Home /News /ajab-gajab /

क्रिसमस से 1 शाम पहले अंतरिक्ष से आएगी 750 फुट की तबाही, नजदीक से गुजरेगी 'मौत'

क्रिसमस से 1 शाम पहले अंतरिक्ष से आएगी 750 फुट की तबाही, नजदीक से गुजरेगी 'मौत'

24 दिसंबर को पृथ्वी के ऑर्बिट से गुजरेगा विशाल एस्टेरोइड (इमेज- नासा)

24 दिसंबर को पृथ्वी के ऑर्बिट से गुजरेगा विशाल एस्टेरोइड (इमेज- नासा)

अंतरिक्ष से सात सौ पचास फुट (750 Foot Huge Asteroid) की तबाही तेजी से पृथ्वी की तरफ बढ़ रही है. ये एस्टेरोइड सीधे पृथ्वी की तरफ आ रही है. इसकी स्पीड के हिसाब से ये एस्टेरोइड क्रिसमस (Asteroid Hit On Christmas Eve) से एक शाम पहले यानी 24 दिसंबर को पृथ्वी के नजदीक से गुजरेगा. इस दौरान अगर पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण ने इसे अपनी और खींचा तो तबाही तय है. हालांकि, इसके आसार काफी कम हैं.

अधिक पढ़ें ...

    दुनिया की तबाही के कई किस्से अपने सुने होंगे. कई बार आपने सुना होगा कि अंतरिक्ष से कोई उल्कापिंड (Asteroid Hit Earth) आ रहा है और इसकी टक्कर से पृथ्वी तबाह हो जाएगी. इन खबरों के कारण लोगों के मन में डर समा जाता है. दरअसल, उल्कापिंड की टक्कर के कारण ही पृथ्वी से डायनासोर का अंत हो गया था. इसी वजह से साइंटिस्ट्स को ऐसा लगता है कि ऐसे ही किसी उल्कापिंड की वजह से इंसान भी खत्म हो जाएंगे. अब साइंटिस्ट्स ने बताया है कि 24 दिसंबर को आसमान से 750 फुट बड़ा एस्टेरोइड पृथ्वी की तरफ आ रहा है.

    इस एस्टेरोइड को लेकर खुद NASA ने चेतावनी जारी की है. ये एस्टेरोइड काफी बड़ा बताया जा रहा है. वैसे तो ये एस्टेरोइड पृथ्वी से चालीस मिलियन मील दुरी पर गुजरेगा लेकिन इसके बाद भी खतरा बना हुआ है. स्पेस आर्गेनाईजेशन के मुताबिक़, अगर ये एस्टेरोइड पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण से आकर्षित हो जाएगा, तो सीधे पृथ्वी से इसकी टक्कर तबाही मचा देगी.

    asteroid hit on 24 december

    कई उल्कापिंड पृथ्वी के ऑर्बिट में चक्कर लगाते रहते हैं

    नासा ने ऐसे किसी भी उल्कापिंड या पत्थर को, जो पृथ्वी के ऑर्बिट से 120 मिलियन मील की दुरी से गुजरता है को Near Earth Object घोषित किया है. इन ऑब्जेक्ट्स में अगर थोड़ी भी गति तेज हो जाए या कोई भी तरह का बदलाव आ जाए, तो भारी तबाही मच सकती है. इनसे थोड़ी सी भी टक्कर काफी नुकसान करवा सकती है.

    asteroid hit on 24 december

    एस्टेरोइड के कारण ही खत्म हो गए थे डायनासोर

    जिस एस्टेरोइड की इस बार बात हो रही है वो क्रिसमस पेड़ के आकर का है. साथ ही इसके पृथ्वी के पास से गुजरने का समय भी क्रिसमस इव बताया गया है. वैसे तो एस्टेरॉइड्स पृथ्वी के लिए घातक नहीं होते हैं. अगर किसी एस्टेरोइड का साइज कार से छोटा है तो वो सीधे पृथ्वी पर गिरकर भी कोई नुकसान नहीं करते. लेकिन कई बार बड़े आकर के पत्थर खतरनाक साबित हो जाते हैं. नासा के मुताबिक़, दो हजार साल में एक बार ऐसा कोई एस्टेरोइड होता है तो पृथ्वी के लिए खतरा होता है. इस बार वाले के साथ ऐसी थोड़ी संभावना देखी जा रही है.

    Tags: Ajab Gajab, Khabre jara hatke, Nasa, Nasa study, Shocking news, Weird news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर