैंड (England) के प्लाइमाउथ (Plymouth) में आज से तीन सौ साल पहले एक जहाज डूब गया था. इसका नामो-निशान नहीं मिला. कई सालों की तलाश के बाद अब जाकर गोतखोरों ने इसे ढूंढ निकाला है. 11 सौ लोगों के साथ डूबे जहाज के कब्रिस्तान (Sunken Graveyard Found) की तस्वीरें वायरल हो रही हैं.

अधिक पढ़ें ...
    समुद्र के नीचे की दुनिया क़ाफी रहस्यमई (Mysterious World Inside Sea) है. सैंकड़ों सालों से कई राज इस समुद्र के नीचे दफ़न रह जाते हैं. कुछ सामने आते हैं तो कुछ सिर्फ कहानियां बनकर रह जाते हैं. इन्हीं रहस्यों में से एक है 1744 में डूबा जहाज. इस विशाल जहाज में करीब 11 सौ लोग सवार थे. लेकिन ये दुर्घटना का शिकार हो गया और डूब गया. इसके साथ ही डूब गए 11 सौ लोग. बीते सैंकड़ों सालों से इनकी तलाश की जा रही थी. जहाज का पता लगा 2009 में. इसके साथ ही 2020 तक गोताखोरों ने पानी में जाकर जहाज के चक्कर लगाए. अब जाकर इस खोज की तस्वीरें शेयर की गई हैं.

    जानकारी के मुताबिक़, 1744 में HMS विक्ट्री नाम का रॉयल नेवी जहाज (Royal Navy Ship) 11 सौ लोगों के साथ समुद्र में डूब गया था. ये जहाज 1737 में लांच हुआ था. लड़ाई पर गया ये सात साल तक सर्विस में था. लेकिन 5 अक्टूबर 1744 को ये जहाज अपने सेना की पंखुड़ी से बिछड़ गया और डूब गया. इसका नामो निशान नहीं मिला. दुर्घटना के वक्त इसपर 11 सौ सैनिक सवार थे. उनका भी कोई ठिकाना नहीं मिला. लोग इस जहाज के बारे में धीरे-धीरे भूल ही गए थे कि 2009 में फ्लोरिडा के पास समुद्र के नीचे गोताखोरों को इसके निशान मिले.

    सामने आई ऐसी तस्वीरें
    1744 में एचएमएस विक्ट्री डूब गया था. तबसे ही इसकी खोज की जा रही थी. जब सभी हार गए तो धीरे-धीरे इसे भुला दिया गया. लेकिन 2009 में फ्लोरिडा से Odyssey Marine Exploration ने इसे ढूंढ निकाला. अगले कई साल टीम के गोताखोर समुद्र की गहराइयों में जाकर जहाज के हिस्सों को निकालते रहे. तीन सौ साल तक पानी के अंदर रहने के बाद भी जहाज के कई हिस्से अभी भी बिलकुल सुरक्षित थे. इसकी तस्वीरें अब जाकर टीम ने शेयर की है. इनमें कुछ हिस्सों में मछलियों ने अपना घर बना लिया है.

    तूफान से डूबा था जहाज
    जब से जहाज डूबा था, तबसे इसके बारे में चर्चा की जा रही थी. पहले लगा था कि जाहज तकनीकी खराबी में डूबी है. लेकिन जब इसके हिस्से बरामद हुए तब कंफर्म हुआ कि असल में ये जहाज तूफ़ान की वजह से टूटकर डूब गया था. अंदर से गोताखोरों ने जहाज के कई हिस्से निकाले. साथ ही शैम्पेन की बोतल से लेकर उस दौर के कई एंटीक भी बरामद किये गए. समुद्र में सालों से दफ़न कई बन्दूक भी मिले. लेकिन अभी तक इसमें डूबे किसी सैनिक की कोई जानकारी नहीं मिल पाई है. गोताखोर अभी आगे सैनिकों की तलाश में समुद्र की गहराइयों में जाएंगे. हालांकि, एक्सपर्ट्स का कहना है कि इतने सालों में शार्क मछलियों ने सभी को निवाला बना लिया होगा. इसके बावजूद अभी भी उम्मीद में खोज जारी रखी जाएगी.

    Tags: Britain, Dead body found, Merchant ship, OMG, OMG News

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर