OMG: ड्राइविंग लाइसेंस के टेस्ट में 192वें बार फेल होकर बनाया रिकॉर्ड, दो दशक से दे रहे थे एग्जाम

car dekho

पोलैंड (Poland) से ताल्लुक रखने वाले एक शख्स ने ड्राइविंग लाइसेंस (Driving license) के इतने टेस्ट दिए हैं कि शायद ही ये सुनकर कोई यकीन करेगा. इस शख्स ने एक, दो या 10 बार नहीं बल्कि 192 बार ड्राइविंग लाइसेंस का टेस्ट दिया और वे सालों तक लगातार फेल होता रहा.

  • Share this:
    जब भी आप सड़क पर किसी भी गाड़ी से निकलते हैं तो सरकारी नियमानुसार आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस (Driving license) होना जरूरी है. भले ही आपको कार या बाइक चलानी आती हो लेकिन डीएल होना फिर भी आवश्यक है. डीएल बनवाने के लिए हर किसी को एक टेस्ट से गुजरना पड़ता है. हालांकि, हमारे देश में कई दफा लोग एजेंट के जरिए बिना टेस्ट के भी लाइसेंस बनवा लेते हैं लेकिन दूसरे देशों में शायद ऐसा नहीं होता लिहाजा वहां आपको प्रैक्टिकल टेस्ट में पास होकर ही लाइसेंस मिलता है. ड्राइविंग टेस्ट में कोई एक से 10 दफा फेल हो जाए तो समझ आता है लेकिन क्या आपने सुना है कि कोई 100 से अधिक बार भी ड्राइविंग टेस्ट में फेल हो सकता है? सुनकर यकीन नहीं हुआ ना लेकिन ये बात सौ आने सच है.

    17 साल से सीख रहे कार चलाना
    पोलैंड (Poland) से ताल्लुक रखने वाले एक शख्स ने अपनी लाइफ में जितनी परेशानी ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर झेली होगी शायद ही किसी और ने झेली होगी. इस शख्स ने एक, दो या 10 बार नहीं बल्कि 192 बार ड्राइविंग लाइसेंस का टेस्ट दिया और वे सालों तक लगातार फेल होता रहा. हालांकि, उन्होंने हार नहीं मानी और बार-बार फेल होने के बावजूद वे एक के बाद एक टेस्ट दे रहे हैं. ये शख्स पिछले 17 सालों से लगातार कार ड्राइविंग सीख रहा है और अब उन्होंने 192वां टेस्ट देकर फेल होने का रिकॉर्ड बनाया है.

    पोलैंड में प्रैक्टिकल टेस्ट में जरूरी है पास होना
    जानकारी के अनुसार, करीब दो दशक से कार चलाने की ट्रेनिंग ले रहा ये शख्स अब तक ड्राइविंग में लाख से ज्यादा रुपए बर्बाद कर चुका है. बता दें पोलैंड में ड्राइविंग लाइसेंस को हासिल करने के लिए हर व्यक्ति को इसका टेस्ट पास करना पड़ता है जिसका एक प्रैक्टिकल पेपर भी होता है. इस देश की सबसे अच्छी बात ये है कि यहां एक एडल्ट कितने ही दफा डीएल के एग्जाम को दे सकते हैं. यही वजह रही कि ये शख्स भी करीब 30 साल की उम्र से 50 साल की आयु तक लगातार डीएल बनवाने के लिए कड़े प्रयास करता रहा.

    ये लोग भी सालों तक नहीं सीख पाए ड्राइविंग
    हालांकि, यहां ये पहली बार नहीं है जब कोई इतने दफा डीएल टेस्ट में फेल हुआ हो, इससे पहले भी ऐसे कई मामले आ चुके हैं. टीवीपी रिपोर्ट के मुताबिक, पोलैंड में एक शख्स ने ड्राइविंग टेस्ट को पास करने के लिए 40 बार कोशिश की थी और देश के ओपोल में भी एक शख्स ड्राइविंग लाइसेंस हासिल करने के लिए 113 एग्जान देने पड़े थे. इसी देश की एक 48 साल की महिला ने 93वें टेस्ट दिए थे और 94वें एग्जाम में  पास हुई थी. वहीं इग्लैंड का एक शख्स 157 बार फेल हुआ और 158वे टेस्ट में वो चार पहिया गाड़ी बगाने लगा था. इतने टेस्ट में उस शख्स का 3 लाख रुपए खर्च आया था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.