Home /News /ajab-gajab /

मैदान में 12 हजार साल पुराने 'पत्थर' से खेल रहा था 6 साल का बेटा, दूर से देखते ही चीख पड़े पापा

मैदान में 12 हजार साल पुराने 'पत्थर' से खेल रहा था 6 साल का बेटा, दूर से देखते ही चीख पड़े पापा

जूलियन को शुरुआत में ऐसा लगा कि उसने ड्रैगन के दांत को ढूंढा है

जूलियन को शुरुआत में ऐसा लगा कि उसने ड्रैगन के दांत को ढूंढा है

अमेरिका (America) के मिशिगन (Michigan) में 6 साल के एक बच्चे ने हजारों साल पुरानी खोज अनजाने में कर दी. अपने पिता के साथ टहलते हुए वो एक पत्थर से खेलने लगा. लेकिन ये पत्थर नहीं बाकि कुछ और थी.

    दुनिया में कई तरह की अजीबोगरीब चीजों की खोज (Weird Discovery) होते रहती है. इसमें से कुछ की खोज के लिए बाकायदा टीम बनाई जाती है तो कुछ चीजें अचानक ही मिल जाती है. यूनाइटेड स्टेस्ट्स के मिशिगन में एक 6 साल के बच्चे ने अचानक ही 12 हजार साल पुराने (12 Thousand Old Fossil Found) एक ऐसे जीव की खोज कर डाली जो अब विलुप्त हो चुके हैं.

    ये खोज 6 साल के जूलियन गैगनों (Julian) ने मिशिगन से की. यहां जूलियन अपने पिता के साथ डायनासोर हिल नेचर प्रिजर्व (Dinosaur Hill Nature Preserve) में घूमने गया था. मामला बीते महीने का है. जूलियन अपनी फैमिली के साथ रिजर्व में गया था जहां उसे टहलते हुए एक विशाल पत्थर का टुकड़ा मिला. जब पिता ने जूलियन के हाथों में ये अजीब सा पत्थर देखा तो उसे शक हुआ कि ये कुछ और ही है. असल में ये कोई पत्थर नहीं बल्कि मास्टोडोन्स (Mastodon) नाम के ऐसे जानवर का दांत था, जो आज से 12 हजार साल पहले धरती पर घूमता था.

    12 thousand old fossil

    मास्टोडोन्स हजारों साल पहले धरती पर घूमा करते थे

    मास्टोडोन्स आज से करीब 12 हजार साल नार्थ और सेंट्रल अमेरिका में घुमा करते थे. हजारों साल पहले ये गायब हो गए थे. मास्टोडोन्स आज के हाथियों जैसे नजर आते थे. इनकी हाइट करीब 9 फ़ीट 5 इंच तक हो सकती थी. इसके अलावा इनका वजन 11 टन तक हो सकता था. जूलियन के हाथ इसी मास्टोडोन्स का जबड़ा लगा था. बच्चे को लगा कि ये किसी ड्रैगन का दांत था. लेकिन असल में ये मास्टोडोन्स का दांत था. परिवार को काफी गौर से देखने पर पता चला कि असल में ये फॉसिल था.

    12 thousand old fossil

    आगे चलकर खोजकर्ता बनना चाहता है जूलियन

    जूलियन के परिवार ने इस फॉसिल को एक म्यूजियम में दान कर दिया. म्यूजियम के गाइड का कहना है कि इतने हजार साल पुराने फॉसिल को इतने अच्छे हालत में देखकर किसी को यकीन नहीं हुआ. आगे जूलियन एक खोजकर्ता बनना चाहता है. एक्सपर्ट्स ने कहा कि ये खोज काफी रेयर है. अब इस जबड़े के आधार पर मास्टोडोन्स के बारे में और भी जानकारी इक्कठा की जाएगी.

    Tags: Elephants, Khabre jara hatke, Shocking news, Weird news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर