होम /न्यूज /अजब गजब /भाई का 'दहेज' इकट्ठा करने में बहन ने गंवा दी उम्र, 33 साल में भी बैठी है कुंआरी!

भाई का 'दहेज' इकट्ठा करने में बहन ने गंवा दी उम्र, 33 साल में भी बैठी है कुंआरी!

भाई के दहेज के लिए उसकी बहन उम्र भर पैसे जोड़ती रही.

भाई के दहेज के लिए उसकी बहन उम्र भर पैसे जोड़ती रही.

Woman Spends 12 Years Saving Up Money for Brother's Wedding: हमारे देश में लड़कियों की शादी का दहेज जोड़ने में पिता और ...अधिक पढ़ें

Woman Saving Up Money for Brother’s Wedding: हमारे देश की एक बड़ी सामाजिक कुप्रथा के तौर पर दहेज आज भी मौजूद है. कितने भी कानून बना लिए जाएं समाज में इस प्रथा को अलग-अलग नाम देकर लोग जारी रख रहे हैं. बेटियों की शादी के लिए पिता उम्रभर पैसे जोड़ता है, तब जाकर एक अच्छा रिश्ता मिल पाता है. हालांकि आज हम आपको पड़ोसी देश चीन की एक अजीबोगरीब कहानी बताएंगे, जहां लड़के के दहेज के लिए उसकी बहन उम्र भर पैसे जोड़ती रही.

सुनने में हमारे लिए ये ज़रा अजीब है, लेकिन चीन में ऐसा ही हुआ है. हमारे देश में लड़कियों की शादी का दहेज जोड़ने में पिता और भाई की उम्र कट जाती है, वहीं पड़ोसी देश चीन में उल्टा ही मामला है. यहां शादी के लिए लड़कों का दहेज जोड़ना पड़ रहा है. यहां एक बहन ने अपने भाई की शादी के लिए 12 साल तक पैसे इकट्ठा किए, ताकि उसे एक अच्छी दुल्हन मिल सके.

भाई के ‘दहेज’ के लिए पैसे जोड़ती रही बहन
Miaowen Video की रिपोर्ट के मुताबिक एक चीनी महिला चाइनीज़ पैनकेक्स का छोटा सा रेस्टोरेंट चलाती है. वो महीने में करीब $14,000 यानि भारतीय मुद्रा में 11 लाख रुपये तक कमा लेती है. पिछले 12 साल से वो इस प्रॉफिट को अपने ऊपर न खर्च करके अपने भाई के लिए 129 स्क्वेयर फीट का घर और कार खरीदने में लगा रही है. यहां तक कि उसने अपना रेस्टोरेंट भी अपने भाई को गिफ्ट कर दिया है. 33 साल की महिला का कहना है कि वो पहले भाई की शादी करना चाहती है, फिर अपने बारे में सोचेगी. अब तक उसने अपने लिए घर भी नहीं खरीदा है. महिला की सोशल मीडिया पर आते ही लोग भाई पर बरस पड़े और बहन को गलत उदाहरण पेश करने के लिए भी सुनाया.

आखिर क्यों चाहिए लड़के को ‘दहेज’
दरअसल चीन में शादी के वक्त प्रथा रही है कि दूल्हे का परिवार दुल्हन के परिवार को गिफ्ट देता है. 60-70 के दशक में ये बिस्तर और कपड़े जैसी चीज़ों तक सीमित था, लेकिन 80 के दशक में ये इलेक्ट्रॉनिक सामानों और 90 के दशक में गाड़ी और घर तक पहुंच गया. ये ठीक वैसा ही है, जैसे हमारे देश में दूल्हे के परिवार को दहेज दिया जाता है. चूंकि चीन में लिंग अनुपात काफी घट चुका है, ऐसे में अच्छी दुल्हन पाने के लिए लड़कों को ब्राइड प्राइस चुकाना पड़ता है. इसी दहेज को जुटाने के लिए अनहुई प्रांत की बहन ने अपना सब कुछ कुर्बान कर दिया.

Tags: Ajab Gajab, Viral news, Weird news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें