पाताल जाने के लिए 4 भाइयों ने शुरू की गड्ढे की खुदाई, सालों बाद अंदर से निकली खौफनाक सच्चाई

ऑस्ट्रेलिया के खेत में 73 साल पहले मिले इस गड्ढे की असलियत अब तक सामने नहीं आ पाई है

ऑस्ट्रेलिया (Australia) में एक खेत में बना छोटा सा गड्ढा (Way To Hell) इन दिनों चर्चा में है. इस गड्ढे की खुदाई चार भाइयों ने शुरू की थी. कहा जाता है कि ये भाई पाताल (Patal Lok) जाने के लिए रास्ता निकाल रहे थे. लेकिन गड्ढे में जाने के कुछ समय बाद सबकी मौत हो गई.

  • Share this:
    किसी चीज की उत्सुकता होनी अच्छी बात है. एक जिज्ञासु मन कई तरह की खोज करता है. लेकिन दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जिनकी जिज्ञासा (Deadly Curosity) असल में उनकी सनक बन जाती है. ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले चार भाइयों के लिए उनकी जिज्ञासा मौत का कारण बन गई. ये सभी पाताल जाने के लिए रास्ता निकालना चाहते थे. इसके लिए उन्होंने अपने घर के पास मौजूद मैदान में गड्ढा खोदना शुरू किया. कई दिनों और महीनों तक ये गड्ढा खोदा गया. आखिर में अंदर से इन भाइयों की लाश बरामद की गई.

    इस कभी ना खत्म होने वाले गड्ढे के बारे में काफी कहानियां प्रचलित है. इस मौत के गड्ढे को सबसे पहले 1938 में एक किसान ने देखा था. किसान का घोड़ा अचानक गायब हो गया था. उसकी तलाश में जब वो खेत में गया,तो वहां उसे ये गड्ढा नजर आया. साउथ ऑस्ट्रेलिया के माउंट गैंबियर में मौजूद इस गड्ढे की गहराई आज तक कोई नहीं नाप पाया. जैसे ही किसान ने गड्ढे की जानकारी दी, कुछ खोजी इसके अंदर गए. थोड़ी दूर पर ही उन्हें गड्ढे की खुदाई करने वाले भाइयों की लाश मिली. इन्हें किसी तरह से गोताखोरों ने बाहर निकाला.

    अंदर जाते ही खो जाते हैं लोग
    इस गड्ढे के अंदर का रहस्य जानने की कई लोगों ने कोशिश की. लेकिन अभी तक किसी नहीं मिली. कहते हैं कि इस गड्ढे का मुख्य चैम्बर 140 मीटर का है. इसके 80 मीटर और गहराई में रास्ता संकरा है. फिर दो बड़े टनल और आते हैं. जितने लोग अभी तक अंदर गए हैं, वो खो जाते हैं. कई लोग जो आधे रास्ते से वापस आ गए, उनके मुताबिक, ये गड्ढा अंतहीन है. 28 मई 1973 को आठ लोग इसकी गहराई मापने अंदर गए थे लेकिन मात्र चार बाहर आ पाए.

    अंदर है हड्डियों का ढेर
    इतने सालों में कई गोताखोर इसके अंदर जा कर मौत के मुंह में समा चुके हैं. गड्ढे के आधे सफर से लौटे कुछ गोताखोरों के मुताबिक, अंदर 200 फ़ीट की गहराई में हड्डियां दिखती है. ये काफी गहरा है. आप जितना अंदर जाओगे, जाते ही जाओगे. इस गड्ढे से जुड़ी कहानियों में सबसे ज्यादा प्रचलित यही है कि अंदर पाताल है. एक बार इसके द्वार पर पहुंचकर लोग वापस नहीं आ पाते. वहीं एक्सपर्ट्स का कहना है कि अंदर कोई चुम्बकीय शक्ति है, जो गहराई में गए लोगों को वापस नहीं आने देती. हालांकि, सच अभी तक बाहर नहीं आया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.