• Home
  • »
  • News
  • »
  • ajab-gajab
  • »
  • लंबी उम्र जीते हैं गंदी-गंदी गालियां देने वाले लोग, बीमारियों से रहते हैं कोसो दूर

लंबी उम्र जीते हैं गंदी-गंदी गालियां देने वाले लोग, बीमारियों से रहते हैं कोसो दूर

न्यूजर्सी के रिसर्चर्स ने गालियों देने को इंसान के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद बताया है (इमेज- सांकेतिक)

न्यूजर्सी के रिसर्चर्स ने गालियों देने को इंसान के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद बताया है (इमेज- सांकेतिक)

अगर आपको ऐसा लगता है कि गाली देने वाले लोग बुरे (Abusive People) होते हैं, तो आप गलत हैं. नए रिसर्च में सामने आया है कि गाली देने वाले लोग ज्यादा समय तक जिंदा (Abusing Good For Health) रहते हैं. इस दावे के पीछे का साइंस आपको भी हैरान कर देगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    दुनिया में कुछ लोगों को बात-बात पर गालियां देने की आदत होती है. अगर कोई गालियां देने का आदि है तो वो किसी ही स्थिति में गालियां देता नजर आएगा. चाहे घर हो या बाहर, ऐसे लोग आपको हर जगह गालियां देते नजर आ जाएंगे. वैसे तो गालियां देने वाले लोगों को कोई पसंद नहीं करता लेकिन अब जो नई रिसर्च सामने आई है, उसके बाद आप अगर गालियां नहीं देते हैं, तो देने लगेंगे.

    नई रिसर्च में सामने आया है कि जो लोग बात बात पर गालियां बकते हैं वो ज्यादा लंबी जिंदगी जीते हैं. गालियां देने से उनका फ़्रस्ट्रेशन कम होता है. साथ ही दिमाग भी स्वस्थ रहता है. ऐसे में रिसर्चर्स ने गालियां देने को हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद बताया है. ये स्टडी न्यूजर्सी (New Jersy) के कीन यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने की थी. साइंस द्वारा प्रूव हो जाने के बाद अब गालियां देने वाले लोग संतुष्ट होंगे. ऐसे लोग अब और दिल खोल कर गालियां देना शुरू कर सकते हैं.

    कीन यूनिवर्सिटी ने अपने शोध में यूनिवर्सिटी के कुछ स्टूडेंट्स को शामिल किया था. इन स्टूडेंट्स के हाथ को बर्फ के पानी में डुबोकर रखा गया. शोध में पाया गया कि जो स्टूडेंट्स इस प्रक्रिया के दौरान गाली दे रहे थे, वो अपने हाथ ठंडे पानी में ज्यादा समय तक डुबोकर रखने में कामयाब हुए. इस आधार पर रिसर्चर्स ने स्टडी के रिजल्ट में लिखा कि गाली देने के कारण दिमाग की फ़्रस्ट्रेशन कम होती है और इंसान का दिमाग स्वस्थ रहता है.

    स्ट्रेस कम होने पर इंसान लंबी जिंदगी जीता है. स्टडी के दौरान पाया गया कि जो लोग गालियां नहीं दे रहे थे वो विकत परिस्थिति में जल्दी हार मान लेते हैं. उनमें स्ट्रेस ज्यादा होता है और ये उनके मेन्टल हेल्थ को प्रभावित करता है. इस वजह से अब अगर आप गालियां देने वालों से मिले, तो समझ जाएं कि वो आपसे लंबी जिंदगी जियेगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज