होम /न्यूज /अजब गजब /Video: चीन में दिखा अजीबोगरीब रंगों वाला इंद्रधनुष, देखने वाले रह गए दंग

Video: चीन में दिखा अजीबोगरीब रंगों वाला इंद्रधनुष, देखने वाले रह गए दंग

चीन में दिखा इंद्रधनुष का नज़ारा सुर्खियों में है. (Credit- Twitter)

चीन में दिखा इंद्रधनुष का नज़ारा सुर्खियों में है. (Credit- Twitter)

Rare Rainbow seen in China: चीन में लोगों ने आसमान में ऐसा इंद्रधनुष देखा कि उन्हें अपनी आंखों पर यकीन हीं हुआ, ये किसी ...अधिक पढ़ें

Rare Rainbow seen in China: कुदरत के तमाम रंग हमारी धरती को खूबसूरत बनाते हैं. कहीं रंग-बिरंगे सुंदर पेड़-पौधे होते हैं तो कहीं ऊंचे-ऊंचे पहाड़. नदियों की शांत धारा तो समंदर का उफान हमारे ग्रह को सबसे अलग बनाता है. इसके अलावा हमें आसमान में भी एक से बढ़कर एक नज़ारे देखने को मिलते ही हैं. इन आश्चर्यजनक नज़ारों में से एक है – इंद्रधनुष. बच्चों से लेकर बड़ों तक को बारिश के मौसम में इंद्रधनुष का इंतज़ार रहता है. हाल ही में चीन में दिखा इंद्रधनुष का नज़ारा सुर्खियों में है.

सात रंगों से बना इंद्रधनुष हमारी आंखों से लेकर दिमाग तक को अपने आकर्षण में बांध लेता है. चीन में लोगों ने आसमान में ऐसा इंद्रधनुष देखा कि उन्हें अपनी आंखों पर यकीन हीं हुआ, ये किसी इंद्रधनुष से ज्यादा राजा या रानी का मुकुट लग रहा था. इसके रंग भी थोड़ा अलग ही थे. ऐसा इंद्रधनुष आपने भी पहले कभी नहीं देखा होगा. यही वजह है कि सोशल मीडिया पर आते ही इसके वीडियो ने धमाल मचा दिया.

कभी नहीं देखा होगा ऐसा इंद्रधनुष
वायरल हो रहे वीडियो चीन के हैनान प्रोविंस के हायकोउ शहर का है. यहां 21 अगस्त को लोगों को एक अलग ही नज़ारा आसमान में दिखाई दिया. बादलों के बीच लोगों को एक अजीबोगरीब रंगों वाला इंद्रधनुष दिखाई दिया. इसमें आम इंद्रधनुष की तरह रंगों की कड़ी नहीं थी, बल्कि अलग ही तरह से रंग सजे थे. इस तरह के बादलों को Iridescent Pileus Cloud कहा जाता है. ये बादल चंद्रमा या सूर्य के पास नज़र आते हैं और ये प्राकृतिक घटना बेहद दुर्लभ है. इन बादलों में दिखने वाले रंग साबुन के बुलबुले या पानी पर तेल गिरने के बाद दिखने वाले रंगों से मिलते-जुलते हैं

देखने वाले रह गए हैरान
इस वीडियो को सेशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर @Earthlings10m नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है. इसके साथ कैप्शन लिखा गया है – चीन के हायकाउ शहर में इंद्रधनुषी स्कार्फ क्लाउड. वीडियो को अब तक 26.1 मिलियन यानि 2.6 करोड़ से भी ज्यादा बार देखा जा चुका है. 9 सेकेंड के इस वीडियो पर लोग अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कह रहे हैं ये बेहद अनोखा है. 2021 में अर्जेंटिना के कासा, ग्रान्डे, कोर्डोबा, अर्जेंटीना (Casa Grande, Cordoba, Argentina) के आकाश में भी पॉपकॉर्न जैसे बादल नज़र आए थे, जिन्हें Mammatus Clouds कहा गया.

Tags: Ajab Gajab, Viral video news, Viral Video on Social Media

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें