ब्लैक फंगस के बाद कोरोना ने दिखाए नए रंग, बॉडी में सूजन के साथ सामने आये मौत के नए लक्षण

एक्सपर्ट्स के मुताबिक़ अब तक ब्रिटेन के 600 बच्चे इस नए लक्षण की चपेट में आ गए हैं

एक्सपर्ट्स के मुताबिक़ अब तक ब्रिटेन के 600 बच्चे इस नए लक्षण की चपेट में आ गए हैं

कोरोना वायरस (CoronaVirus) अपने साथ कई अन्य तरह की समस्या भी लेकर आ रहा है. इसमें वायरस से संक्रमित होने के बाद ब्लैक फंगस (Black Fungus) की चपेट में आने वाले मरीज देखने को मिल रहे हैं. अब कोरोना के नए रूप में बच्चों के दिल की मांसपेशियों पर प्रभाव दिखाई दे रहा है.

  • Share this:

कोरोना वायरस की वजह से दुनिया को ऐसे दिन देखने पड़ रहे हैं, जिसकी कभी किसी ने कल्पना भी नहीं की थी. इस वायरस की वजह से कई देश लॉकडाउन (Lockdown) करने पड़े. कोरोना वायरस ने बीते डेढ़ साल में कई बार रूप बदला. इसमें बीमारी के कई नए-नए लक्षण देखने को मिल रहे हैं. भारत में कोरोना की दूसरी लहर में लोगों को ब्लैक फंगस अपनी चपेट में ले रहा है. अब यूके के Evelina London Children हॉस्पिटल में कोरोना की चपेट में आए बच्चों में नए लक्षण नजर आ रहे हैं. इन बच्चों की बॉडी में सूजन के बाद उनकी दिल की धड़कन अचानक रूक जा रही है.

बच्चों को कर रहा अटैक

कोविड 19 की शुरुआत में ही कई बच्चों के अंदर Kawasaki Disease के लक्षण देखने को मिले थे. इसमें बच्चों की बॉडी में कई तरह के चकते नजर आने लगे थे. कुछ बच्चों की जान भी चली गई थी. अब यूके में बच्चों के अंदर एक अन्य तरह की बीमारी देखने को मिल रही है. इस बीमारी का शिकार हुआ है 6 साल का Oliver Patterson जिसकी जान आज खतरे में है. ओलिवर को अजीब सी बीमारी हो गई है जिसका कनेक्शन कोरोना से बताया जा रहा है. ओलिवर की बॉडी में जलने के निशान के साथ ही उसके दिल की मांशपेशियां सिकुड़ने लगी है, जिससे कभी भी उसकी मौत भी हो सकती है.

मां ने किया लोगों को अवेयर
ओलिवर की मां ने अपने बेटे की हालत के बारे में लोगों को अवेयर किया. ओलिवर की मां लौरा ने बताया कि अचानक ही उसके बेटे के बॉडी में लाल चकते नजर आने लगे थे. इसके बाद उसे साँस लेने में दिक्कत होने लगी. तब उसे अस्पताल लाया गया. लेकिन वहां उसके बॉडी में सूजन आने लगी, जिसकी वजह से उसके दिल की मासपेशियां सिकुड़ने लगी. डॉक्टर्स ने ओलिवर को ICU में रखा. काफी सीरियस कंडीशन के बाद अब जाकर ओलिवर ने मौत को मात दी. लौरा ने अपने बेटे की कहानी के जरिये लोगों को अवेयर किया है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज